आटिका महापर्व का आयोजन 8 मार्च को : युगल किशोर एवं द्वारिकाधीश जू मंदिर में लगेगा छप्पन भोग बंटेगा महाप्रसाद

 
image

रीवा. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी होली पर्व के अवसर पर आटिका महापर्व का आयोजन 8 मार्च को आयोजित किया जाएगा। जिसमें युगल किशोर एवं द्वारिकाधीश जू मंदिर बैकुंठपुर रीवा में आटिका प्रसाद के साथ छप्पन भोग लगाया जाएगा। जिसकी तैयारी भक्तों द्वारा शुरू कर दी गई है।

बैकुंठपुर नगर के युगुल किशोर मंदिर के पुजारी प्रमोद महराज के सानिध्य में भक्त जयवेनी प्रसाद गुप्ता द्वारा प्रसाद वितरण कराने की तैयारी शुरू की गई है। इसी तरह द्वारिकादीश जू मंदिर में आटिका प्रसाद और छप्पन भोग का आयोजन इस बार अवध लाल गुप्ता द्वारा किया जायेगा। जगन्नाथ मंदिर में आटिका पर्व के दौरान आटिका प्रसाद चढ़ाने और कढ़ी भात का प्रसाद ग्रहण करने के लिए दूर-दराज से सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं।
पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जगन्नाथ स्वामी के दर्शन और उनके महाप्रसाद के सेवन से मनुष्य पापमुक्त हो जाता है। उनके भात को लेकर सदियों से जाति, पंथ का भेदभाव समाप्त हुआ। उनके प्रसाद के रूप में मानव में एकांकी भाव का प्रकटीकरण होता है और सामाजिक समरसता और भाईचारा को बढ़ावा मिलता है। आटिका प्रसाद के लिए भक्तों से पहुंचने की अपील की गई है।

मंदिर मेें चोरी
जिले के ग्राम पंचायत गढ़ स्थित राम जानकी मंदिर में चोरों ने हाथ साफ किया है। समाजसेवी रावेन्द्र गुप्ता ने बताया कि ग्राम पंचायत गढ़ स्थित राम जानकी मंदिर, शिव मंदिर और कुलदेवी मंदिर में चोरी की घटना हुई है। तीनों मंदिरों में लगी घंटी को चोरों ने पार कर दिया है। घटना की जानकारी पुलिस को दी गई है।

Related Topics

Latest News