Churhat-Rewa National Highway : अब तक 15 की मौत, बस हादसे में मृतकों के नाम आए सामने, दस लाख की सहायता और आश्रितों को नौकरी देने का ऐलान

 
image

रीवा न्यूज़ मीडिया डेस्क,सीधी। जिले के चुरहट थाना क्षेत्र अंतर्गत मोहनिया टनल के पास शुक्रवार रात बड़ा सड़क हादसा हो गया। रात करीब 9.00 बजे तेज रफ्तार बल्कर की टक्कर से तीन बसें आपस में टकरा गईं। ये बसें सतना में आयोजित कोल जनजाति महाकुंभ से लोगों को उनके गंतव्य ले जा रहीं थीं। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि 61 लोग घायल हुए हैं।

image

आठ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत

घायलों को सीधी के जिला अस्पताल, चुरहट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और रीवा के संजय गांधी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। हादसे में आठ लोगों की घटनास्थल पर, एक की सीधी और चार की रीवा मेडिकल अस्पताल में मौत हो गई।

image

बस हादसे में मृतकों के नाम आए सामने

image

image

घटनास्‍थल पर और अस्‍पताल पहुंचे मुख्‍यमंत्री

हादसे की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घायलों का हाल-चाल जानने के लिए सतना से रीवा पहुंचे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान संजय गांधी अस्पताल पहुंचे। उनके साथ राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ला और रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा मौजूद रहे।

मृतकों के परिजनों को दस लाख की सहायता, आश्रितों को नौकरी भी

घायलों से मुलाकात करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की। उन्होंने बताया कि ट्रक का पहिया टूट जाने के कारण यह दुर्घटना हुई है। मृतकों के परिजनों को दस लाख की आर्थिक सहायता के साथ अगर उस परिवार में कोई आश्रित सरकारी नौकरी की पात्रता रखता है तो उसे नौकरी दी जाएगी। गंभीर रूप से घायल लोगों को ₹200000 और सामान्य रूप से घायल व्यक्ति को ₹100000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। आवश्‍यकता हुई तो गंभीर घायलों को विमान से उपचार के लि‍ए भेजा जाएगा।

image

साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि जिन लोगों के कच्चे मकान हैं उन्‍हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देकर मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार के साथ दुख की घड़ी में पूरी सरकार खड़ी है।

ऐसे हुआ हादसा

शाम करीब साढ़े पांच बजे कार्यक्रम खत्म होने के बाद सभी बसें सतना से रामपुर बाघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं। टनल से एक किलोमीटर दूर सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र में बरखड़ा गांव के पास तीन बसें कुछ देर के लिए रोकी गई थीं।

image

लोगों को भोजन के पैकेट बांटे जा रहे थे, तभी हुआ हादसा

हादसे का शिकार पड़खुरी निवासी अशोक कोल ने बताया कि मोहनिया टनल के बाहर बरखड़ा गांव के पास में तीन बसें खड़ी थीं और लोगों को भोजन के पैकेट बांटे जा रहे थे। एक बस में 60 से 61 लोग सवार थे। इसी दौरान पीछे से सीमेंट से भरा एक बल्कर आया और एक-एक कर तीनों बसों को जोरदार टक्कर मार दी।

टक्कर लगते ही दो बसें करीब 10 फीट गहरी खाई में गिरींं

टक्कर लगते ही दो बसें करीब 10 फीट गहरी खाई में गिर गईं और एक बस के परखच्चे उड़ गए। इस दुर्घटना में एक कार भी चपेट में आ गई। भीषण हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। दुर्घटना के बाद का नजारा दिल दहला देने वाला था। मृतकों में किसी का सिर कुचल गया तो किसी के हाथ-पैर कट गए।

image

बस के यात्रियों ने ही घायलों को न‍िकाला

बस के यात्रियों ने पुलिस को सूचना दी और अपने स्तर पर भी घायलों को बाहर निकालना शुरू किया। हादसे के बाद कलेक्टर साकेत मालवीय और एसपी मुकेश श्रीवास्तव के साथ रीवा कमिश्नर और आइजी मौके पर पहुंचे और घायलों को अस्पताल भिजवाने की व्यवस्था करवाई।

कोल जनजाति सम्‍मेलन से लौट रहे थे लोग

हादसे के श‍िकार लोग सतना में कोल जनजाति सम्मेलन में भाग लेकर लौट रहे थे। सम्‍मेलन के ल‍िए रीवा, सीधी व सिंगरौली से बसों में भरकर लोग सतना पहुंचे थे।

पीछे से ट्रक आया और..

घटना के दौरान बस में सवार अशोक कूल पुत्र नवरंगी 32 वर्ष निवासी पड़खुरी सत्तरी ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर वह बस से सतना के कार्यक्रम में शामिल होने गए हुए थे। उनकी बस में करीब 60 से 61 लोग सवार थे। सभा के समापन के बाद अपने घर उसी बस से लौट रहे थे। टनल के पास दोनों बसें खड़ी हुई थीं। करीब 4 लोग बस से उतर कर लंच पैकेट लेकर बैठने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान पीछे से ट्रक आया और जोरदार टक्‍कर मार दी। हम बीच में बैठे थे तो बच गए, जबकि बाकी कई लोग घायल हो गए। कुछ लोग बेहोश हो गए थे। इन्‍हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल लाया गया।

Related Topics

Latest News