CM शिवराज का ऐलान : कोलगढ़ी में लगाएंगे भगवान बिरसा मुंडा और शबरी माता की प्रतिमा

 
image

MP NEWS : प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को रीवा जिले के त्योंथर पहुंचे। यहां पर उन्होंने कोलगढ़ी में आयोजित कोल सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने 3.24 करोड़ की लागत से कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार के साथ ही कई और योजनाओं का भूमिपूजन किया। उन्होंने कहा कि कोलगढ़ी में जीर्णोद्धार कार्य के साथ भगवान बिरसा मुंडा और शबरी माता की प्रतिमा लगेगी। रीवा में कोल भवन बनेगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि आज एक संकल्प और सपना साकार हो रहा है। इस गढ़ी से कोल समाज के इतिहास को दिखाया जाएगा। कोलगढ़ी का पुराना खोया वैभव वापस लौटाया जाएगा। यहां पर सुंदर घाट का निर्माण कराया जाएगा। यह स्थान तीर्थ के रूप में जाना जाएगा। सीएम ने कहा कि रीवा के त्योंथर स्थित कोलगढ़ी के लिए 3.24 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं, जिससे इसका जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसका कुल एरिया 2410 वर्ग मीटर है। 740 वर्ग मीटर में गढ़ी की इमारत है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोलगढ़ी के जीर्णोद्धार का शुभारंभ कर कोल समाज को मान, सम्मान और स्वाभिमान दिया गया है। त्योंथर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है। कोलगढ़ी मेंभगवान बिरसा और सबरी मैया की प्रतिमा भी लगाई जाएगी और टमस नदी में घाट का निर्माण भी कराया जाएगा। रीवा में कोल भवन का निर्माण होगा, जहाँ कोल समाज के बच्चों को रहने की सुविधा मिलेगी।

सीएम शिवराज ने कहा कि 10 जून का दिन प्रदेश के लिए ऐतिहासिक होगा। इस दिन मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्र एक करोड़ 25 लाख से अधिक बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपये अंतरित किए जाएंगे। सभी ग्राम पंचायत और नगर के प्रत्येक वार्ड में लाडली उत्सव होगा, जो महिलाओं के लिए स्वर्णिम युग प्रारंभ होने जैसा है। किसानों के लिए 13 जून को ब्याज माफी की राशि अंतरित की जाएगी। साथ ही किसान सम्मान निधि की राशि भी किसानों को जारी की जाएगी। इसी दिन किसानों को फसल बीमा योजना की 2300 करोड़ रूपए की राशि भी जारी होगी। उन्होंने कहा कि मेरा जीवन गरीबों की सेवा के लिए है मैं जिऊंगा उनके लिए और मरूंगा भी उनके लिए।

सीएम ने त्योंथर सूक्ष्म सिंचाई योजना का भी शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन निर्माण का स्वीकृति पत्र भी सौंपा। रीवा जिले के कोल समाज के 3831 हितग्राहियों को पट्टों का वितरण किया गया। वासस्थान दखल अधिनियम के तहत जिले के 5529 सर्वेक्षित हितग्राहियों में से 1235 के पट्टे तैयार कराकर कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप 250 हितग्राहियों को पट्टों का वितरण किया गया। पूरे जिले में अब तक वासस्थान दखलकार एक्ट के तहत 12094 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।

Related Topics

Latest News