विंध्या हॉस्पिटल में हुआ जटिल ऑपरेशन : बच्चे के गले में फ़से तीन माह से पांच रुपए के सिक्के का हुआ सफल ऑपरेशन

 
image

REWA NEWS : रीवा के विंध्य हॉस्पिटल में हुआ जटिल ऑपरेशन कर बच्चे की जान बचाई गई हैं। बच्चे के गले में तीन माह से पांच रुपए का सिक्का फंसा हुआ था जिसको दूरबीन द्वारा निकाला गया। मोहम्मद अरबाज अंसारी पिता अलाउद्दीन (3) निवासी जिला सिंगरौली को पिछले तीन माह से खाना निगलने में तकलीफ और खांसी भी हो रही थी। उसका विभिन्न डॉक्टरों द्वारा इलाज कराया गया लेकिन सही बिमारी का पता नहीं चल रहा था।

बाद में रीवा लाकर गले का एक्स-रे कराने पर बच्चे के आहार नली में सिक्का अटका हुआ पाया गया। बच्चे को विंध्य हॉस्पिटल, रीवा में भर्ती किया गया। जहॉ पर डॉ. लवकुश तिवारी (गैस्ट्रोलॉजिस्ट) द्वारा दूरबीन पद्धति से आहार नली में फंसे सिक्के को सफलतापूर्वक बाहर निकला गया। ऑपरेशन काफी जटिल था और आहार नली में घाव भी हो गया था जिसकी वजह से बच्चे को ऑपरेशन के बाद आइसीयू में वेटिलेटर में रखना पड़ा। अब उसकी हालत ठीक है।

बच्चे कि देखभाल शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रियंका शुक्ला द्वारा की गई है। वहीं डॉ. तिवारी ने बताया कि इस प्रकार का ऑपरेशन भारी रिस्की होता है। लेकिन चिकित्सकों एवं तकनीकी टीम के सहयोग से बच्चे का सफल ऑपरेशन किया गया है। अब बच्चा पूरी तरह से नार्मल है और ठीक से खाना-पीना खा-पी रहा है। उन्होंने बताया कि दूरबीन पद्धति से अब इस प्रकार के ऑपरेशन रीवा में आसानी से किए जा सकते हैं।

Related Topics

Latest News