REWA में तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम : न्यूड वीडियो के सबसे ज्यादा मामले आए सामने

 
SDGG

रीवा में साइबर क्राइम के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। आधुनिक दौर में जैसे-जैसे पुलिस अपडेट हो रही है। साइबर क्राइम करने वाले अपराधी भी अपराध करने के नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं। रीवा में बीते कुछ समय में 5 तरह के साइबर क्राइम के मामले काफी प्रचलन में आए हैं। जहां अब साइबर अपराधियों की नजर पुलिस विभाग के अधिकारियों की ट्रांसफर लिस्ट पर भी पड़ चुकी है।

एडिशनल एसपी विवेक लाल ने बताया कि जिले में कई तरह के साइबर क्राइम के मामले ट्रेंड में हैं। अभी हमने एक नए तरह के साइबर क्राइम के मामले को पकड़ा है। जिसमें साइबर अपराधी पुलिस अधिकारियों की ट्रांसफर लिस्ट पर नजर रखते हैं। मामले की छानबीन की गई तो पता चला कि ये साइबर क्राइम अपराधी राजस्थान में बैठकर संचालित कर रहे हैं।

साइबर अपराधी पैनी नजर रखते हैं कि किन अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। ट्रांसफर आदेश आने के बाद इसके पहले कि पुलिस अधिकारी नए थाने में पहुंचकर वहां के स्टॉफ और वहां के लोगों से परिचित हो पाए। साइबर अपराधी उनके नाम से फ्रॉड कॉल कर लोगों को डरा-धमकाकर और सहयोग के नाम पर पैसे की डिमांड करते हैं। जिसमें लोग अक्सर फंस भी जाते हैं। इस तरह के कई मामले रीवा जिले में देखने को मिले हैं। जिनमें ताजा मामला वंश गोपाल पटेल पिता जगदीश प्रसाद पटेल निवासी रामपुरवा थाना मनगवां के साथ हुई साइबर ठगी का है। जिनसे गढ़ थाना प्रभारी के नाम से पैसे ठग लिए गए।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा टेलीग्राम में ट्रेंडिंग के नाम से फ्रॉड किया जा रहा है। रेलवे और बिजली विभाग के नाम पर भी मोबाइल लिंक के नाम पर ठगी की जा रही है। न्यूड वीडियो के नाम पर भी साइबर ठगी करने के ढेरों मामले सामने आए हैं। लोगों से पैसे ऐठ लिए जाते हैं फिर फोटो वीडियो वायरल करने के नाम पर धमकाया जाता है। 363 के मामलों में भी साइबर ठग अपनी नजर गड़ाए बैठे हैं।

गुमशुदा या अपहरण के मामलों में साइबर अपराधी फरियादी को फोन लगाकर उनसे पैसे की डिमांड करते हैं। साथ ही उनसे मोटी रकम ऐठ लेते हैं। एडिशनल एसपी ने बताया कि इस तरह के जितने भी मामले सामने आ रहे हैं उन पर हमारा साइबर सेल लगातार काम कर रहा है। ऐसे मामलों में अपराधियों की धरपकड़ लगातार की जा रही है। इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है। अगर किसी के झांसे में आकर साइबर क्राइम के शिकार हो गए हैं तो थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Related Topics

Latest News