Rewa के इस खास फ्रूट बर्फी की Dubai तक डिमांड : 200 से 800 रुपए किलो तक दाम

 
DFGFG

RNM Khaas Fruit Based Verfi : विंध्य क्षेत्र प्रदेश में खानपान के मामले में काफी अलग है। जायका सीरीज में इस बार हम विंध्य की एक खास मिठाई के बारे में आपको बता रहे हैं। यह है फ्रूट बर्फी। यह अलग-अलग फलों से तैयार की जाने वाली एक मिठाई है। रीवा की यह स्पेशल फ्रूट बर्फियां आपको खाना है तो इसके लिए अमहिया रोड पर स्थित केसरवानी अचार और मसाला भंडार जाना होगा। वैसे तो यह दुकान अपने 151 वैरायटी के अचार और 22 प्रकार के मुरब्बे के लिए मशहूर है, लेकिन यहां मिलने वाली फ्रूट बर्फी की बात ही अलग है। यह खोए से नहीं, बल्कि फलों के रस से तैयार होती है। इन बर्फियों की डिमांड प्रदेश के कई जिलों में तो है ही। विदेशों में रहने वाले भारतीय भी इसे अपने साथ लेकर जाना नहीं भूलते हैं।

GG

20 साल पहले हुई दुकान की शुरुआत
दुकान संचालक श्री निवास गुप्ता बताते हैं कि हमारी दुकान का सफर 20 साल पहले शुरू हुआ था। पिताजी ने नरेंद्र नगर मोड़ पर अचार और मसाले का व्यापार शुरू किया। वे ही इसका संचालन करते थे। उम्र बढ़ने के साथ ही दुकान संचालन में उन्हें दिक्कत होने लगी। ऐसे में दुकान की बागडोर मैंने अपने हाथों में ले ली। करीब सात साल पहले मैंने दुकान को अमहिया रोड पर शिफ्ट किया। अचार का बिजनेस करते हुए हमें ये महसूस किया कि अचार के खट्टे-चटपटे स्वाद के साथ ही ग्राहकों को मीठा खाना भी बहुत पसंद है। मेरी मां कमला गुप्ता मुरब्बा बहुत अच्छा बनाती हैं, इसके अलावा वे आम पापड़ भी आम के सीजन में तैयार किया करती थीं। मुझे लगा कि क्यों ना कुछ ऐसा करूं, जिससे ग्राहकों को मीठा भी दे सकूं। मां के आम पापड़ और मुरब्बा से मेरे दिमाग में फ्रूट बर्फी बनाने का आइडिया आया।

मैंने अपनी पत्नी को यह आइडिया बताया, उसे भी काफी पसंद आया। इसके बाद हम दोनों ने छोटे लेवल पर इसकी शुरुआत की। धीरे-धीरे इसकी डिमांड बढ़ने लगी। अब हम अपने ग्राहकों को खट्टा-मीठा, बर्फी का दोनों स्वाद दे रहे हैं। हम लोगों की पसंद के हिसाब से ऑर्डर पर अचार, बर्फी और पापड़ तैयार करते हैं। 20 साल पहले जो ग्राहक हमसे जुड़े थे, वो आज भी यहां से अचार-मसाला, पापड़ और बर्फी लेना नहीं भूलते हैं।

आम से तीन तरह की बर्फी बनती है
गुप्ता बताते हैं कि हमारी दुकान में आम, इमली, आंवले, संतरे और बेल की स्पेशल बर्फी बनाई जाती है। आम में हमारे पास तीन वैरायटी हैं- रॉ मैंगो बर्फी, रीप मैंगो बर्फी और तीसरी जो सबसे खास है मैंगो ड्राई फ्रूट बर्फी।

बर्फी की मार्केट में डिमांड के पीछे कई वजह
श्रीनिवास गुप्ता ने बताया कि बर्फी की मार्केट में डिमांड के पीछे कई वजह हैं। इसे खाने से फैट नहीं बढ़ता। विशेषकर हमारे यहां मिलने वाली आंवले की बर्फी को डॉक्टर भी सजेस्ट करते हैं, क्योंकि आंवले से विटामिन सी की कमी दूर होती है। पेट के मरीजों के लिए भी ये बर्फी काफी फायदेमंद है। साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। अलग-अलग फलों से बनने वाली बर्फियों में विटामिन B, विटामिन C, प्रोटीन, फाइबर समेत एनर्जी के तत्व होते हैं।

200 से 800 रुपए किलो तक दाम

  • हम अलग-अलग फलों से अलग-अलग वैरायटी की फ्रूट बर्फी तैयार करते हैं, इसलिए इनके दाम भी अलग-अलग हैं।
  • यहां बर्फी 200 रुपए किलो से लेकर 800 रुपए किलो तक मिलती है। आम बर्फी 400 से लेकर 800 रुपए किलो तक मिल जाएगी।
  • आंवला बर्फी 200 से 600 रुपए किलो मिल जाएगी। संतरा, बेल, इमली बर्फी के लिए प्रति किलो 200 से 500 रुपए तक देने होंगे।

अचार और बांस के मुरब्बे की भी खासी मांग
गुप्ता का कहना है कि ​बर्फी की तरह ही हमारी शॉप में मिलने वाले अचार और मुरब्बे भी लोगों की पसंद हैं। हमारे यहां पर 151 प्रकार के अचार और 22 प्रकार के मुरब्बे मिलते हैं। बांस का मुरब्बा, गन्ने का मुरब्बा, सेव का मुरब्बा, आंवले का मुरब्बा, हर्रे का मुरब्बा और गाजर के मुरब्बा की डिमांड काफी रहती है।

अचार में ड्राई फ्रूट का अचार, मिर्ची का अचार, नींबू का अचार, बांस का अचार, लसौड़े का अचार, सूरन लच्छा अचार, अदरक अचार, आम और आंवले के अचार की अच्छी खासी मांग है। रीवा के कई लोग दुबई में रहते हैं, जो हर महीने पार्सल के जरिए अलग-अलग चीजों का ऑर्डर देते हैं। करीब 15 हजार का अचार ही हम हर महीने उन्हें भिजवाते हैं।

Related Topics

Latest News