REWA शहर के नेहरू नगर मोहल्ले में पानी निकासी की समस्या, विभागीय इंजीनियर एवं ठेकेदार सुनने को तैयार नहीं

 
FB

रीवा. शहर के वार्ड नंबर 13 नेहरू नगर में बरसात के समय किया जा रहा नाली निर्माण पूरी तरह गुणवत्ताविहीन है। यहां पर बनाई जा रही नालियों का गहरीकरण परंपरागत बहाव के अनुकूल नहीं होने से नालियों के साथ ही लोगों के घरों में भी पानी भरता है। यहां पर पानी निकासी की समस्या गंभीर है। वहीं विभागीय इंजीनियर एवं ठेकेदार रहवासियों की बात सुनने को तैयार नहीं हैं।

हालत यह है कि शहर की पॉश कॉलोनी में रविवार की सुबह कुछ देर की बारिश में ही निर्माणाधीन नाली में पानी भर गया जो पानी बंद होने के बावजूद भरा हुआ है। जबकि सही नाली होती तो पानी बंद होने पर वह खाली हो जाती। नालियों एवं सडक़ों पर गंदा पानी भरे रहने से नेहरू नगर आवासीय योजना क्रमांक 8 के अंतर्गत बने एमआईजी और एचआईजी में रहने वाले लोगों का जीवन नारकीय बना हुआ है।

यह नजारा शांति नर्सिंग होम के बगल वाली गली का है। इस आवासीय कालोनी की सडक़ भी अन्य जगह की तुलना में काफी संकरी बनी है। वहीं एमआइजी 2/1, 719 के बगल से निकलने वाली सडक़ और नाली का रास्ता काफी पहले से ही मनमानी निर्माण कार्य के चलते पूरी तरह बंद है। जिससे रहवासियों को परेशानी हो रही है।

परंपरागत बहाव का नहीं रखा ध्यान
मोहल्ले में नए सिरे से दूसरी दिशा से नाली का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जो परंपरागत बहाव के अनुकूल ना होने से सही नहीं है। इन नालियों का अधिक गहरीकरण होने से बड़े नाले का पानी वापस लौटकर आएगा। घरों की नालियों से एक फिट नीचे का लेबल देकर नाली निर्माण कार्य किया जाना चाहिए।

पुरानी नाली को खोलना समाधान
योजना क्रमांक 8 के अंतर्गत निर्धारित पुरानी सडक़ एवं नाली को यदि खोला जाए तो समस्या का बहुत कुछ समाधान हो सकता है। नेहरू नगर में ऊंची सडक़ें और संकरी पुलिया के चलते पानी के निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से कृत्रिम बाढ़ की स्थिति निर्मित हो जाती है। अधिकारी भी इस बात पर सही ढंग से गौर नहीं करते हैं और समस्या बनी रहती है।

Related Topics

Latest News