उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने विंध्य क्षेत्र को दी एक और सौगात : रीवा में ही हो सकेगी एन्जियोप्लास्टी,एक करोड़ की मशीन हुई इंस्टॉल

 
DFGG

रीवा सहित विन्ध्यवासियों को आज एक बड़ी सौगात मिली है। जिसके बाद अब ह्रदय रोगियों को रीवा में बेहतर इलाज की सुविधा मिल पाएगी। बता दें कि रीवा के सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के कैथ लैब में 1 करोड़ की कीमत वाली नई आईव्हीयूएस मशीन लगाई गई है। जिसका लोकार्पण आज उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने किया है। जहां राजेंद्र शुक्ल ने बताया की इस मशीन के लग जाने से दिल की बीमारी से ग्रसित लोगों को इलाज में काफी सुविधा मिल पाएगी।

FFG

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में निकाली जाने वाली झांकी में नज़र आएंगी रीवा की बेटी फाइटर पायलट अवनि चतुर्वेदी

उन्होंने बताया कि अब तक 10 प्रतिशत ह्रदय के मरीज ऐसे थे जिन्हें इस मशीन के ना होने की वजह से एंजियोप्लास्टी कराने रीवा से बाहर जाना पड़ता था। अब तक एंजियोप्लास्टी के लिए मरीजों को बाहर रेफर किया जाता था। पर मशीन के लग जाने से अब रीवा में ही बेहतर इलाज मिल पाएगा।

GHH

यह भी पढ़ें : REWA में बन रहा एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल : उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल के ड्रीम प्रोजेक्ट में से है एक

डॉक्टरों ने बताया कि एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग कोरोनरी धमनी रोग के कारण अवरुद्ध कोरोनरी धमनियों को खोलने के लिए किया जाता है। यह ओपन-हार्ट सर्जरी के बिना हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बहाल करती है। दिल का दौरा पड़ने जैसी आपातकालीन स्थिति में एंजियोप्लास्टी की जा सकती है।

Related Topics

Latest News