REWA : दिल्ली प्रवास पर विस अध्यक्ष की नितिन गडकरी से मुलाकात : NH के अंदर की पुरानी जर्जर सड़कों की मरम्मत के लिए 83 करोड़ रुपए मंजूर

 
image
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) ने रीवा नेशनल हाईवे (Rewa National Highway) के अंदर की सड़कों के लिए 83 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है। वे मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम (Madhya Pradesh Assembly Speaker Girish Gautam) के पत्र पर अमल करते हुए 8 नगरों को जोड़कर पुराने मार्ग को बनाने की स्वीकृत दे दी है। बता दें कि 9 फरवरी 2022 को दिल्ली प्रवास के दौरान विस अध्यक्ष ने नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) से मुलाकात कर सड़कों का प्रस्ताव रखा था। जिसको सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Ministry of Roads and Transport) ने स्वीकार कर लिया है। 19 अक्टूबर को पत्र भेजकर नितिन गडकरी द्वारा विस अध्यक्ष को सूचित किया है।

image

गौरतलब है कि जिले के हनुमना, मउगंज, देवतालाब, रघुनाथगंज, मनगंवा, रायपुर कर्चुलियान, गुढ़ व चंडिया (Hanumana, Mauganj, Devtalab, Raghunathganj, Manganwa, Raipur Karchulian, Gud and Chandia) में हाईवे का बाईपास बनने के बाद नगर के भीतर से होकर गुजरने वाली सड़क जर्जर हालत में थी। इस संबंध में विस अध्यक्ष गिरीश गौतम (President Girish Gautam) ने केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) को पत्राचार किया। साथ ही व्यक्तिगत भेंट कर अनुरोध किया गया था।
वन टाइम इनवेस्टमेंट योजना
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इन मार्गों के निर्माण के लिए वन टाइम इनवेस्टमेंट योजना (one time investment plan) के तहत 83 करोड़ रुपए स्वीकृत दे दी है। केंद्रीय मंत्री ने विस अध्यक्ष को पत्र में यह भी बताया है कि मध्यप्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग को इन सभी सड़कों के निर्माण के लिए जल्द से जल्द कार्य प्रारंभ करने के लिए भी निर्देशित किया है।

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने लोक निर्माण विभाग अन्तर्गत पीडब्ल्यूडी, पीआईयू, राष्ट्रीय राज्यमार्ग एवं पुल निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत नवीन सड़कों, पुल, आईटीआई भवन आदि निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सभी कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ कराये जांय। श्री गौतम ने निर्देश दिये कि जिन कार्यों में निविदा उपरांत प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है उन्हें तत्काल शुरू कराया जाय तथा नियत समय सीमा में पूर्ण कराने की जिम्मेदारी संबंधित निर्माण एजेंसी की है अत: इसमें किसी भी प्रकार का विलंब न हो।                  
स्थानीय राजनिवास में आयोजित बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने देवतालाब में कालेज पहुंच मार्ग को पूरा कराने तथा कालेज के पीछे सीएम राईज स्कूल तक के पहुंच मार्ग को समस्त प्रक्रियाओं की पूर्ति कर कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि देवतालाब से नईगढ़ी मार्ग का निर्माण चौड़ीकरण के साथ प्रारंभ करायें साथ ही देवतालब के वाईपास से देवतालाब तक एवं देवतालाब से आगे के बाईपास को जोड़ने वाले कस्बे के मार्ग का भी कार्य शीघ्र प्रारंभ करें। उन्होंने मुख्य अभियंता को दूरभाष पर निर्देशित किया कि जिन कार्यों की निविदा प्राप्त हुई है उनका तत्काल एग्रीमेंट कराकर कार्य प्रारंभ कराने की कार्यवाही करें साथ ही सभी कार्यों की प्रतिमाह मानीटरिंग की जाय जिससे उनकी गुणवत्ता व कार्य प्रगति पर निगरानी रहे।   
     
बैठक में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में जिले में सड़क एवं पुल-पुलियों के सर्वाधिक कार्य देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत हुए हैं उन्हें तत्काल प्रारंभ करायें। उन्होंने पुल के कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसके बगल से डायवर्सन ऐसे बनाये जांय जो सुगम हो तथा आवागमन में परेशानी न हो। श्री गौतम ने देवतालाब में नवीन आईटीआई भवन का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर मनोज पुष्प ने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों को कार्ययोजना के साथ कलेक्ट्रेट में बैठक में उपस्थित होना सुनिश्चित करायें। उन्होंने चल रहे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने तथा स्वीकृत कार्यों को तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। इस दौरान कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी केके गर्ग सहित विभिन्न निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Topics

From Around the Web

Latest News