REWA के पहड़िया में 28 नगरीय निकायों के कचरे से बनाई जाएगी बिजली, प्रतिदिन बनेगी 6 मेगावाट बिजली

 
gdfg

REWA BIG NEWS : रीवा के पहड़िया में 28 नगरीय निकायों के कचरे से बिजली बनाई जाएगी। रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि रीवा के पहड़िया में सॉलिड बेस्ड मैनेजमेंट का क्लस्टर बेस्ड मॉडल कचरा प्लांट बनाया गया है। जिस प्लांट में कचरे से बिजली बनाई जाएगी। प्लांट के ट्रायल का काम शुरू हो गया है। जिस पर लगातार काम भी चल रहा है और जिसका लोकार्पण 14 फरवरी को किया जाना है।

उन्होंने बताया कि इस प्लांट का बनना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। क्योंकि रीवा के साथ ही अन्य 27 नगरीय निकाय भी शामिल हैं जहां का कचरा इकठ्ठा होकर रीवा आएगा। रीवा के कचरा प्लांट में बड़ी-बड़ी भट्टियों के माध्यम से कचरे को जलाकर उससे बिजली बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्लांट की सभी चीजें तैयार हो चुकी हैं और प्लांट की ट्रायल रनिंग भी लगातार चालू है। 14 फरवरी से ये प्लांट शुरू हो जाएगा जिसके बाद हम वैज्ञानिक तरीके से कचरे का डिस्पोजल कर पाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन लगभग 6 मेगावाट की बिजली बनाई जाएगी। जहां 300 से 350 मैट्रिक टन कचरे का डिस्पोजल प्रतिदिन किया जाएगा। वर्तमान में अभी भी जो कचरा पहाड़िया में इकठ्ठा किया गया है वो भी इस प्लांट के माध्यम से क्लियर हो जाएगा। अभी पहड़िया में कचरे के इकट्ठा हो जाने से जो दुर्गन्ध वाली स्थिति बनती है आने वाले 1-2 महीनों के भीतर उसका भी समाधान हो जाएगा। इस प्लांट का लोकार्पण उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल करेंगे। जिसमें नगरीय निकायों के सभी अध्यक्ष भी शामिल होगे। क्लस्टर को अच्छी तरह से चलाने की पूरी जिम्मेदारी नगरीय निकायों की है। जिनकी जवाबदारी है कि कचरा अच्छी तरह से कलेक्ट हो और पहड़िया तक पहुंचे। साथ ही पेमेंट संबंधी सारे कार्य भी समय पर करवाना नगरीय निकायों की ही जिम्मेदारी होगी।

Related Topics

Latest News