REWA में लाडली लक्ष्मी योजना ekyc के नाम पर अवैध वसूली,हितग्राहियों से वसूले जा रहे थे 50 रुपए ; दो गिरफ्तार तीन पर FIR दर्ज

 
image

रीवा. राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना का लाभ पाने केवाईसी कराने गई बहनों से वसूली का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शुक्रवार को सोशल मीडिया पर हितग्राहियों से वसूली का वीडियो वायरल हुआ तो विभागीय अधिकारियों में हडक़म्प मच गया। आनन-फानन में कलेक्टर ने कार्रवाई के निर्देश दिए। जिस पर पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित तीन लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर दो को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटनाक्रम हनुमना जनपद की ग्राम पंचायत बिलौही कला का है।

हनुमना जनपद की ग्राम पंचायत बिलौही कला में लाड़ली बहना योजना के तहत फार्म केवाईसी कराने के लिए शिविर लगाया गया था। भोला प्रसाद चौबे केवाईसी का काम कर रहा था। वह सभी महिलाओं से केवाईसी के बदले 50-50 रुपए सुविधा शुल्क वसूल रहा था। स्थानीय लोगों ने इस करतूत का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट कर दिया। वीडियो जैसे ही अधिकारियों के संज्ञान में आया, उन्होंने मामले की जानकारी कलेक्टर को दी। कलेक्टर ने कार्रवाई के निर्देश दिए।

इन पर केस दर्ज
शाहपुर थाना पुलिस ने खंड पंचायत अधिकारी यज्ञनारायण सोनकर की शिकायत पर पंचायत सचिव सहित तीन लोगों को आरोपी बनाया है। रोजगार सहायक मोहन पाल व ऑपरेटर भोला प्रसाद चौबे को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि, पंचायत सचिव बृजेश सेन की तलाश जारी है। हितग्राहियों से वेजा वसूली रोकने के लिए कलेक्टर ने गाइडलाइन जारी की है।

कामन सर्विस सेंटर चालू रखें
कलेक्टर ने सभी कॉमन सर्विस सेंटर अनिवार्यत: चालू रखने के निर्देश दिए हैं। कहा, यदि कॉमन सर्विस सेंटर बंद मिले तो निरस्त कर दें। उन्होंने निर्देशित किया कि ऑनलाइन आवेदन अपडेशन प्रक्रिया पूरी तत्परता से कराएं। किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी।

शिकायत के लिए कंट्रोल रूम बनाया
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं के समग्र आइडी तथा आधार अपडेशन का कार्य उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से किया जा रहा है। ई-केवाईसी अपडेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है। राशन दुकानों में भी यह सुविधा उपलब्ध है। मॉनीटङ्क्षरग के लिए प्रत्येक ब्लॉक में कंट्रेाल रूम बनाए गए हैं। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रभारी होंगे।

वीडियो संज्ञान में आने व शिकायत मिलने पर केस दर्ज कर विवेचना शुरू कराई है। जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, उस आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।
विवेक कुमार लाल, एएसपी

केवाईसी नि:शुल्क है, राशि मांगी तो जेल भेजेंगे
ई-केवाईसी अपडेशन की लगातार कॉमन सर्विस सेंटरों की लगातार निगरानी की जा रही है। यदि कोई भी व्यक्ति लाडली बहना योजना के हितग्राहियों की ई केवाईसी के लिए राशि मांगता है तो उसे जेल भेजा जाएगा। बेलौही मामले में दो आरोपी गिरफ्तार कर जेल भेज दिए गए। उचित मूल्य दुकान व कॉमन सर्विस सेंटर में लाड़ली बहनों के केवाईसी नि:शुल्क की जाएंगी। यदि कोई व्यक्ति राशि लेने का प्रयास करता है तो जेल जाने के लिए तैयार रहे।
मनोज पुष्प, कलेक्टर, रीवा

Related Topics

Latest News