SAF ग्राउंड LIVE : PM ने 3 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, 7853 करोड़ के विकास कार्यों का किया शुभारंभ, 4 लाख हितग्राहियों को कराया गृह प्रवेश

 
IMAGE

SAF ग्राउंड LIVE : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के विंध्य के दौरे पर हैं। वे रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित कर रहे हैं। मुख्य कार्यक्रम SAF ग्राउंड पर हो रहा है। मोदी ने यहां से 2300 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट्स और 7853 करोड़ रुपए की 5 नल-जल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

IMAGE

   रीवा में मोदी का यह तीसरा दौरा है। इससे पहले वह मई 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान और दूसरी बार नवंबर 2018 में विधानसभा चुनाव के प्रचार में आए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज यहां ई-ग्राम स्वराज और ई-जेम पोर्टल को मिलाकर जो नई व्यवस्था लॉन्च की गई है, उससे आपका काम और आसान होने वाला है। पीएम स्वामित्व योजना के तहत भी देश के 35 लाख ग्रामीण परिवार को प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए। मध्यप्रदेश के विकास से जुड़ी 17000 करोड़ से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ।

पहले की सरकारों ने पंचायतों से भेदभाव किया, अब उनसे उलटा हम उन्हें सशक्त कर रहे हैं। 2014 से पहले पंचायतों के लिए वित्त आयोग का अनुदान 70 हजार करोड़ से भी कम था। इतनी कम राशि से इतना बड़ा देश, इतनी सारी पंचायतें कैसे अपना काम कर पातीं। 2014 में हमारी सरकार आने के बाद पंचायतों को मिलने वाला यह अनुदान 70 हजार से बढ़ाकर 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है। 2014 से पहले के 10 साल में केंद्र सरकार की मदद से 6 हजार के आसपास पंचायत भवन बनवाए गए थे। हमारी सरकार ने 8 साल के अंदर 30 हजार से ज्यादा नए भवन बनवा दिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वामित्व संपत्ति कार्ड प्रदान करेंगे

समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पीएम आवास योजना के 4 लाख हितग्राहियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश कराया तथा 4 समूह नल जल योजनाओं का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से ही रीवा इतवारी ट्रेन को हरी झंंडी दिखाई तथा रेलवे परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया।

REWA LIVE UPDATES :

10:15- शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी के आगमन को लेकर कहा, 'आज फिर मध्‍यप्रदेश के सौभाग्‍य सूर्य का उदय हुआ है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आज फिर अनेकों सौगातें लेकर मध्यप्रदेश की धरा रीवा पर पधार रहे हैं। प्रधानमंत्री जी का मध्‍यप्रदेश की धरती पर बहुत-बहुत स्‍वागत है।'

10:00- प्रधानमंत्री 'विकास की ओर साझे कदम' अभियान का भी शुभांरभ करेंगे। मोदी लगभग 2300 करोड़ रुपए की रेल परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास और तीन ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ करेंगे।

9:40- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में आयोजन के दौरान पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे।

9:25- पीएम मोदी 2300 करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभांरभ करेंगे। मोदी सुबह मुख्य कार्यक्रम स्थल पर विभन्नि विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे।

9:20- प्रधानमंत्री समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख 11 हजार लाभार्थियों को वर्चुअल गृह प्रवेश कराएंगे। साथ ही मध्यप्रदेश में जल जीवन मिशन की 7853 करोड़ लागत की 5 बड़ी समूह जल-प्रदाय योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

9:00- कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय इस्पात और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटील, केंद्रीय जल-शक्ति और खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति के साथ ही मध्यप्रदेश के मंत्री और रीवा सांसद जनार्दन मिश्र मौजूद रहेंगे।

PM ने इन प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया

  • वर्चुअली प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख 11 हजार लाभार्थियों को गृह प्रवेश कराया। आजादी का अमृत महोत्सव समावेशी अभियान का रिमोट के जरिए शुभारंभ किया।
  • एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल और ऐप की शुरुआत की। इस ऐप पर 9 अलग-अलग सरकारी अभियानों की प्रोग्रेस देख सकेंगे। राय और अनुभव भी साझा कर सकेंगे।
  • वर्चुअली रीवा-इतवारी ट्रेन, छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। ग्वालियर रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट का शुभारंभ किया।
  • बीना-कोटा रेल ट्रैक का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल ट्रैक का गेज परिवर्तन और इलेक्ट्रिफिकेशन, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट रेल ट्रैक और महोबा- खजुराहो - उदयपुरा रेल ट्रैक के इलेक्ट्रिफिकेशन का लोकार्पण भी वर्चुअली किया। मध्यप्रदेश में रेल नेटवर्क अब 100% इलेक्ट्रिक हो गया है। ये रेल प्रोजेक्ट्स 2300 करोड़ से ज्यादा की लागत के हैं।
  • 35 लाख लोगों को स्वामित्व प्रॉपर्टी कार्ड प्रदान किए।

Related Topics

Latest News