24 अप्रैल को सफ़ेद शेरों की धरती पर PM नरेंद्र मोदी का आगमन : 7573 करोड़ की योजनाओं का करेंगे शिलान्यास, SPG समेत सभी अफसर अलर्ट

 
IMAGE

REWA NEWS : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 24 अप्रैल को रीवा आएंगे। वे यहां SAF मैदान में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन मोदी 7573 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वहीं दूसरी तरफ रेलवे को भी कई सौगात देंगे। तैयारियों के लिए रेलवे स्टेशन का रंग रोगन शुरू हो गया है। साथ ही मुख्य गेट के अलावा दो स्पेशल मार्ग भी बनाए गए हैं। पीएम और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस दौरे को लेकर रेल अफसर अलर्ट हैं।

इस दौरे को लेकर पश्चिम मध्य रेलवे के आला अधिकारी एक पखवाड़े से रीवा में डेरा जमाए हुए है। काम युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं। नेता व अधिकारी कुछ भी बोलने से कतरा रहे है। क्योंकि मुख्यमंत्री खुद कार्यक्रम को लीड कर रहे हैं। चीफ सेक्रेटरी हर दिन रीवा संभागायुक्त व कलेक्टर से अपडेट ले रहे हैं। पीएमओ के सुरक्षा अधिकारी व एसपीजी की टीम भी रीवा पहुंच गई है। शहर प्रवेश के मुख्य मार्ग सील कर दिए गए हैं। खुफियां तंत्र भी सक्रिय है। इसके शुभारंभ होने के बाद मध्यप्रदेश में डीजल इंजन दिखाई नहीं देंगे।

image

                                                              प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर रीवा रेलवे स्टेशन पर की जा रही तैयारी।
 

4 लाख 11 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे
SAF ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री मोदी गृह प्रवेशम कार्यक्रम में पीएम आवास योजना ग्रामीण के 4 लाख 11 हजार हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे। जल जीवन मिशन के 7573 करोड़ 64 लाख रुपए के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। इसमें रीवा बाणसागर समूह जल प्रदाय योजना, टमस समूह जल प्रदाय योजना, सतना बाणसागर-2 समूह जल प्रदाय योजना, सीधी बाणसागर समूह जल प्रदाय योजना और गुलाब सागर समूह जल प्रदाय योजना सम्मिलित हैं। साथ ही भूमिहीनों को पट्टा वितरण किया जाएगा।

डीजल इंजन का इतिहास
देश में डीजल इंजन का इतिहास 6 दशक पुराना है। यहां रेल की पटरियों में 1960 से डीजल इंजन उपयोग में लिए जा रहे हैं। स्टीम इंजन डिब्बों को ज्यादा तेजी से नहीं खींच पाता था। इसलिए डीजल इंजन की उपयोगिता बढ़ती गई। इसकी अधिकतम स्पीड 120 किमी प्रति घंटे और इंजन ढाई हजार हॉर्स पॉवर का होता है। 120 किमी की रफ्तार से एक दर्जन के आसपास डिब्बों को खींच सकता है। हालांकि स्पीड कम होने पर डिब्बों को खींचने की क्षमता ज्यादा हो जाती है।

रेलवे तिराहा से लेकर स्टेशन का मार्ग चकाचक
प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के दौरे को लेकर रेलवे तिराहा ढेकहा से लेकर स्टेनशन का मार्ग चकाचक हो गया है। अतिथियों के इन और आउट के लिए अगल से मार्ग बन रहे है। अधिकारी विश्राम गृह के पहले नया मार्ग बन रहा है। यहीं से स्टेशन के ट्रैक का शुभारंभ होता है। वहीं जीआरपी थाने की छोर पर दूसरा मार्ग बन गया है। दावा है कि यहां से अतिथि ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना होंगे।

रेल अफसर हर दिन आ रहे जबलपुर से रीवा
पीएम मोदी व रेल मंत्री के दौरे को लेकर रेलवे WCR के बड़े अफसर हर दिन जबलपुर से रीवा आ रहे है। जीएम, डीआरएम और एडीआरएम सहित जबलपुर मंडल के सीनियर डीईएन विजय पाण्डेय, सीनियर डीएसटी विराट गुप्ता, सीनियर डीओएम मधुर वर्मा और डीसीएम सुनील कुमार श्रीवास्तव कई बार रीवा का दौरा कर चुके है। स्टेशन में सुरक्षा व्यवस्था के लिए विशेष इंतजाम भी किए गए है। आरपीएफ, आरपीएसएफ और जीआरपी की स्पेशल कंपनी तैनात की जा रही है।

ये मिलेगी रेलवे को सौगात

  • प्रधानमंत्री रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण भी प्रस्तावित है। अधिकारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश भारत का ऐसा राज्य होगा। जहां 100 प्रतिशत रेल नेटवर्क विद्युतीकरण हो गया है।
  • इसी तरह बीना-कोटा रेल खण्ड का दोहरीकरण, छिंदवाड़ा-नैनपुर-मंडला फोर्ट रेल खण्ड का गेज परिवर्तन और विद्युतीकरण, बिरला नगर-उदी मोड फोर्ट रेलखण्ड और महोबा- खजुराहो- उदयपुरा रेल खण्ड का विद्युतीकरण शामिल है।
  • प्रधानमंत्री प्रदेश के दो बड़े रेलवे स्टेशन इंदौर एवं ग्वालियर स्टेशन को बड़ी सौगात दे रहे है। इसी दिन मोदी इंदौर एवं ग्वालियर स्टेशन का पुनर्विकास कार्यों का शुभारंभ करेंगे।
  • रेलवे द्वारा तीन नई ट्रेनों की सौगात दी जा रही है। यहां रीवा-इतवारी वाया छिंदवाड़ा यात्री ट्रेन का तीन की जगह चार फेरा। वहीं छिंदवाड़ा-नैनपुर यात्री ट्रेन और नैनपुर-छिंदवाड़ा ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

पंचायती राज संस्थाओं के लिए मोबाइल एप लांच
प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एकम समावेशी विकास वेबसाइट और मोबाइल एप की नेशनल लॉन्चिंग भी करेंगे।
ई ग्राम स्वराज पोर्टल और पंचायत स्तर पर सामग्री क्रय के लिए जेम पोर्टल का भी राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ किया जाएगा।

ये प्रदर्शनी लगेगी

  • रीवा में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रदर्शनी लगेगी।
  • स्वच्छ भारत मिशन।
  • आजीविका मिशन
  • अमृत सरोवर
  • ग्रामीण पर्यटन के अंतर्गत विकसित होम स्टे।
  • हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर।
  • जल जीवन मिशन।
  • स्वामित्व योजना।
  • रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना।
  • बाणसागर परियोजना।
  • वाइट टाइगर (सफेद बाघ)।
  • कृषि संबंधित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

Related Topics

Latest News