विंध्य के मरीजों के लिए राहत भरी खबर : संजय गांधी में जल्द शुरू होगी बोनमेरो ट्रांसप्लांट यूनिट की सुविधा, फटाफट क्लिक करके पढ़े

 
FG
बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट की एसजीएमएच में होगी शुरुआत, शासन को भेजा गया है प्रस्ताव, स्वीकृति के बाद शुरू होगी

रीवा। ज्ञात हो कि थैलेसीमिया एक आनुवांशिक बीमारी है। इस बीमारी से जूझ रहे बच्चों को हर महीने ब्लड की जरूरत पड़ती है। इसके बाद उनमें और भी कई साइड इफेक्ट भी आ जाते हैं। इसका भी इलाज कराना पड़ता है। रीवा में थैलेसीमिया बीमारी से ग्रसित मरीजों की संख्या काफी है। यह मरीज लंबे समय से जूझ रहे हैं। इलाज महंगा होने के कारण गरीब परिवार बच्चों को इस बीमारी से मुक्ती भी नहीं दिला पा रहे हैं। ऐसे में इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। संजय गांधी अस्पताल में जल्द ही बोनमेरो ट्रांसप्लांट यूनिट की स्थापना की जाएगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। शासन के पास प्रस्ताव भेज दिया गया है। कवायद जारी है। बोनमेरो ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू होते ही थैलेसीमिया के मरीजों का आपरेशन यहीं पर संभव होगा और बीमारी से भी मुक्ति मिल जाएगी।

इतना आता है खर्च
थैलेसीमिया से जूझने वाले मरीजों को इस बीमारी से मुक्ति का एक ही इलाज है वह है बोनमेरो ट्रांसप्लांट। बोनमेरो ट्रांसप्लांट किए जाने के बाद इस बीमारी से उन्हें मुक्ति मिल जाती है। फिर वह इस बीमारी से सर्वाइव कर जाते हैं। इस बीमारी में सरकारी अस्पताल में बोनमेरो ट्रांसप्लांट कराने में 20 लाख रुपए तक का खर्च आता है। वहीं प्राइवेट में यह खर्च करोड़ तक पहुंच जाता है।

करोड़ों का खर्च यूनिट में आएगा
बोनमेरा ट्रांसप्लांट यूनिट लगाने में करोड़ों रुपए का बजट खर्च होगा। इसके लिए अलग से ओटी और वार्ड तैयार किया जाता है। पूरा परिसर कीटाणुरहित बनाया जाता है। यहां कीटाणुरहित परिसर में ही बोनमेरो का ट्रांसप्लांट किय जाता है। इस यूनिट को तैयार करने में खर्च भी अधिक होता है। भोपाल से इसके लिए अनुमति और प्रस्ताव की स्वीकृति लेनी होगी। इसके बाद ही यह प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी। इस यूनिट के तैयार होने से कैंसर पीडि़त मरीजों का भी इलाज संभव होगा।

एसजीएमएच में 150 मरीज रजिस्टर्ड हैं
थैलेसीमिया से पीडि़त मरीजों की विध्ंय में संख्या अधिक है। एसजीएमएच में करीब 150 मरीज रजिस्टर्ड हैं। जिन्हें अस्पताल से नि:शुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। इन्हें हर महीने या फिर दो से तीन महीने में ब्लड की जरूरत पड़ती है। यह कष्टप्रद बीमारी है। इस बीमारी से जूझने वाले बच्चों में आयरन की भी अधिकता हो जाती है।

बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू करने की योजना है। नए भवन में इसकी शुरुआत की जाएगी। इस यूनिट के शुरू होने से थैलेसीमिया से पीडि़त मरीजों का इलाज संभव होगा। इंदौर में शुरुआत हो गई है। कोशिश है कि रीवा में भी शुरू हो जाए।
डॉ नरेश बजाज, एचओडी शिशु रोग विभाग, एसजीएमएच रीवा

रीवा सहित कई जिलों से करीब 150 थैलेसीमिया के मरीज रजिस्टर्ड हैं। इन मरीजों में नया ब्लड नहीं बनता है। यह आनुवांशिक बीमारी है। बोनमैरो ही इसके इलाज का अंतिम विकल्प है।
डॉ लोकेश त्रिपाठी, सह प्राध्यापक पैथालॉजी विभाग, एसजीएमएच, रीवा

Related Topics

Latest News