REWA : अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्यवाही : पलक झपकते ही आलीशान घरों को कर दिया जमींदोज

 
IMAGE

रीवा। तालाब की जमीन पर स्थित अतिक्रमण के खिलाफ गुरुवार को प्रशासन ने कार्रवाई की है। जेसीबी मशीन की मदद से पलक झपकते आलीशान घरों को जमींदोज कर दिया गया। कार्रवाई को लेकर पूरा कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील रहा। कार्रवाई लगातार जारी है और अभी काफी संख्या में मकानों को जमींदोज करना है।

तालाब की जमीन पर वर्षों से था अतिक्रमण
सेमरिया तालाब की जमीन पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था जिसको हटाने के लिए उच्च न्यायालय से आदेश जारी हुआ था। आदेश के परिपालन में गुरुवार को कलेक्टर मनोज पुष्प व एसपी नवनीत भसीन ने अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये है। एसडीएम अनुराग तिवारी, एसडीएम सिरमौर, एसडीओपी समरजीत सिंह, एसडीओपी विनोद सिंह सहित दर्जन भर थानों का बल पूरे लाव लश्कर के साथ सेमरिया पहुंचा। मकानों को गिराए जाने की सूचना पहले ही लोगों को दी जा चुकी थी जिस पर काफी संख्या में लोगों ने मकानों को खाली कर दिया था। सुबह जेसीबी मशीन की मदद से घरों को गिराने काम शुरू किया गया।

जेसीबी मशीन की मदद से जमींदोज किये गये मकान
इस दौरान कुछ लोगों ने विरोध करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने समझाईश देकर उनको हटा दिया। यहां पर करीब एक सैकड़ा से अधिक अतिक्रमण चिंहित किये गये है जिनमें काफी संख्या में दुकानें सहित आलीशान मकान है। दो तीन मंजिला मकान तक इस जमीन में बने हुए है जिन्हें प्रशासन को जमींदोज करना है। गुरुवार को दिन भर चली कार्रवाई में 25 से अधिक मकानों को धराशायी कराया गया है। पूरा कस्बा पुलिस छावनी में तब्दील रहा। सभी मकानों को हटाने के लिए प्रशासन को अभी थोड़ा समय लग सकता है। माना यह जा रहा है कि शुक्रवार को भी यह कार्रवाई जारी रहेगी और सभी मकानों को यहां से हटवाया जायेगा।

वर्ष 2017 में जारी हुआ था आदेश
सेमरिया तालाब लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की जमीन थी जो राजस्व अभिलेखों में भी दर्ज है। इस जमीन पर धीरे-धीरे लोगों ने कब्जा करना शुरू कर दिया और देखते ही देखते आलीशान मकान व दुकानें यहां पर बन गई। इस जमीन से अतिक्रमण हटाने के लिए वर्ष 2017 में उच्च न्यायालय ने आदेश जारी किया था लेकिन उच्च न्यायालय के आदेश का पालन नहीं किया गया जिस पर न्यायालय की अवमानना लगाई गई। फलस्वरूप हाईकोर्ट की फटकार के बाद प्रशासन ने सख्ती दिखाते यहां पर कार्रवाई शुरू की है।

Related Topics

Latest News