REWA : एक्सपायरी फूड पाउडर से बनाया जा रहा था दही, वृंदावन डेयरी हुई सीज : 21 बोरा एक्सपायरी दूध पाउडर जप्त, बृजवासी मिष्ठान में पकड़ा बिना सील का कांटा

 
FGFG

रीवा। रीवा की जनता की जान खतरे में है। खाद्य सुरक्षा विभाग की मिली भगत अब लोगों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है। होटलों में अमानक स्तर की मिठाइयां और खाद्य पदार्थ बेचे जा रहे हैं। डेयरी दुकानों में बड़े पैमाने पर मिलावट की जा रही है। इसका खुलासा खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की कार्रवाई में सामने आया है7 सोमवार को रीवा में खाद्य सुरक्षा विभाग ने सिरमौर चौराहा स्थिति बृजवासी मिष्ठान, वृंदावन डेयरी और पीके स्कूल के पास ही संचालित वृंदावन के कारखाना में कार्रवाई की।

कारखाना में जांच के दौरान एक्सपायरी दूध के पाउडर की बोरियां देख कर टीम के होश उड़ गए। मौके पर करीब 21 बोरा एक्सपायरी दूध पाउडर की बोरियां पकड़ में आई हैं। संचालक बृजेश ङ्क्षसह है। उन्होंने टीम को बातया कि इस दूध पाउडर से दही जमाकर बेचा जाता है। टीम ने 21 एक्सपायरी दूध पाउडर की बोरियों को जब्त कर लिया है। इसके साथ ही कार्रवाई करते हुए लाइसेंस भी निरस्त कर दिया गया है। जांच टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे, साबिर अली, नापतोल उप नियंत्रक विजय कुमार खातरकर, जेएसओ द्विवेदी, स्वच्छता निरीक्षक मिथिलेश मिश्रा, धीरज पांडेय शामिल रहे।

DFGGH

दही को कराया गया नष्ट
वृंदावन डेयरी सहित कारखाना में जितना भी दही दूध पाउडर से जमाया हुआ मिला। सभी को नष्ट कराया गया। संचालक का फूड लाइसेंस भी निरस्त कर दिया गया है। इसके अलावा दुकान और कारखाने से सभी उत्पादों के नमूने भी लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद ही मिलावट का और पता चलेगा।

जांच दल के पूछने पर डेयरी संचालक द्वारा दूध पाउडर का उपयोग दही बनाने के लिए किया जाना कबूला गया। कारखाने से जब्त 21 बोरा दूध पाउडर की कीमत 2.50 लाख रुपये आंकी गई है। कारखाने में भण्डारित दही को नष्ट करते हुए प्रतिष्ठान का रजिस्ट्रेशन निलंबित कर दिया गया है।

वृंदावन डेयरी में विक्रय के लिए रखी गई सामग्री यथा दही एवं दूध पाउडर के नमूने मानक स्तर की जांच हेतु लिये जाने की खबर है। जांच दल में शामिल नगर निगम अमले द्वारा स्वच्छता के तहत चालान किया गया एवं नापतौल विभाग ने जांच दौरान डेयरी प्रतिष्ठान में बिना सील मशीन पाई। जांच के अनुक्रम में दूसरी कार्रवाई बृजवासी मिष्ठान भंडार में हुई। दोनों प्रतिष्ठान सिरमौर चौक के नवीन मार्केट में स्थित हैं।

बाजार में जमी दही का क्रेज जो कर देगी बीमार

रीवा शहर की अधिकांश डेयरियों में जमी हुई दही का क्रेज है।उसे ही शुद्ध माना जाता है। इसी दही को ज्यादा कड़ा जमाने के लिए मिलावट किया जाता है। दूध पाउडर की दही जमाकर बेची जाती है। इसे ही लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह मिलावटी दी लोगों के सेहत पर भारी पड़ रही है। इसी तरह इसका उपयोग लस्सी में भी किया जाता है। खाद्य सुरक्षा विभाग अभी तक सुस्त थी। अब जाकर एक्टिव हुई है। वह भी शासन के निर्देश के बाद ही एक्टिव हुई है।

बृंदावन में पुलिस बुलानी पड़ी
टीम द्वारा दूसरी कार्यवाही बृजवासी मिष्ठान भंडार सिरमौर चौक पर की गई। जांच के दौरान बृजवासी मिष्ठान भंडार के संचालक ने आरंभ में पूर्व में चल रहे प्रकरणों का हवाला देकर जांच करने से इनकार किया बाद में थाना अमहिया से पुलिस दल के आ जाने पर पनीर और मावा के नमूने जांच हेतु लिए गए। नापतोल विभाग द्वारा बिना सील का कांटा जप्त किया गया।

Related Topics

Latest News