REWA जिले को मिले 11 पशु चिकित्सा वाहन : आज सांसद हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना, इलाज से पहले देने होगी 150 प्रति पशु शुल्क

 
IMAGE

रीवा जिले को पशुधन संजीवनी योजना अंतर्गत 11 पशु चिकित्सा वाहन मिल गए है। उप संचालक पशुपालन विभाग डॉ. राजेश मिश्रा ने बताया कि 16 मई की शाम साढ़े चार बजे उक्त वाहनों को हरी झंडी रीवा लोकसभा से सांसद जनार्दन मिश्रा दिखाएंगे।

मुख्य आयोजन कलेक्ट्रेट परिसर में किया गया है। दावा है कि राज्य शासन के आदेश पर इन्हीं वाहनों को 17 मई के दिन संबंधित क्षेत्रों के विधायक अपने-अपने विधानसभा मुख्यालय से ग्रामीणों क्षेत्रों लिए पशु चिकित्सा वाहन रवाना करेंगे। कार्यक्रम को लेकर एक दिन पहले पशुपालन ने पूरी तैयारी कर ली।

रीवा और हनुमना को मिलेंगे दो-दो वाहन
डॉ. मिश्रा ने कहा कि रीवा और हनुमना जनपद पंचायत को दो-दो पशु चिकित्सा वाहन दिए गए है। जबकि सिरमौर, रायपुर कर्चुलियान, नईगढ़ी, मऊगंज, गंगेव, जवा और त्योंथर जनपद जनपद पंचायत को एक-एक वाहन मिलेंगे। रीवा में नगर निगम व ग्रामीण क्षेत्र है। ऐसे में दाे वाहन की जरूरत थी। इसी तरह हनुमना क्षेत्र यूपी के मिर्जापुर बॉर्डर तक लगा है। साथ ही पहाड़ी क्षेत्र है। ऐसे में दो वाहन जल्द पशु पालकों को सेवा देंगे।

टोल फ्री नंबर 1962 में मिलेगी मदद
प्रदेश सरकार द्वारा पशुधन को समय पर उपचार देने के लिए टोल फ्री नंबर 1962 जारी किया गया है। शिकायत दर्ज होते ही संबंधित जनपद क्षेत्र का वाहन आधे घंटे के भीतर पशु पालक के पास पहुंच जाएगा। इलाज से पहले 150 प्रति पशु शुल्क देने होगी। हालांकि पशु के उठाने की व्यवस्था नहीं है। विपरीत परिस्थितयों में संबंधित क्षेत्र के गौशाला से मदद ली जाएगी। वाहन में जीपीएस, स्ट्रीट लाइट, फ्रिज और मिनी ऑपरेशन थ्रियेटर होगा।

वाहन में होगी तीन लोगों की टीम
बताया गया कि पशु चिकित्सा वाहन में तीन लोगों की टीम होगी। एक पशु चिकित्सक, दूसरा क्षेत्र अधिकारी व कंपाउडर और तीसरा चालक होगा। ड्राइवरी के लिए क्षेत्र के गौसेवकों को शामिल किया गया है। कंसल्ट कंपनी चिकित्सक को 56 हजार, कंपाउडर को 22 हजार और चालक को 18 हजार रुपए वेतन देगी।

Related Topics

Latest News