REWA : नकली मिठाई बनाने के कारखाने में फूड विभाग की दबिश, भारी मात्रा में पाम आयल,मिल्क पाउडर एवं नकली खोवा बरामद : मिठाई निर्माताओं में मचा हड़कंप

 
CXVBG

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। संभागायुक्त के निर्देश पर पिछले कुछ सप्ताह से अभियान चलाकर मिलावट खोरो के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। जिनमें से शुरुआती तौर में डेयरी,मिष्ठान निर्माता एवं विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

FBH

आज सुबह फूड विभाग के दल द्वारा गड्डी रोड में स्थित बीएनपी कॉलेज के पास स्थित एक मकान में दाबिस दी गई तो खाद्य अधिकारी खुद भौचक्के रह गए। उक्त मकान के अंदर भारी मात्रा में नकली खोवा एवं खोवे से बनी मिल्क केक मिठाई और कई बोरिया मिल्क पाउडर एवं कई टीन पाम ऑयल जप्त किया गया।


CVBB

मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत कलेक्टर रीवा द्वारा गठित विशेष जांच दल द्वारा मुखबिर से सूचना प्राप्त होने पर आज गड्डी रोड,बीएनपी कॉलेज के सामने कारखाने पर छापा मार कार्रवाई की गई। कारखाने में बॉयलर लगाकर सात कढाई फिट करके स्किम्ड मिल्क पाउडर, लिक्विड ग्लूकोस, सोयाबीन तेल, पाम आयल एवं अन्य केमिकल को मिलाकर व्यापक स्तर पर मावा और मिल्क केक का निर्माण करते पाया। फैक्ट्री के संचालक टीकम सिंह से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह बाड़मेर राजस्थान से आया है और कारीगर उसे उत्तर प्रदेश से बुलाए हैं वह दूध पाउडर तेल और ग्लूकोज को मिलाकर बहुत कम कीमत का मावा और मिल्क केक बना कर बेचता है। इस माल की सप्लाई शादियों, पार्टियों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में की जाती है।

DFDFG

टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए इस कृत्रिम मावा और मिल्क केक को तथा प्लांट में स्थित समस्त कच्ची सामग्री को जप्त कर लिया गया है। फैक्ट्री में किसी प्रकार का कोई लाइसेंस भी नहीं पाया गया फैक्ट्री को गोपनीय रूप से ग्राम जोरी में चलाया जा रहा था। संचालक टीकम सिंह के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। नापतोल विभाग द्वारा कांटा सत्यापित ना पाए जाने से कांटे को भी जप्त किया गया है।

SDFG

जांच दल में खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमरीश दुबे साबिर अली एवं नापतोल उप नियंत्रक विजय कुमार खातरकर सम्मिलित रहे। टीम द्वारा दूसरी कार्यवाही सिरमौर चौराहा स्थित बरम बाबा स्वीट्स पर की गई जांच के दौरान लड्डू मावा दही के नमूने जांच हेतु लिए गए।

CFG

इस संबंध में खाद्य अधिकारी अमरीश दुबे द्वारा बताया गया की फैक्ट्री संचालक द्वारा लंबे समय से यह गोरख धंधा किया जा रहा था जिसकी आज सूचना मिलने पर उनके नेतृत्व में उक्त कारखाने में दाबिस से दी गई जहां भारी मात्रा में नकली मिठाइयां एवं खोवा बनाने की सामग्री जप्त की गई है साथ ही उक्त कारखाना संचालक द्वारा कारखाने से संबंधित कोई भी वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए हैं। खाद्य अधिकारी द्वारा कारखाने के संचालक के खिलाफ कानून संगत कार्यवाही की जाएगी।

CBVB

Related Topics

Latest News