REWA : गंगा कछार के बगल में स्थित हाकर्स कार्नर का अतिक्रमण किया गया जमीदोज

 
gfg

पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत होगा पूरे इलाके का कायाकल्प

अतिक्रमणकारियों का नहीं किया गया विस्थापन, दुकानदारों में आक्रोश

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। शिल्पी प्लाजा ए ब्लॉक के पीछे सड़क के किनारे बनी पटरियों एवं पार्किंग में अवैध रूप से कब्जा कर कई सालों तक दुकान संचालित करने वाले दुकानदारों को लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व वहां से हटकर गंगा कछार के बगल में बने  हाकर्स कार्नर में स्थापित किया गया था। जहां पर लगभग तीन दर्जन के आसपास लोगों द्वारा अस्थाई रूप से ठेला एवं गोमती रखकर व्यापार कर अपने परिवार का भरण पोषण किया जा रहा था।

fgfg

2 दिन पूर्व नगर निगम प्रशासन द्वारा इन दुकानदारों को वहां से हाटने का नोटिस दिया गया था किंतु दुकानदारों ने ध्यान नहीं दिया। वही आज सुबह 7 बजे नगर निगम का अतिक्रमण विरोधी दस्ता मय पुलिस दलबल गंगा कछार स्थित हाकर्स कॉर्नर पहुंचा और वहां पर रखी गोमतियो एवं स्थाई दुकानों को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। अचानक हुई इस कार्यवाही से हड़काम की स्थिति निर्मित हो गई वहां पर दुकान संचालित करने वाले लगभग तीन दर्जन से अधिक लोग पहुंचे किंतु भारी पुलिस दल बल के बीच वे तमाशबीन रहे और अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने देखते ही देखते वहां रखी दुकानों एवं गोमतीयों को या तो जमीदोज कर दिया या फिर मौके पर पहुंचे दुकानदारों ने स्वत ही अपनी गोमतियां हटानी शुरू कर दी और देखते ही देखते पूरा मैदान कुछ घंटे में साफ नजर आने लगा।

fdf

गंगा कछार स्थित हाकर्स कार्नर में काफी लंबे समय से व्यापार करने वाले लोगों में आक्रोश है। उनका कहना है कि प्रशासन द्वारा ना तो पूर्व में कोई सूचना दी गई ना ही उनके विस्थापन का कार्य किया गया। ऐसे में उनके परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। पीड़ित लोगों द्वारा इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर अपनी समस्या से अवगत कराया गया।

उधर जब मामले की जानकारी लगने के बाद रीवा न्यूज़ मीडिया के संवाददाता मौके पर पहुंचे तो वहां मौजूद DJVM INFRA.PVT.LTD भोपाल के प्रबंधक अरविंद पांडे द्वारा बताया गया कि उक्त भूमि उन्हें पुर्नघनत्वीकरण योजना के अंतर्गत प्रदान की गई है जहां पर शॉपिंग मॉल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी द्वारा सिविल लाइन में स्थित राज निवास में नए सर्किट हाउस का निर्माण कराया गया है इसके अलावा सेंट्रल लाइब्रेरी, PWD करहिया के पास, C ऑफिस एवं कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित स्टोर कार्यालय का निर्माण कार्य करने के साथ ही बाणसागर में रेस्ट हाउस का निर्माण भी कराया गया है। इन पांचो कामों के एवज में उक्त जमीन उनकी कंपनी को दी गई है जहां पर शीघ्र ही एक भव्य एवं व्यवस्थित व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा इससे शहर की खूबसूरती में चार चांद लगेंगे।

Related Topics

Latest News