REWA NEWS : 53वां जिला बनाने की तैयारी पूर्ण, आज मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा कर सकते है CM शिवराज : जानिए पार्किंग व्यवस्था

 
IMAGE

REWA NEWS : मध्यप्रदेश में 53वां जिला बनाने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि चुनावी साल 2023 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) मऊगंज (mauganj) आ रहे। ऐसे में दो दशकों से चल रही मऊगंज को जिला बनाने की मांग को CM स्वीकार कर सकते है। वे मंच से संबोधन के दौरान नया जिला (new district) बनाने की घोषणा कर सकते है। रीवा जिला प्रशासन में चर्चा है कि तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

संभावित मऊगंज जिला को मऊगंज, हनुमना और नईगढ़ी तहसील (Hanumana and Naigarhi Tehsil) को मिलाकर बनाया जा रहा है। जिसमे मऊगंज व देवतालाब विधानसभा (Mauganj and Devtalab assembly) शामिल होंगी। कहते है कि पहले त्योंथर क्षेत्र को भी मऊगंज जिले में शामिल करने की योजना थी। लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध के चलते प्रस्ताव से नाम हटा दिया गया है। हालांकि अंतिम निर्णय राज्य शासन का होगा। जो 4 मार्च के दिन आम जानता के बीच होगा।

ऐसा होगा मऊगंज
कलेक्टर मनोज पुष्प (Collector Manoj Pushp) द्वारा बीते दिनों सचिव मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग भोपाल को नवीन मऊगंज जिले (Naveen Mauganj District) का प्रस्ताव भेज दिया गया है। नवीन जिले में 1070 गांवों को शामिल कर मऊगंज जिला बनाया जाएगा। कहते है कि तीन तहसीलों की 12 राजस्व सर्किल और 264 पटवारी हल्के (12 Revenue Circle and 264 Patwari Halke) होंगे। बता दें कि अभी रीवा जिले में 2817 गांव, 12 तहसील, 857 पटवारी हल्के व 42 राजस्व निरीक्षक मंडल (2817 Villages, 12 Tehsils, 857 Patwari Halke and 42 Revenue Inspector Circle)
है। मऊगंज अभी रीवा जिले के 65 किलोमीटर दूर व हनुमना 105 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

कैसे शुरू हुआ जिला बनाने का सिलसिला
बता दें​ कि वर्ष 2000 में मध्यप्रदेश का छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh of Madhya Pradesh) से बटवारा हुआ। उस समय जिलों की संख्या 45 थी। 2003 में मुख्यमंत्री उमा भारती ने अनूपपुर, बुरहानपुर और अशोकनगर (Anuppur, Burhanpur and Ashoknagar) जिला बनाया। ऐसे में जिलों की संख्या 48 हो गई। वर्ष 2008 में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 2 नए जिले बनाए। जिसमे अलीराजपुर को (झाबुआ से) और सिंगरौली को (सीधी से) बनाया। इसके बाद प्रदेश में जिला की संख्या 50 हो गई। 16 अगस्त 2013 को शाजापुर जिले को काटकर आगर मालवा जिला बनाया गया।

तब एमपी में 51 जिलों की संख्या हो गई। इसी तरह 1 अक्टूबर 2018 में निवाड़ी को (टीकमगढ़ से) काटकर जिला बनाया है। वर्तमान समय में जिलों की संख्या 52 है। ऐसे में रीवा का मऊगंज 53वां जिला कहलाएगा। हालांकि 18 मार्च 2020 को तत्कालीन सीएम कमलनाथ द्वारा घोषित 3 नए जिले नहीं बन पाए है। आज भी सतना के मैहर को, उज्जैन के नागदा को और गुना के चाचौड़ा को जिला बनने का इंतजार है।

नवीन महाविद्यालय परिसर में कार्यक्रम
बताया गया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 4 मार्च को मऊगंज के नवीन महाविद्यालय परिसर में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। CM वर्चुअल माध्यम से संबल योजना के 27310 हितग्राहियों को 605 करोड़ रुपए की सहायता राशि का सिंगल क्लिक से वितरण करेंगे। साथ ही 738 करोड़ 92 लाख रुपए की लागत के 34 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ बांटेगे।

ऐसी होगी पार्किंग व्यवस्था

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मऊगंज आगमन दिनांक 04.03.23 को प्रशासन द्वारा पार्किंग व्यवस्था निम्नानुसार बनाई गई है :-

1- रीवा की ओर से आने वाली समस्त बसों की पार्किंग शगुन मैरिज गार्डन के बगल से बनाई गई पार्किंग में होगी जिसमे लगभग 300 बसों की पार्किंग की व्यवस्था है।

2- हनुमना एवं मऊगंज की ओर से आने वाली समस्त बसों की पार्किंग ब्रिज के दोनो ओर बनाई गई पार्किंग मे होगी जहा लगभग 150 बसो की पार्किंग की व्यवस्था है।

3- मीडिया एवं जन प्रतिनिधियों का प्रवेश कार्यक्रम स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार से होगा। जहां पर वाहनों की पार्किंग व्हीआईपी पार्किंग में की जावेगी।
4 - कार्यक्रम स्थल से मऊगंज की ओर जाने वाली रोड किसी भी प्रकार के वाहनों के लिये पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी .

Related Topics

Latest News