Rewa News: विरोध के बाद विद्यार्थियों से वापस मंगाई जा रहीं गलत मार्कशीट, विवि ने जारी की त्रुटिपूर्ण अंकसूचियां, अगली कक्षा में प्रमोट नहीं हो पा रहे छात्र

 
REWA : APSU  की प्राइवेट सेमेस्टर परीक्षा 13 से

अवधेश प्रताप सिंह विवि द्वारा छात्रों को त्रुटिपूर्ण अंकसूची जारी कर दी गई हैं। जिस वजह से वह छात्र भी अगली कक्षाओं में प्रमोट नहीं हो पा रहे, जिन्होंने परीक्षा पास कर ली है। कई छात्रों ने आपत्ति दर्ज कराई है। सतना सहित कई कॉलेज में विरोध प्रदर्शन भी हुए, जिसके बाद परीक्षा नियंत्रक ने अधिसूचना जारी कर सभी प्राचार्यों व केंद्राध्यक्षों को पत्र लिखकर छात्रों से अंकसूची वापस लेकर विवि में जमा कराने को कहा है। अब नए सिरे से अंकसूची जारी की जाएंगी।

बताया कि त्रुटि उन छात्रों की अंकसूची में अधिक है, जिन्हें अनुत्तीर्ण लिखा गया है। अंकसूची में अनुत्तीर्ण लिख दिए जाने से छात्र अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं ले पा रहे। विवि प्रबंधन ने इसकी जांच भी कराई है। इसमें पाया गया है कि अंकों की गणना के दौरान त्रुटियां हुईं हैं। सैकड़ों छात्रों को अनुत्तीर्ण लिख दिया गया है। विवि प्रबंधन द्वारा अब अंकसूची वापस मांगे जाने को लेकर भी छात्रों में असमंजस की स्थिति है। जो छात्र उत्तीर्ण हैं, वह भी दोबारा गणना कराने की की मांग कर रहे हैं। कुलपति व कुलसचिव को आवेदन भी दिए हैं। जिस पर कहा गया, उनके अंकों का भी परीक्षण कराया जाए।

क्रेडिट अंक सही नहीं चढ़ाए जाने से समस्या हुई

नई शिक्षा नीति के अनुसार 40 क्रेडिट की परीक्षा हुई है। जिसमें छात्रों को 20 क्रेडिट अंक हासिल करना अनिवार्य है। जिन छात्रों ने यह अंक प्राप्त कर लिया है उन्हें भी अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया गया है। इस त्रुटि की वजह से सैकड़ों की संख्या में छात्र प्रभावित हुए हैं। अब विश्वविद्यालय प्रबंधन ने निर्णय लिया है कि सभी ऐसी सभी अंकसूचियां वापस कराई जाएंगी जिनमें छात्रों को अनुत्तीर्ण लिखा गया है, इसके बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

Related Topics

Latest News