REWA : शहर की लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं अमानक स्तर के पानी विक्रेता

 
DVV
शहर के आसपास के इलाकों में दर्जन भर से ज्यादा ड्रिंकिंग वॉटर पैकेजिंग प्लांट का धड़ल्ले से हो रहा संचालन

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। पैक ड्रिंकिंग वॉटर का चलन जब से लोगों में बड़ा है तब से शहर में दर्जनभर से ज्यादा जगहों में पैक ड्रिंकिंग वॉटर के नाम पर लोगों के सेहत से खिलवाड़ करने वाले लोगों की एक पूरी टीम तैयार है। जिनके द्वारा बोर अथवा कुएं के पानी को प्लास्टिक के पाउच में एवं छोटी-बड़ी बोतलों में पैक करके धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। गर्मी का सीजन होने की वजह से पैक्ड ड्रिंकिंग वॉटर की डिमांड में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

शादी विवाह एवं पार्टियों में छोटी-छोटी प्लास्टिक की बोतलों में पानी देने का चालन इन दिनों जोरों में है जिसका फायदा पैक ड्रिंकिंग वॉटर विक्रेताओं एवं निर्माता द्वारा पूरी तरह से उठाया जा रहा है। सूत्रों की माने तो पैक ड्रिंकिंग वाटर का कारोबार करने वाले ज्यादातर लोगों द्वारा अमानक स्तर का पानी लोगों को पैक करके बेचा जा रहा है। इन निर्माता द्वारा बोर एवं कुएं के पानी को पैक किया जाता है इसके अलावा 20 लीटर के कंटेनर को पूरे शहर में दुकानदार एवं होटल में ठंडा करके सप्लाई किया जाता है।

HJHJ

कंटेनर का पानी ₹40 से लेकर ₹60 तक प्रति कंटेनर का पानी है। इसी तरह 500 मिलीलीटर वाली बोतल शहर में हर जगह खुलेआम धड्ड्ले से ₹10 में एवं 1 लीटर वाले पानी की बोतल ₹20 में फुटकर बिक्री हो रही है। जबकि थोक में इन्हीं पानी के बोतलों की कीमत अलग-अलग है। 500 मिलीलीटर वाली पानी की बोतल थोक विक्रेताओं द्वारा फुटकर विक्रेताओं को चार रुपए प्रति बोतल के हिसाब से दी जाती है वही 1 लीटर वाली पानी की बोतल लगभग ₹7 में फुटकर विक्रेताओं को दी जाती है।

इसी बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि पानी विक्रेताओं द्वारा किस तरह लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा। अगर अनुमान लगाया जाए तो एक खाली प्लास्टिक की बोतल की कीमत लगभग 60-70 पैसे से लेकर ₹1 होगी। अगर यह अनुमान सही है तो ₹3 प्रति लीटर के हिसाब से पानी विक्रेताओं द्वारा कमाई की जा रही है जबकि शहर में संचालित जितने भी पैक ड्रिंकिंग वाटर का कारोबार करने वाले लोग हैं सभी नियम कायदों को दरकिनार कर पैक ड्रिंकिंग वॉटर का कारोबार धड़ल्ले से कर रहे हैं।

JKJK

पानी की बोतलों में ना तो पैकिंग की तारीख लिखी रहती है ना ही यह लिखा रहता है कि इसको कब तक युज किया जा सकता है। प्रशासन द्वारा इस तरह का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की कोई पहल भी नहीं की जा रही है। जिसका फायदा पानी विक्रेताओं द्वारा जमकर उठाया जा रहा है। हालांकि अभी हाल ही में संभाग आयुक्त महोदय के निर्देश पर मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी जिसके तहत कई छोटे बड़े प्रतिष्ठानों में छापामार कर नकली खोवा पनीर एवं नकली खोवे से बनी मिठाइयां भारी तादाद में जप्त की गई। प्रशासन को चाहिए कि इसी तरह का एक अभियान चलाकर अवैध रूप से पानी का कारोबार करने वाले लोगों के ऊपर सक्त कार्रवाई की जाए जिससे की शहर के लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले लोगों के कारोबार में अंकुश लग सके।

Related Topics

Latest News