REWA : नशे के शौकीनों पर टूटा पुलिस का कहर, दौड़ा दौड़ा कर पीटा

 
hfh

कबाड़ी मोहल्ला पर रहा पुलिस का सख्त पहरा

रीवा। पूरे प्रदेश में विंध्य क्षेत्र नशीली गोलियां एवं कफ सिरप की बिक्री के लिए अच्छा खासा बदनाम है। विंध्य क्षेत्र के युवा पीढ़ी पिछले कई वर्षों से लगातार मेडिकल नशे के गिरफ्त में पूरी तरह से फंस चुकी है। जिसका फायदा अवैध कारोबार करने वाले कारोबारी पुलिस की मिली भगत से लंबे समय से मालामाल हो रहे हैं। पूर्व में भी कई स्वयंसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों ने इस मामले को लेकर खूब हो हल्ला मचाए किंतु नशे के कारोबारी में ना तो लगाम कसी जा रही है और ना ही नशे के शौकीनों की संख्या में कोई कमी नहीं हो रही।

इसके विपरीत नशे के शौकीनों की संख्या लगातार बढ़ ही रही है जिसमें ज्यादातर युवा वर्ग के लोग शामिल है। पिछले कुछ दिनों से सेमरिया विधायक अभय मिश्रा ने भी कोरेक्स एवं नशीली गोलियों का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ एक तरह से मोर्चा खोल दिया है। विगत लगभग 1 सप्ताह से कांग्रेस विधायक अभय मिश्रा लगभग हर मंच में इसी विषय को लेकर काफी प्रखर नजर आए हैं।

हालांकि पूर्व में भी कई जनप्रतिनिधियों ने इस प्रकार का मोर्चा खोला किंतु पुलिस प्रशासन पर कोई असर होता नहीं दिखाई दे रहा। किंतु इस बार 24 तारीख की शाम से अचानक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक रितु उपाध्याय के नेतृत्व में शहर के लगभग सभी थाना प्रभारी के द्वारा अपने अपने क्षेत्र में होने वाले अवैध कारोबार पर पैनी नजर रखी जा रही है।

बीती रात शहर के उन प्रमुख स्थानों पर अचानक दबिश दी गई जहां पर सुबह से ही शराब के शौकीनों का जमघट लगना शुरू हो जाता है। ऐसे स्थानों पर कल रात पुलिस द्वारा दबिश देकर लगभग दो दर्जन से भी अधिक शराब के शौकीनों को पकड़कर उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 36/C के तहत कार्यवाही की गई। आज सुबह विभिन्न थाने की पुलिस के जवान कबाड़ी मोहल्ले के आसपास पेट्रोलिंग करते देखे गए।

इन पुलिसकर्मियों द्वारा ऐसे नवयुवकों को पकड़ कर पूछताछ की गई जो कबाड़ी मोहल्ला पहुंचकर कोरेक्स एवं नशीली गोलियों के साथ-साथ गांजा खरीदने के लिए उक्त स्थान पर पहुंचे थे। इसी दरमियान कई ऐसे नशा खोर भी नजर आए जो पुलिस का वाहन देखकर इधर-उधर भागते नजर आए जिनमें से कईयों को पुलिस द्वारा थाने पकड़ कर लाया गया और समझाइए देकर छोड़ दिया गया। पुलिस द्वारा आज सुबह से की जाने वाली यह कार्रवाई काफी सराहनी रही अगर इसी तरह पुलिस की सक्रियता हमेशा बरकरार रहे तो कबाड़ी मोहल्ले के माथे से नशे के कलंक के कारोबार का ठप्पा हट सकता है। बहरहाल यह देखना दिलचस्प होगा कि आज सुबह से शुरू हुई पुलिसिया कार्रवाई कितने दिनों तक चलती है।

Related Topics

Latest News