REWA : बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू, गोपनीयता भंग होने पर दर्ज होगी FIR, वीडियोग्राफी और उड़नदस्ता रखेगा नज़र

 
DFDF

Rewa Board Paper Update : रीवा में बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से परीक्षा केन्द्रों में शुरू होने वाली हैं। रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों की समीक्षा की है। जहां रीवा कलेक्टर ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष ​​​​की नियुक्ति अभी से कर दी गई है। साथ ही कलेक्टर प्रतिनिधि भी बनाए गए हैं जो एक थर्ड पार्टी की तरह पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। जो भी प्रश्न पत्र आएंगे उन सभी प्रश्न पत्रों को केंद्र पर पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष को बताया गया है कि केंद्रों पर प्रश्नपत्रों की गोपनीयता को बनाए रखना सबसे पहली प्राथमिकता है। जहां परीक्षा केन्द्र परिसर में किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। केन्द्राध्यक्ष भी मोबाइल फोन लेकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नही करेंगे। प्रश्नपत्रों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए कई महत्वपूर्ण उपाय किए गए हैं। प्रश्नपत्र को थाने से परीक्षा कक्ष तक लेकर आने के प्रोटोकॉल का कठोरता से पालन किया जाएगा।

रीवा कलेक्टर ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में गोपनीयता भंग होने पर तत्काल एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। वहीं सभी प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष के अंदर परीक्षार्थियों के सामने ही खोले जाएंगे। प्रश्नपत्र ए बी सी डी की सीरीज में होंगे। वहीं निर्धारित क्रम के मुताबिक प्रश्नपत्र का वितरण ना करने पर भी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। किसी भी परीक्षा केन्द्र से सामूहिक नकल या फिर अन्य गंभीर शिकायत मिलने पर एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा के दौरान संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी के माध्यम से निगरानी भी की जाएगी। वहीं उड़नदस्ता भी लगातार परीक्षा केंद्रों पर जाकर नजर रखेगा। इसके अलावा डीयू की टीम ,मंडल की टीम और डिवीजनल स्तर की टीम परीक्षाओं के दौरान लगातार सक्रिय रहेंगी।

Related Topics

Latest News