REWA : शहर की सड़कों से निकली शिव बारात, रीवा में बनाये गए विश्व के सबसे बड़े नगाड़ा का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

 
SGG

आकर्षक झांकियां को लोगों ने किया खूब पसंद, विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा भी रहा आकर्षण का केंद्र

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। पिछले कुछ वर्षों से महाशिवरात्रि का पर्व रीवा शहर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता रहा है। इसी कड़ी में इस बार भी महाशिवरात्रि पर्व पर समाज सेवी मनीष गुप्ता के नेतृत्व में शिव जी की बारात शहर के जयस्तंभ के पास स्थित बैजू धर्मशाला से अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई। उक्त शिव बारात में भगवान शंकर एवं पार्वती की आकर्षक झांकियां के साथ-साथ अन्य झांकियां भी शामिल नहीं रहीं।

SDG

उक्त बारात में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं ने भी बराबर की भागीदारी की। बारात में शामिल युवक एवं युवतियां माथे पर त्रिकुंड चंदन लगाकर बारात में जमकर थिरकते नजर आए। उक्त शिव बारात जिन-जिन मार्गो से निकलने वाली थी वहां पर पुलिस द्वारा पहले से ही आवागमन अवरुद्ध कर दिया गया था इसलिए कई जगह घंटो जाम की स्थिति भी निर्मित रही। किंतु जाम में फंसे लोग भी शिव बारात में निकलने वाली आकर्षक झांकियां का लुफ्त उठाते देखे गए एवं अपने अपने मोबाइल फोन से शिव बारात की फोटो एवं वीडियो बनाते नजर आए। शिव बारात बैजू धर्मशाला से शुरू होकर खन्ना चौराहा,साईं मंदिर,कोठी कम्पाउंड,शिल्पी प्लाजा,कॉलेज चौराहा और जयस्तंभ चौराहा होते हुए पचमठा धाम पहुंचीं।महाशिवरात्रि पर्व को लेकर शहर में लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया।

विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या में स्थित राम मंदिर को किया जाएगा समर्पित
इसके अलावा 1100 किलो का विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा भी शिव बारात में शामिल किया गया। रीवा में बनाए गए विश्व के सबसे नगाड़े का नाम आज एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया गया है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से जज की भूमिका में रीवा पहुंचे एके जैन ने नगाड़े का निरीक्षण करने के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड की मुहर लगा दी है। शिव बारात आयोजन समिति के द्वारा विश्व के सबसे बड़े नगाड़े को आज महाशिवरात्रि की शोभायात्रा में भी शामिल किया गया था।

DSVVB

एके जैन ने कहा कि 1100 किलो वजन वाले इस नगाड़े को हमने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। यह नगाड़ा 12 बाय 12 बाय 8 का है। जिसके लिए मैं शिव बारात आयोजन समिति को बहुत बधाई देता हूं। पिछली बार आयोजन समिति ने विश्व की सबसे बड़ी कढ़ाई बनाई थी। जिसमें 5100 किलो की खिचड़ी प्रसादी बनाई गई थी। जिसे भी वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।

मनीष गुप्ता ने बताया कि इस विशाल नगाड़े को 12 मार्च को रीवा से अयोध्या ले जाया जाएगा। जहां इसे राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या को सौंप दिया जाएगा। जिसके लिए 101 गाड़ियों का काफिला रीवा से चलकर अयोध्या पहुंचेगा। नगाड़े का निर्माण कार्य रीवा की वैजू धर्मशाला में किया गया है। जिसे दिल्ली,अलीगढ़,रीवा और प्रयागराज के कारीगरों ने मिलकर बनाया है। जिसे बनाने में 1 महीने से भी अधिक समय लगा है।

Related Topics

Latest News