REWA : DEO की कुर्सी पर बैठकर मलाई छानने की छिड़ी जंग, ले देके दोनों ने निपटा दिए बड़े-बड़े काम, जानिए पूरा मामला

 
image
  • वर्तमान और प्रभारी डीईओ दोनों जमे, कोई हटने को ही नहीं तैयार
  • जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी कुर्सी पर छिड़ी जंग,एक के पास वित्तीय प्रभार और दूसरे ने बीमारी के बाद सम्हाला चार्ज

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा. स्वास्थ्य विभाग की तरह की जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भी लड़ाई का मैदान बना हुआ है। कुर्सी पर जंग छिड़ी हुई है। एक पद पर दो अधिकारी काम कर रहे हैं। कोई भी कुर्सी छोड़ने की तैयार नहीं है। शासन से आदेश का इंतजार कर रहे हैं। एक के पास डीईओ का चार्ज है तो दूसरा वित्तीय प्रभार होने के कारण जमे हुए हैं।

बता दें कि जिला शिक्षा अधिकारी के रूप में गंगा प्रसाद उपाध्याय की पदस्थापना की गई थी। उनका मार्च महीने में स्वास्थ्य खराब हो गया था। हार्ट अटैक की शिकायत के कारण वह 20 मार्च को अवकाश पर चले गए थे। ऐसे में आयुक्त लोक शिक्षण ने कार्य प्रभावित न हो इसके लिए अस्थाई व्यवस्था के तहत एक्सीलेंस प्राचार्य को प्रभारी का आदेश जारी कर दिया था एक्सीलेंस प्राचार्य सुधीर कुमार बांडा को ही डीडीओ पॉवर भी एलॉट कर दिया गया था। एक महीने तक सुधीर कुमार बांडा ही प्रभारी डीईओ के रूप में कार्य किए। 24 अप्रैल को गंगा प्रसाद उपाध्याय कार्यालय पहुंचे और उन्होंने कार्यभार सम्हाल लिया।

हालांकि इसके बाद भी कुर्सी पर जंग जारी है। सुधीर कुमार बांडा शासन से जारी आदेश पर ही अड़े हुए हैं। वित्तीय अधिकार सुधीर कुमार बांडा के पास है यही वजह है कि वह भी कुर्सी नहीं छोड़ रहे हैं। शासन से आदेश आने का इंतजार हो रहा है। एक ही कुर्सी पर दो अधिकारियों की पदस्थापना से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में खींचतान की स्थिति बनी हुई है।

दोनों ही निपटा रहे हैं फाइल

जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गंगा प्रसाद उपाध्याय और सुधीर कुमार बांडा दोनों ही जमे हुए हैं। दोनों ही अधिकारी फाइलें निपटा रहे हैं। दोनों अधिकारियों में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। ऐसी स्थिति में कार्यालय के कर्मचारी भी उहापोह की स्थिति में है। एक ही कार्यालय में दो अधिकारियों के आदेश जारी हो रहे हैं।

इस बात पर अड़े हैं सुधीर बांडा

जिला शिक्षा अधिकारी का प्रभार सुधीर कुमार बाड़ा को आयुक्त लोक शिक्षण ने जारी किया था। उन्हें आहरण संवितरण अधिकार भी दे दिए गए थे। आदेश में डीईओ के अस्वस्थ्य रहने तक जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह आदेश आयुक्त लोक शिक्षण से जारी हुआ था। अब भी डीडीओ सुधीर बांडा के पास ही है। यह वजह है कि वह प्रभार नहीं सौंप रहे हैं। आयुक्त के आदेश पर ही अड़े हुए हैं।

वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जानकारी

जिला शिक्षा अधिकारी का प्रभार लेने के बाद गंगा प्रसाद उपाध्याय ने इसकी जानकारी सभी जगह भेज दी है। आयुक्त लोक शिक्षण को भी अवगत करा दिया है। उन्होंने आयुक्त लोक शिक्षण को पत्र लिखकर आहरण संवितरण अधिकार प्रदान करने की भी मांग की है। हालांकि अभी तक शासन से पत्र जारी नहीं हुआ है। वरिष्ठ कोषालय अधिकारी को भी पत्र लिखकर सीएसएफएमएस में स्लिम आईएफएमआईएस डब्लूडीडीएफ, एफडीडीएफ लागिन पासवर्ड की मांग की गई है। हालांकि अब तक आहरण संवितरण अधिकार गंगा प्रसाद उपाध्याय को नहीं मिला है। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को भी सूचना भेजी गई है।

Related Topics

Latest News