REWA : आंधी से CM के कार्यकम का टेंट फटा : कहा ; धरती पर कोई भी गरीब बिना पट्‌टे के नहीं रहेगा, 3881 हितग्राहियों को बांटे भू अधिकार पत्र

 
image

रीवा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम में मौसम ने रुकावट पैदा कर दी। तेज आंधी और बारिश होने लगी। CM शिवराज सिंह को अपनी स्पीच शॉर्ट में निपटानी पड़ी। कार्यक्रम भी दो घंटे पहले ही समाप्त करना पड़ा। मुख्यमंत्री के मंच छोड़ते ही तेज बारिश शुरू हो गई। तेज हवा के कारण टेंट उड़ गया। वहीं, टेंट की कुछ चादरें फट गईं। वहां लगे पोस्टर भी फट गए। कार्यक्रम का मुख्य गेट भी गिर गया। लोग पानी से बचने के लिए इधर-उधर छिपते नजर आए।

imafe

कोल समाज के लोगों को जमीनों के पट्‌टे मिलेंगे

कोल जनजातीय सम्मेलन त्योंथर के कोलगढ़ी से 500 मीटर दूर शासकीय बालक स्कूल के ग्राउंड में हुआ। यहां मुख्यमंत्री ने कहा, 'कोल समाज को जमीनों के पट्‌टे दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी गरीब बिना पट्‌टे के नहीं रहेगा।' इससे पहले उन्होंने कोलगढ़ी के विकास और संरक्षण कार्य का भूमिपूजन करते हुए कहा, 'आज एक संकल्प पूरा हो रहा है, एक सपना साकार हो रहा है। इस गढ़ी से कोल समाज के इतिहास को दिखाया जाएगा। कोलगढ़ी का गौरव लौटाना, त्योंथर का गौरव लौटाने जैसा है।'

imagf

राजगढ़ में किसानों के खाते में डाले जाएंगे रुपए

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा- राजगढ़ में कमलनाथ ने कर्जमाफी के नाम पर किसानों को ठगा था। 13 जून को राजगढ़ में हमारा कार्यक्रम है। मैं इसमें 2 हजार करोड़ रुपए का पूरा ब्याज किसानों की तरफ से जमा करूंगा। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 80 लाख किसानों के खातों में भी 2-2 हजार रुपए डाले जाएंगे। फसल बीमा योजना के भी 2 हजार 900 करोड़ रुपए डाले जाएंगे।

भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन के लिए एक एकड़ जमीन

रीवा के त्योंथर स्थित कोलगढ़ी के लिए 3.24 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसका कुल एरिया 2410 वर्ग मीटर है। 740 वर्ग मीटर में गढ़ी की इमारत है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन निर्माण का स्वीकृति पत्र भी सौंपा। रीवा शहर में इसके लिए 1 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। जिला खनिज न्यास और जिला पंचायत निधि के तहत 93.47 लाख रुपए से भगवान बिरसा मुंडा सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाएगा।

image

त्योंथर सूक्ष्म सिंचाई परियोजना से सिंचित होगी 7600 हेक्टेयर भूमि
CM ने यहां त्योंथर सूक्ष्म सिंचाई योजना का भी शिलान्यास किया।​ इस परियोजना की लागत 84.99 करोड़ रुपए है। इससे त्योंथर ब्लॉक के 52 गांवों के 8 हजार किसानों की 7600 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। परियोजना में टमस नदी से 2.66 क्यूमेक (क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड, जबकि क्यूसेक होता है- क्यूबिक फीट प्रति सेकंड) पानी लिफ्ट कर पाइपलाइन के जरिए खेतों तक पहुंचाया जाएगा। परियोजना को 2026 तक पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

3881 हितग्राहियों को भू अधिकार पत्र बांटे
कार्यक्रम में रीवा जिले के कोल समाज के 3831 हितग्राहियों को पट्टों का वितरण किया गया। वासस्थान दखल अधिनियम के तहत जिले के 5529 सर्वेक्षित हितग्राहियों में से 1235 के पट्टे तैयार कराकर कार्यक्रम में प्रतीक स्वरूप 250 हितग्राहियों को बांटे गए। पूरे जिले में अब तक वासस्थान दखलकार एक्ट के तहत 12094 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।

image

सबसे ज्यादा हनुमना को मिले भू-अधिकार पत्रक
मुख्यमंत्री आवासी भू अधिकार योजना से तहसील हनुमना में 900, सिरमौर में 715, त्योंथर 590, जवा में 389, सेमरिया में 387, मनगवां में 334, गुढ़ में 157, नईगढ़ी में 137, मऊगंज में 137, रायपुर कर्चुलियान में 67 और हुजूर तहसील में 18 भू-अधिकार पत्र वितरित किए गए।

Related Topics

Latest News