REWA : नईगढ़ी में ऐतिहासिक अष्टभुजा धाम माता मंदिर की दान पेटी चोरी कर ले गए चोर, डेढ़ लाख से भी अधिक रुपए पार

 
IMAGE

रीवा। जिले के ऐतिहासिक अष्टभुजा धाम माता मंदिर नईगढ़ी में 7-8 जुलाई की दरमियानी रात अज्ञात बदमाशों ने धावा बोलकर मंदिर परिक्रमा के अंदर रखी दान पेटी चोरी कर ले गए। शनिवार की सुबह पंडा पुजारियों एवं श्रद्धालुओं की नजर दान पेटी की ओर पड़ी तो पेटी गायब रही। खोजबीन करने उपरांत मंदिर से करीब 300 मीटर दूर निर्जन स्थान में टूटी हालत में दान पेटी मिली। जिसमें रखें दान के करीब डेढ़ लाख से भी अधिक रुपए बदमाश उठा ले गए। अष्टभुजा धाम माता मंदिर में हुई चोरी के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार शनिवार की दरमियानी रात अज्ञात चोर मंदिर चैनल का ताला तोड़कर परिक्रमा के अंदर प्रवेश कर गए और मंदिर से दान पेटी उठा ले गए।

शनिवार की सुबह मंदिर से दान पेटी चोरी होने की जानकारी आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई। जिसकी सूचना स्थानीय लोगों द्वारा नईगढ़ी थाना पुलिस को दी गई। उधर नगर निकाय नईगढ़ी द्वारा भी चोरी की घटना की शिकायत थाना में दर्ज कराई गई। नईगढ़ी थाना प्रभारी जगदीश सिंह ठाकुर घटना को गंभीरता से लेते हुए आनन फानन मंदिर पहुंचे एवं घटनास्थल का परख करते हुए उस स्थान कभी बारीकी से जायजा लिया जहां अज्ञात बदमाशों द्वारा मंदिर से दान पेटी चोरी कर निर्जन स्थान पर दान पेटी को तोड़कर उसमें रखी नकदी राशि ले गए। पुलिस द्वारा टूटी हालत में मिली दान पेटी को कब्जे में लेते हुए मंदिर परिसर में निवासरत पंडा पुजारियों एवं व्यापारियों से पूछताछ की गई।

उधर मुख्य नगरपालिका अधिकारी नईगढ़ी की शिकायत पर पुलिस द्वारा अज्ञात बदमाशों के खिलाफ मंदिर में रखी दान पेटी चोरी किए जाने की शिकायत दर्ज कर बदमाशों के गिरेबान तक पहुंचने के लिए जगह जगह दबिश जारी रही। पुलिस द्वारा कुछ संदेही उठाए गए हैं जिनसे पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि नईगढ़ी का अष्टभुजा धाम माता मंदिर अभी भी ट्रस्ट घोषित नहीं है। मंदिर की देखभाल श्रद्धालुओं एवं नगर निकाय द्वारा किया जा रहा है। करीब 5 वर्ष पूर्व मंदिर परिक्रमा के अंदर दान पेटी रखी गई थी। दान के रुप में मिलने वाली राशि एवं सोने चांदी के जेवरात आदि को वर्ष में एक बार दान पेटी खोलकर निकाला जाता रहा आया है।

बताया गया है कि बीते डेढ़ वर्ष से दान पेटी नहीं खोली गई थी। जिससे अनुमान यह लगाया जा रहा है कि दान पेटी में करीब डेढ़ लाख से भी अधिक नकदी रुपए एवं दानदाताओं द्वारा दान किए गए सोने चांदी के छोटे जेवरात रहे होंगे। फिलहाल चोरी का खुलासा होना शेष है। चोरी का खुलासा होने पर ही स्पष्ट हो पाएगा कि दान पेटी के अंदर कितनी राशि एवं जेवरात थे।

वर्जन

अष्टभुजा माता मंदिर की दानपेटी चोरी के मामले में कुछ संदेहियों को पकड़ा गया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। चोरी की घटना का खुलासा शीघ्र होगा।

जगदीश सिंह ठाकुर, थाना प्रभारीपुलिस थाना नईगढ़ी

Related Topics

Latest News