REWA : न्यायालय परिसर में अनाधिकृत व्यक्ति का जमघट, बात-बात पर पक्षकारों से करते हैं मारपीट

 
GFDGH

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। जिस न्यायालय परिसर में न्याय की आस लेकर पूरे जिले के आसपास सहित दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र से लोग न्यायालय परिसर पहुंचने वाले पक्षकारों को आए दिन विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्थिति तब और गंभीर हो जाती है जब न्यायालय परिसर में काम करने वाले कई अनाधिकृत व्यक्ति पक्षकारों के सामने ही आपस में लड़ने झगड़ने लगते हैं और कई बार तो पक्षकारों के साथ ही मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं।

अभी हाल ही में कुछ दिन पहले एक मीडिया कर्मी को कुछ अनाधिकृत व्यक्ति ने मिलकर जमकर मारपीट की पीड़ित पत्रकार द्वारा मामले की शिकायत सिविल लाइन थाने में दर्ज कराई गई। जहां पर पत्रकार की शिकायत पर तमाशबीन बने अधिवक्ता के ऊपर मामला दर्ज कर लिया गया जबकि मीडिया कर्मी के साथ मारपीट करने वाले अनाधिकृत व्यक्ति के खिलाफ मामला ही दर्ज नहीं हुआ। सूत्रों की माने तो मीडिया कर्मी के साथ मारपीट करने वालों में मुख्य रूप से शिवम पांडे एवं उसके कुछ अन्य साथी मौजूद थे वहीं पर तमाशबीन बने अंबर पांडे एवं उनके पिता अनिल पांडेय मौजूद थे इस दोनों के खिलाफ सिविल लाइन थाने में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया। जबकि वीडियो में मारपीट कर रहे शिवम पांडे एवं उनके साथियों के खिलाफ मामला ही दर्ज नहीं किया गया।

बार काउंसिल को अनाधिकृत व्यक्ति के खिलाफ करनी चाहिए कार्यवाही
न्यायालय परिसर में इन दिनों अनाधिकृत व्यक्तियो की भीड़ सी लगी हुई है। कई वरिष्ठ अधिवक्ता ऐसे हैं जिनके पास काम सीखने के लिए आने वाले एलएलबी के छात्रों की भीड़ मौजूद है। ऐसे ही छात्र अपना रुतबा जमाने के लिए काला कोट पहनकर आते हैं और जहां पहुंचने वाले पक्षकारों को भ्रमित कर आर्थिक रूप से क्षति पहुंचते हैं और साथ ही अगर कोई उनसे इस बाबत पूछताछ करता है तो मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। इस तरह की कई घटनाएं है पिछले कुछ दिनों से ज्यादा प्रकाश में आई है। अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष राजेंद्र पांडे सहित अन्य चयनित पदाधिकारियों को चाहिए कि ऐसे अनाधिकृत व्यक्ति को चिन्हित कर उनके खिलाफ न्यायोचित कार्रवाई करें। ताकि न्यायालय परिसर में पहुंचने वाले पक्षकारों को
असुविधाओं का सामना न करना पड़े।

न्यायालय परिसर में अव्यवस्थाओं का अंबार
कोठी कंपाउंड परिसर पर स्थित न्यायालय परिसर में अव्यवस्थाओं का अंबार है दूर-दराज से आने वाले पक्षकारों को कई बार विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे की न्यायालय परिसर में कहीं भी पक्षकारों के बैठने एवं आराम करने की कोई जगह नहीं है पेयजल की भी उचित व्यवस्था नहीं है इसके अलावा न्यायालय परिसर में पहुंचने वाले पक्षकारों के लिए अलग से वाहन पार्किंग की भी कोई व्यवस्था नहीं है जिससे कि आए दिन न्यायालय पहुंचने वाले पक्षकार अपना वाहन न्यायालय परिसर के बाहर खड़ा कर देते हैं और जब अपना काम निपटा कर वापस लौटते हैं तो उनका वाहन ही लापता हो जाता है। कई बार न्यायालय परिसर के बाहर से दो पहिया वाहन चोरी जा चुके हैं। इस और भी अधिवक्ता संघ को ध्यान देना चाहिए।

Related Topics

Latest News