REWA : शहर के पार्कों की दुर्दशा का कौन जिम्मेदार?

 
CGVCV

उपमुख्यमंत्री के प्रयासों पर नगर निगम के जिम्मेदार फेर रहे पानी

ऋतुराज द्विवेदी,रीवा। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ला के प्रयासों से रीवा शहर महानगरी संस्कृति की ओर अग्रसर हो रहा है। पिछले कई दशकों से उपेक्षित पड़े शहर के कई पुराने तालाबों का उन्नैनीकरण कर उन्हें सौंदर्य स्थल के रूप में परिवर्तित किया जा रहा किया है। इस कड़ी में जहां रानी तालाब एवं चिराहुला मंदिर तालाब के सौंदरीकरण के बाद हाल ही में रतहरा तालाब का सौंदरीकरण कर जनता को लोकार्पित किया गया था।

hh

इसके बाद से उक्त रतहरा तालाब धीरे-धीरे कर अव्यवस्था का शिकार होता जा रहा है। साथ ही आसपास के रहने वाले रहवासियों के लिए सर दर्द भी साबित हो रहा है। कुछ दिन पूर्व उक्त तालाब में आसपास के घरों के सीवरेज का पानी जाने की भी शिकायत प्राप्त हुई थी जिसकी वजह से तालाब का पानी बदबू युक्त हो गया था।

हाल ही में उक्त तालाब के चारों तरफ लगाई गई स्ट्रीट लाइट एवं तालाब के बांध में लगी टाइल्स के तोड़फोड़ का मामला भी प्रकाश में आया था। अगर इसी तरह के हालात बने रहे तो उक्त तालाब अपना अस्तित्व एक बार फिर खो देगा। नगर निगम और प्रशासन को चाहिए कि वहां मौजूद अव्यवस्थाओं को ठीक किया जाए और पार्क के रख रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाए जिससे उक्त तालाब की सुंदरता बरकरार रह सके।

Related Topics

Latest News