REWA की दो बेटियों ने MPPSC में मारी बाजी : अर्चना मिश्रा डिप्टी कलेक्टर तो नेहा त्रिपाठी बनी लेखा सेवा अधिकारी

 
image

रीवा। शहर के रतहरा क्षेत्र की निवासी अर्चना मिश्रा को मप्र लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में 8वीं रैंक मिली है। अर्चना का चयन डिप्टी कलेक्टर पद के लिए हुआ है। दूसरे प्रयास में अर्चना को यहसफलता प्राप्त हुई है। अर्चना के पिता रोहिणी प्रसाद मिश्र आयुर्वेद मेडिकल ऑफीसर हैं, जो रीवा में ही पदस्थ हैं, जबकि माता प्रेमवती गृहिणी हैं। अर्चना की प्रारम्भिक शिक्षा नेहरु नगर स्थित सरस्वती विद्यालय में हुई। फिर स्नातक की पढ़ाई उन्होंने मॉडल साइंस महाविद्यालय से पूरी की। मॉडल साइंस से बीएससी करते हुए बेहतर अध्ययन के प्रति लगन ने अर्चना को लोकसेवा की तरफ आकर्षित किया, जिसके जरिये जनसेवा भी सम्भव है। इस प्रकार अर्चना ने एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरु की। पहले स्वयं अध्ययन करते हुए अर्चना आगे बढ़ीं। फिर शिव कोचिंग संस्थान के निदेशक डॉ देवेंद्र मिश्रा के सहयोग से उन्होंने एमपीपीएससी परीक्षा की तैयारी आगे बढ़ाई। मूलत: पहरखा गांव की निवासी अर्चना की इस सफलता पर सभी परिजनों, गुरुजनों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

डिप्टी कलेक्टर बनी अर्चना
जानकारी के अनुसार एमपीपीएससी में डिप्टी कलेक्टर बनी अर्चना मिश्रा को 8वां रैक प्राप्त हुआ है। अर्चना मूलतः रीवा जिले के पहरखा गांव की रहने वाली हैं। इनके पिता रोहणी प्रसाद मिश्रा आयुर्वेद मेडिकल ऑफीसर है तथा माता प्रेमवती मिश्रा ग्रहणी है। उन्होंने अपनी इस सफलता पर अपने परिजनों तथा गुरुजनों के मार्गदर्शन को श्रेय दिया है। अगर इनके एजुकेशन की बात करें तो अर्चना की प्रारंभिक पढ़ाई सरस्वती विद्यालय नेहरू नगर में हुई है। स्नातक की पढ़ाई मॉडल साइंस कॉलेज रीवा में। इसके बाद वह एमपीपीएससी की तैयारी में लग गई। दूसरे प्रयास में अर्चना को यह सफलता प्राप्त हुई है।

लेखा सेवा अधिकारी बनी नेहा
नेहा त्रिपाठी ने एमपीपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हुए अधीनस्थ लेखा सेवा अधिकारी पद पर चयनित हुई है। नेहा के पिता तारकेश्वर त्रिपाठी रायपुर कर्चुलियान में सरस्वती विद्यालय में शिक्षक हैं। नेहा को मिली इस सफलता पर उनके परिजन इष्ट मित्रों ने प्रसन्न्ता व्यक्ति की है।

Related Topics

Latest News