REWA के रोमिल ने बिना कोचिंग व ट्यूशन के सहारा क्रैक कर ली UPSC, हासिल की 364वीं रैंक

 
IMAGE

रीवा शहर के रोमिल द्विवेदी पुत्र कांति कुमार द्विवेदी ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा क्रैक कर ली है। बताया गया कि आनंद नगर बोदाबाग निवासी 28 वर्षीय रोमिल ने बिना कोचिंग के 364वीं रैंक लाई है। उन्होंने जाॅब के साथ 2 से 3 घंटे की पढ़ाई में ही सफलता के शिखर तक पहुंच गए है। वर्तमान समय में रोमिल मुंबई स्थित एक्सिस बैंक में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट है।

जवा तहसील के पुरैना गांव में 21 मार्च 1995 को जन्मे रोमिल द्विवेदी के दादा स्वर्गीय आरबी द्विवेदी क्षेत्र के प्रतिष्ठत व्यक्ति है। पिता केके द्विवेदी संयुक्त आयुक्त सहकारिता भोपाल में पदस्थ है। वहीं चाचा प्रकाश द्विवेदी राज्य वित्त सेवा के अधिकारी है। जबकि बड़े भाई पन्ना में रेंजर है। रोमिल अपने चाचा के प्रेरणा से ही UPSC की तैयारी कर रहे थे। सफलता का श्रेय माता व पिता और पूर्वजों को दिया है।

रीवा से प्राथमिक तो भोपाल से किया बीटेक
मीडिया से बातचीत में परिजनों ने बताया कि कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक की पढ़ाई रोमिल द्विवेदी के सैनिक शिशु निकेतन से की। वहीं 6वीं से 8वीं की पढ़ाई रीवा शहर के गुरूकुल विद्यालय तो 9वीं से 10वीं की पढ़ाई बाल भारतीय स्कूल से की। इसी तरह 11वीं से 12वीं की पढ़ाई भोपाल डीपीएस से कर बीटेक किया। इसके बाद एमबीए करते हुए एक्सिस बैंक में कैंपस सिलेक्शन हो गया।

कभी नहीं लिया कोचिंग व ट्यूशन का सहारा
यूपीएससी में 364वीं रैंक पाने वाले रोमिल द्विवेदी का कहना है कि वे कभी भी कोचिंग व ट्यूशन का सहारा नहीं लिए है। सिर्फ सेल्फ स्टडी किए है। कक्षा 12वीं में उन्होंने मैथ विषय में 96 प्रतिशत अंक पाया था। इसके बाद भोपाल में बीटेक के बाद एमबीए कर कैंपस सिलेक्शन से एक्सिस बैंक में जॉब मिल गई। आज मेहनत की बदौलत मुंबई में असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट हूं।

Related Topics

Latest News