HALDI KE TOTKE : एक चुटकी हल्दी बदल देगी आपकी किस्मत : हर रुके काम होंगे पुरे, जानिए हल्दी के इस अनोखे टोटके के बारे में

 
image

Haldi Ke Upay: इस बार इसके हाथ पीले करवा देंगे। आपने ये पीले हाथों वाली कहावत बहुत लोगों से सुनी होगी। जब किसी का विवाह कराना होता है तब उसके हाथ पीले करवाए जाते हैं। दरअसल सनातन धर्म में हल्दी के बिना न कोई मांगलिक कार्य होता न ही कोई धार्मिक कार्य होता है। हालांकि हल्दी अन्य धर्मों के शुभ कार्यों में इस्तेमाल की जाती है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। सेहत के लिए हल्दी का दूध बेहद लाभकारी होता है, उसी तरह हल्दी के कुछ उपाय सुख-समृद्धि व सौभाग्य प्राप्ति के लिए कारगर होते हैं। हल्दी चेहरे की रंगत के साथ व्यक्ति की किस्मत भी चमका सकती है। तो चलिए जानते हैं हल्दी की गांठ से जुड़े ऐसे उपाय जो आपके जीवन में लाएंगे खुशहाली।

शादी विवाह

अगर अविवाहित लोगों के जीवन में विवाह से जुड़ी किसी भी प्रकार की रुकावट आ रही है तो प्रतिदिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी जी को एक चुटकी हल्दी अर्पित कीजिए। कुछ समय में आपके जीवन से ये बाधाएं दूर हो जाएंगी और मनचाह जीवनसाथी से आपका विवाह सपन्न होगा।

अटका धन
यदि आपको पैसा कहीं अटका हुआ है। कई बार कोशिश करने के बाद भी प्राप्त नहीं हो रहा है तो हल्दी का उपाय आपकी मदद कर सकता है। अटका धन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ चावल के दानों को हल्दी में मिलाकर रंगना होगा। अब रंगे हुए चावलों को एक लाल वस्त्र में बांधकर अपने पर्स में रखें। इस उपाय को करने से आपका अटका हुआ धन धीरे-धीरे वापस आने लगेगा साथ ही बरकत भी कर पाओगे।

गुरु ग्रह मजबूत
यदि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह अशुभ स्थिति में या कमजोर है तो आपको गुरुवार के दिन व्रत रखना चाहिए और उस दिन हल्दी और चने की दाल भी दान करना चाहिए। गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करना भी आपके लिए शुभ रहेगा। वहीं रोजाना सुबह पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर स्नान करें। इससे भगवान विष्णु और बृहस्पतिदेव की कृपा बनी रहती है।

आर्थिक स्थिति मजबूत
यदि आप आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको हल्दी का उपाय करना चाहिए। इसके लिए हल्दी की गांठ पर एक लाल कपड़ा बांध दें और घर की तिजोरी में रख दें। अब सुबह-शाम उसकी पूजा करें। कुछ दिनों बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा।

हल्दी के अन्य ज्योतिष उपाय

  • पूजा के समय कलाई या गर्दन पर हल्दी का टीका लगाने से बृहस्पति मजबूत होता है। वहीं वाणी मधुर होती है।
  • हल्दी का दान करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी समाप्त होती है।
  • माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से विवाह संबंधी कार्यों में सफलता मिलती है।
  • हल्दी की गांठ पर मौली लपेट कर सिरहाने रखने पर बुरे सपने नहीं आते।
  • भगवान गणेश को हल्दी चढ़ाने से विवाह की रुकावटें दूर होती हैं।
  • भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा के पीछे हल्दी की पुड़िया रखने से विवाह के योग बनते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Topics

Latest News