Astrology 2024 : सालों बाद बन रहा ऐसा राजयोग,अपार धन लाभ के योग : खुलेंगे सफलता के द्वार

 
image

ज्योतिष शास्त्र में नक्षत्रों के साथ ग्रहों का बड़ा महत्व माना जाता है। खास करके सूर्य , मंगल और गुरू ग्रह का सूर्य ग्रहों के राजा माने जाते है तो वही गुरू को ज्ञान, भाग्य, संतान, धन और दान-पुण्य का कारक माना जाता है। इसके अलावा मंगल शौर्य, पराक्रम और समृद्धि के कारक होते है। जब भी यह तीनों ग्रह चाल बदलते है तो राशियों के साथ पृथ्वी मानव जीवन पर भी असर पड़ता है । हाल ही में 16 दिसंबर को सूर्य और 27 दिसंबर को मंगल ने धनु राशि में प्रवेश किया है जिस पर गुरू का आधिपत्य है।इस स्थिति में सालों बाद सूर्य और मंगल देव गुरु से त्रिकोण पर होंगे,जिससे नवपचम राजयोग का निर्माण हो रहा है, जो 4 राशि के जातकों के लिए बेहद लकी साबित होने वाला है।

कब बनता है कुंडली में यह राजयोग

ज्योतिष के मुताबिक, नवपंचम राजयोग तब बनता है जब दो ग्रह एक दूसरे से त्रिकोण भाव में स्थित हो जाते हैं। दोनों ग्रहों के बीच 120 डिग्री का कोण बनता है तथा एक ही तत्व राशि होती है।जैसै मेष, सिंह, धनु को अग्नि राशि वृषभ, कन्या, मकर को पृथ्वी राशि मिथुन, तुला, कुंभ को वायु राशि और कर्क वृश्चिक मीन को जल राशि माना जाता है, ऐसे में जब एक ही तत्व वाली दो राशियों में दो ग्रह पहुंचकर 120 डिग्री का कोण जिसे नक्षत्र के द्वारा भी जान सकते हैं, बना दे तो ऐसे में नवपंचम राजयोग बनता है।

मेष राशि : नवपंचम राजयोग का बनना जातकों के लिए बेहद शुभ साबित हो सकता है। इसका कारण राशि स्वामी मंंगल और गुरु का मेष राशि में विराजमान होना है। किस्मत का साथ मिलेगा। गुरू के मेष राशि में विराजमान रहने से समाज में मान सम्मान के साथ प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। जनवरी में आपको गुड न्यूज मिल सकती है। देश- विदेश की यात्रा कर सकते है। राजयोग से करियर में मनचाही सफलता मिलेगा। लंबे समय से रुका हुआ पैसा वापस मिलेगा। पद और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी।नौकरी और आय के नए रास्ते खुल सकते है।

मिथुन राशि : डबल नवपंचम राजयोग जातकों के लिए लकी सिद्ध हो सकता है। गुरू और मंगल का आर्शीवाद मिलेगा। आय में जमकर वृद्धि होगी, आय के नए नए स्त्रोत खुलेंगे। जनवरी का महीना अच्छा रहेगा, काम बनने के योग बनेंगे। विदेश से जुड़े काम- कारोबार वाले कारोबारियों को इस अवधि में अच्छा धनलाभ हो सकता है।पुराना निवेश लाभ प्रदान कर सकता है।

सिंह राशि : गुरू और सूर्य देव की कृपा बनी रहेगी।संतान की ओर से भी कोई गुड न्यूज मिल सकती है। छात्रों के लिए समय अनुकूल रहेगा, प्रतियोगी परीक्षा करने वाले जातकों को लाभ मिल सकता है।आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा।

वृश्चिक राशि : नवपंचम राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल सिद्ध होने वाला है। परिवार का साथ मिलेगा और अच्छा समय व्यतीत होगा।सरकारी नौकरी की तलाश पूरी होगी, मेहन का फल मिलेगा। व्यापारियों के लिए भी समय अच्छे अवसर लेकर आएगा, धनलाभ हो सकता है।नौकरीपेशा को पदोन्नति और वेतन वृद्धि का लाभ मिल सकता है। कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे। आकस्मिक धन की प्राप्ति हो सकती है। नई नौकरी या कारोबार के अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

Related Topics

Latest News