Garuda Puran: पैसों को लेकर गरुड़ पुराण में बताई गई हैं ये बातें, नजरअंदाज करने पर राजा भी बन जाता है भिखारी

 
image

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म में 18 महापुराणों का जिक्र किया गया है. इन सभी में से गरुड़ पुराण (Garuda Puran) का बहुत ही अधिक महत्व हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गरुड़ पुराण (Garuda Puran) में भगवान विष्णु की नीतियों के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण (Garuda Puran) में व्यक्ति के जीवन जीने से जुड़े कई नियमों के बारे में बताया है. गरुड़ पुराण (Garuda Puran) में बताए गई बातों को मानने और इसके अनुसार जीवन जीने से व्यक्ति सफल हो सकता है. गरुड़ पुराण में धन संबंधित (Garuda Puran About Money) ऐसी कई बातों के बारे में बताया गया है जिसकी वजह से अमीर व्यक्ति भी गरीब बन जाता है. तो चलिए गरुड़ पुराण में धन (Garuda Puran About Money) को लेकर बताई गई इन बातों के बारे में जानते हैं.

दान-धर्म
गरुड़ पुराण में पैसों के बारे में बताया गया है कि व्यक्ति को अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा दान-धर्म के लिए खर्च करना चाहिए. यह दान जरूरतमंद और किसी गरीब को देना चाहिए. दान धर्म न करने पर व्यक्ति को धन हानि का सामना करना पड़ता है

सुख-सुविधाएं

महिलाओं का सम्मान
धन प्राप्ति के लिए महिलाओं का सम्मान करना बहुत जरूरी होता है. धन को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. मां लक्ष्मी के अपमान से धन जल्द ही खत्म हो जाता है.
धन का खर्च करते रहना भी बहुत ही जरूरी होता है. बिना वजह के धन को एकत्र करके नहीं रखना चाहिए. व्यक्ति को अपने और परिवार की सुख-सुविधाओं के लिए पैसों को खर्च करना चाहिए.

किसी के साथ धोखा न करें
जो लोग लालच में आकर दूसरों की संपत्ति और धन छीनने की सोचते हैं ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती है. इन लोगों को जीवन में कभी भी सुख नहीं मिलता है

Related Topics

Latest News