Rashifal April 2024 : मेष से मीन राशियों के लिए कैसा रहेगा अप्रैल का पहला सप्ताह, जानिए 31 मार्च से 6 अप्रैल का साप्ताहिक राशिफल

 
image

Weekly Horoscope 2024 (31 March to 06 April) : साप्ताहिक राशिफल की दृष्टि से 31 मार्च से 06 अप्रैल का सप्ताह मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा. ज्योतिष के अनुसार यह सप्ताह जहां कुछ राशियों के लिए सौभाग्य लिए आया है, वहीं कुछ को संघर्ष करने से साथ ही विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. आइये जानते हैं आने वाले सात दिन सभी राशियों के लिए कैसा है-

मेष राशि

सप्ताह का शुरुआत बेहद शुभ रहेगा. आपको करियर और बिजनेस में अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी. लेकिन धन आने के साथ धन खर्च में भी बढ़ोतरी होगी. लग्जरी लाइफ पर आप बड़ी धनराशि खर्च कर सकते हैं. आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. दफ्तर में सीनियर और जूनियर सभी का सहयोग मिलेगा. सोचे हुए काम समय पर पूरे होने पर आपके भीतर एक अलग ही उत्साह और ऊर्जा बनी रहेगी.

आपका तन और मन दोनों ही सेहतमंद रहेगा. सप्ताह के मध्य में कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले से आपको मुक्ति मिलेगी. बिजनेस से जुड़ी की गई यात्रा सुखद और मनचाहा लाभ दिलाने वाली रहेगी. परिवार के किसी सदस्य के साथ कुछ मन-मुटाव चल रहा था तो वो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की मध्यस्थता से दूर होगा. प्रेम संबंध के लिए आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल है. प्रेमी से कोई उपहार मिल सकता है. वहीं जीवनसाथी के साथ आपको समय बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे. आपको संतान पक्ष से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

वृषभ राशि

सप्ताह की शुरुआत जीवन से जुड़ी किसी बड़ी समस्या से उबारने वाला साबित होगा. यदि आप बीते कुछ समय से बीमार या किसी रोग से पीडि़त चल रहे थे तो आपको स्वास्थ्य लाभ होता हुआ नजर आएगा. संतान पक्ष से जुड़ी कोई बड़ी चिंता दूर होने से आपको राहत महसूस होगी. इस दौरान आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिसके कारण आपके विरोधियों द्वारा रचे गए षडयंत्र नाकाम होंगे. यदि आप विदेश में अपना करियर बनाने या फिर व्यवसाय करने के लिए प्रयासरत हैं तो आपकी राह में आ रही अड़चनें दूर होंगी.

पूर्व में किसी योजना में किया गया धन निवेश बड़ा लाभ देकर जा सकता है. बिजनेस में भी आपको मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. धन का आगमन उचित मात्रा में होगा. सप्ताह के मध्य में परिवार के साथ सुखद समय बिताएंगे. किसी प्रिय व्यक्ति के घर आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा. नौकरी पेशा वालों की अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे. कुल मिलाकर आमदनी के साधनों में निरंतर वृद्धि होगी. प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. प्रेमी के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी.

मिथुन राशि

सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी ज्यादा भाग-दौड़ वाला रह सकता है, उससे आपकी सेहत भी थोड़ी खराब हो सकती है. ऐसे में अपने कामकाज के साथ अपने खान-पान और दिनचर्या पर पूरा ध्यान दें. आपके सामने अचानक से प्रॉपर्टी से जुड़ी समस्या सामने आ सकती है, जिनका समाधान खोजने के लिए आपको ज्यादा ही भागदौड़ करनी पड़ सकती है. कोर्ट-कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं.

बिजनेस में आपको अपने प्रतियोगी से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है, हालांकि सप्ताह के मध्य तक आपको अपना बिजनेस पटरी पर लौटता हुआ नजर आएगा. आपके स्वास्थ्य के हिसाब से समय थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है. आपको मौसमी बीमारियों से बचने की आवश्यकता रहेगी. किसी विषय को लेकर परिवार के साथ मतभेद हो सकता है. कोशिश करें कि मतभेद मनभेद में न बदलने पाए.

यदि आप किसी नई योजना पर काम करने की सोच रहें हैं या फिर आपका मन अपने बिजनेस को विस्तार देने का है तो आपको ऐसा करने से पहले अपने करीबी या शुभ चिंतक की राय जरूर लेनी चाहिए. प्रेम संबंध सोच-समझकर बढ़ाएं. वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए जीवनसाथी की भावनाओं और जरूरतों को नजरअंदाज न करें.

कर्क राशि

सप्ताह के शुरुआत में आपको फायदे के लिए दूर का नुकसान करने से बचना होगा. परिस्थितियां आपके प्रतिकूल रहेंगी. जरूरत के समय अपने अच्छे दोस्त या शुभ चिंतक का साथ और सहयोग न मिल पाने के कारण आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा. करियर-बिजनेस से जुड़ी लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा के दौरान आप अपनी सेहत और सामान दोनों का खूब ख्याल रखें. इस दौरान आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में खान-पान पर पूरा ध्यान दें.

विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से भटक सकता है. इस दौरान किसी बात को लेकर आपका अपनी संतान के साथ मतभेद हो सकता है. किसी भी प्रकार की गलतफहमी को संवाद के जरिए दूर करने का प्रयास करें अन्यथा अपनों के साथ दूरियां बढ़ सकती हैं. सप्ताह के मध्य में कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं. इस दौरान आपको घर या किसी अन्य चीज की मरम्मत आदि पर जेब से अधिक धन खर्च करना पड़ सकता है.

घर के किसी बुर्जुग की सेहत भी आपकी चिंता का विषय बन सकती है. थर्ड पर्सन के दखल से आपके प्रेम संबंध में कड़वाहट आ सकती है. वीकेंड में कोई व्यक्ति आपके मान-सम्मान को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है. ऐसे में इस दौरान सावधान रहें और कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे आपको अपमान झेलना पड़े.

सिंह राशि

सप्ताह के शुरुआत में कोई भी काम या फैसला सोच-समझकर करना उचित होगा, अन्यथा बनी हुई बात भी बिगड़ सकती है. बिजनेसमैन कोई भी बड़ी डील करने से पहले खूब सोच-विचार कर लें और किसी प्रकार के असमंजस में फैसला न लें. इस दौरान शुभचिंतकों की सलाह की अनदेखी न करें. दोस्तों के साथ हंसी-मजाक करते समय इस बात का पूरा ख्याल रखना चाहिए कि आपके द्वारा किसी का अपमान न होने पाए अन्यथा बरसों से बने संबंध प्रभावित हो सकते हैं.

सप्ताह के मध्य में आपको बिजनेस-करियर में मनचाही प्रगति होती नजर आएगी. इस दौरान आपके काम समय पर पूरे होंगे. सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होगी. स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा. बिजनेस में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. हालांकि सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर खर्च भी खूब होगा. किसी लंबी दूरी की यात्रा पर घूमने-फिरने निकल सकते हैं. हाउस वाइफ का अधिक समय पूजा-पाठ में बीतेगा. शरीर में किसी प्रकार का विकार सम्भव है. पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में कुछेक अड़चनें आ सकती हैं. प्रेम संबंध की दृष्टि से आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल है. लव पार्टनर के साथ आपके रिश्ते मधुर बने रहेंगे. वैवाहिक जीवन भी सुखमय बना रहेगा.

कन्या राशि

सप्ताह की शुरुआत शुभता और सौभाग्य को लिए है. आपके सोचे हुए काम समय से पूरे होते हुए नजर आएंगे. करियर और बिजनेस से जुड़ी लंबी या छोटी दूरी की यात्रा संभव है. यात्रा सुखद और अपेक्षा से अधिक लाभप्रद साबित होगी. दोस्त या शुभ चिंतक की मदद से अपने करियर को आगे बढ़ाने के अवसर प्राप्त होंगे. यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे तो आपको कहीं से अच्छा प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है. सप्ताह के मध्य में भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी. प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री का सपना पूरा होता नजर आएगा.

यदि आपका किसी सरकारी योजना या व्यवसाय में धन फंसा हुआ है तो किसी व्यक्ति विशेष की मदद से निकल आएगा. आमदनी के साधनों में निरंतर वृद्धि होगी. अचानक कहीं से धन प्राप्ति के योग बनेंगे. इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. खान-पान और अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहेगी, अन्यथा थोड़ी सी लापरवाही के चलते आपको शारीरिक और मानसिक कष्ट उठाना पड़ सकता है. प्रेम संबंध के लिए पूरी तरह से अनुकूल है. लव पार्टनर के साथ रिश्ते मधुर बने रहेंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा.

तुला राशि

सप्ताह का शुरुआत आपके लिए शुभ है. आपको चीजें आपके मन-मुताबिक होती हुई नजर आएंगीं. इस दौरान आपके विरोधी परास्त होते हुए नजर आएंगे. कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले आपके पक्ष में आ सकते हैं या फिर विरोधी खुद समझौते के लिए आपके साथ पहल कर सकते हैं. नौकरी पेशा वालों के लिए समय अनुकूल है. कार्यक्षेत्र पर सहयोगी पूरी तरह से मेहरबान नजर आएंगे. आपका शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहेगा.आपको सुख-सुविधा और ऐश्वर्य के साधन प्राप्त होंगे. किसी प्रिय अथवा व्यक्ति विशेष से बड़ा उपहार मिल सकता है.

सुख-सुविधा की चीजों पर धन भी खूर्च होगा. यदि आप समाज सेवा से जुड़े हैं तो आपको आपकी सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया जा सकता है. सप्ताह के मध्य में स्वजनों के साथ चली आ रही गलतफहमियां दूर होंगी. घर-परिवार से जुड़े किसी मसले को हल करते समय माता-पिता का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा. यदि आप अभी तक सिंगल थे तो आपके जीवन में किसी की एंट्री हो सकती है. मनचाहा साथी मिल जाने से मन प्रसन्न रहेगा. वहीं पहले से चले रहे प्रेम संबंध और ज्यादा प्रगाढ़ होंगे. पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर बने रहेंगे. सेहत की दृष्टि से सामान्य रहने वाला है.

वृश्चिक राशि

सप्ताह के शुरुआत में सौभाग्य का कम साथ मिल पाएगा. घर-परिवार से जुड़ी कोई परेशानी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी. ऑफिस में भी कामकाज का अचानक से अधिक बोझ बढ़ सकता है. ऑफिस में अपने विरोधियों से खूब सावधान रहने की जरूरत रहेगी क्योंकि वे आपके बनते काम को बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसे में अपनी योजनाओं को पूरा करने से पहले किसी के साथ शेयर न करें.

सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछेक बड़े खर्च सामने आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट थोड़ा गड़बड़ा सकता है. बिजनेसमैन को इस दौरान धन का लेन-देन और धन का निवेश करते समय खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी. यदि आप साझेदारी में करते हैं तो चीजों को क्लियर करते हुए आगे बढ़ना उचित रहेगा. सप्ताह के मध्य में संतान पक्ष से किसी बात को लेकर मभेद हो सकता है.

इस दौरान जीवनसाथी की सेहत भी आपके लिए चिंता का विषय बन सकती हैय हालांकि आपको भी अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखने की जरूरत बनी रहेगी. वर्किंग महिलाएं को घर और ऑफिस के बीच सामंजस्य बिठाने में दिक्कत आ सकती है. प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं और उसका प्रदर्शन करने से बचें, अन्यथा बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती है.

धनु राशि

आपको अपनी वाणी और व्यवहार पर कंट्रोल रखना है अन्यथा बनी-बनाई चीज आपके बात-व्यवहार के चलते बिगड़ सकती है. ऑफिस में आपके कामकाज में अचानक से बदलाव हो सकते हैं. आपके ऊपर अतिरिक्त जिम्मेदारियां आ सकती हैं. जिन्हें निभाने के लिए आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता बनी रहेगी. आपको अपने काम समय से पूरे करने के लिए अधिक समय देना होगा. जीवन से जुड़ी तमाम तरह की चुनौतियों के बीच सुखद पहलू यह है कि आपकी परेशानियों को बहुत हद तक कम करने में आपके दोस्त काफी मददगार होंगे. सप्ताह का मध्य में करियर और कारोबार से जुड़ी लंबी या फिर छोटी दूरी की यात्रा संभव है. यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत का खूब ख्याल रखना होगा. इस दौरान आप मौसमी बीमारी के शिकार हो सकते हैं. इस दौरान वाहन भी सावधानी के साथ चलाएं क्योंकि चोट-चपेट लगने की आशंका बनी हुई है. विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. अपने प्रेम संबध अथवा वैवाहिक रिश्ते को सुखमय बनाए रहने के लिए अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें.

मकर राशि

सप्ताह का शुरुआत शुभ साबित होगा. बीते कुछ समय से चली आ रही चिंताओं से आपको मुक्ति मिल सकती है. आपको दोस्तों का पूरा सहयोग और समर्थन हासिल रहेगा. बिजनेसमैन को अच्छा-खासा लाभ होगा. मार्केट में फंसा धन अचानक से निकल आएगा. इस दौरान आपकी बाजार में साख बढ़ेगी. आपकी आमदनी के साधनों में निरंतर वृद्धि होगी. कर्मचारियों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे. संचित धन में वृद्धि होगी. ऑफिस में आपको आपके कामकाज के लिए सम्मानित किया जा सकता है.

सप्ताह के मध्य में भौतिक साधनों का सुख तथा परिजनों से सहयोग मिलेगा. आपको अपने बिजनेस में अच्छी खासी प्रगति और लाभ होता हुआ नजर आएगा. आपकी किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात संभव है, जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा. युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा. प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह अनुकूल है. लव पार्टर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के कई अवसर प्राप्त होंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा.

कुंभ राशि

सप्ताह की शुरुआत शुभता और सौभाग्य लिए है, लेकिन इन्हें कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने दिल के साथ दिमाग का भी इस्तेमाल करना चाहिए, अन्यथा फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ सकता है. पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही कोई बड़ी बाधा दूर होगी. प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री का सपना पूरा हो सकता है. हालांकि ऐसी कोई भी बड़ी डील करते समय आपको कागज संबंधी काम खूब सावधानी से करने की जरूरत रहेगी. साथ ही साथ आपको कोई भी बड़ा फैसला लेते समय अपने शुभचिंतक की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

कर्मचारियों के पद प्रतिष्ठा और वेतन में वृद्धि के योग बनेंगे. आपको कहीं दूसरे संस्थान से बड़ा आफर मिल सकता है, जिसे स्वीकार करते समय आपको अपने हित और अहित का चिंतन जरूर करना चाहिए. सप्ताह के मध्य में अचानक धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है. यात्रा सुखद साबित होगी. इस दौरान कर्मचारी से उनके अधिकारी प्रसन्न रहेंगे.

वर्किंग महिलाएं का ऑफिस और घर के भीतर मान-सम्मान बढ़ेगा. छोटी-मोटी दिक्कतों को यदि छोड़ दिया जाए तो सेहत भी सामान्य रहेगी. लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी. परिवार के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे.

मीन राशि

सप्ताह का शुरुआत सामान्य रहने वाला है. भले ही आपको अपने करियर- बिजनेस में बहुत ज्यादा उन्नति या फिर धन लाभ होता न दिखाई दे लेकिन कुछ नुकसान भी नहीं होगा. घर-परिवार हो या फिर आपका ऑफिस आपको वहां पर सबकुछ सामान्य गति से चलता हुआ नजर आएगा. आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होते हुए नजर आएंगे. घर-परिवार से जुड़ी किसी परेशानी को दूर करने में भाई-बहनों का पूरा सहयोग-समर्थन मिलेगा.

यदि आप किसी नई योजना पर काम करने की सोच रहे हैं तो आपको इस दिशा में बढ़ाते समय अपने शुभ चिंतक की सलाह जरूर लेनी चाहिए. बिजनेसमैन को अपने कागजी काम पूरे करके रखने चाहिए अन्यथा उन्हें भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सप्ताह के मध्य में आपको अपनी दिनचर्या और सेहत का पूरा ख्याल रखने की जरूरत रहेगी.

ऑफिस में आपके दुश्मन आपके काम में अड़ंगे डालने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन आप अपनी बुद्धि और विवेक से सभी अड़चनों को आसानी से दूर करने में कामयाब रहेंगे. प्रेम संबंध की दृष्टि से आपके लिए अनुकूल है. आपका लव पार्टनर आपकी चिंताओं को कम करने में मददगार साबित होगा. जीवनसाथी के साथ प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा.

Related Topics

Latest News