नए साल में शनिदेव के कारण इन राशियों पर छाए रहेंगे संकट के बादल! करे ये उपाय

 
image

NEW YEAR: नया साल लोगों के जीवन में खुशियां लेकर आता है, नई उम्मीदें लेकर आता है. वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ राशि के जातकों के लिए नए वर्ष में संकट बरकरार रहेगा, क्योंकि न्याय के देवता शनि की दृष्टि टेढ़ी बनी रहेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि कर्म फल के दाता हैं. वह दंडाधिकारी भी है, जो कर्मों के अनुसार दंड भी देते हैं.

शनि के कुंभ राशि में आने के बाद से वर्तमान में मकर, कुंभ और मीन राशि पर साढ़ेसाती का प्रभाव बना हुआ है. वहीं कर्क और वृश्चिक राशि पर ढैय्या का असर दिख रहा है. शनि साढ़ेसाती और ढैय्या में जातकों को उनके कर्मों का फल देते हैं. ऐसे में नए वर्ष में भी इन पांचों राशियों पर शनि की टेढ़ी नजर बरकरार रहेगी और उनके जीवन में तरह-तरह के संघर्ष बने रहेंगे.

जोखिम न उठाएं ये राशियां 

देवघर के ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुदगल ने बताया कि नए साल में इन पांच राशियों के लिए संकट के बादल छाए रहेंगे. अगर ग्रहदशा खराब रही तो इन सभी राशि के जातकों का संघर्ष बढ़ जाएगा. चुतौतियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में उन्हें जोखिम भरे कार्यों से बचना चाहिए. हालांकि, पांच राशियों में से कर्क, वृश्चिक, मकर और कुम्भ को ज्यादा दिक्कत आ सकती है, जबकि मीन पर साढ़ेसाती का अभी प्रथम चरण होने के कारण कुछ राहत रहेगी.

कर्क राशि: इस राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव रहेगा. ऐसे में आर्थिक क्षति हो सकती है. किसी भी चीज में सोच-समझकर खर्च करें, नहीं तो कर्ज़ लेने की जरूरत पड़ जाएगी. आय होगी, लेकिन सुख-सुविधा पर व्यर्थ के खर्च मे बढ़ोतरी हो सकती है. साथ ही जोखिम भरे कार्य से बचना चाहिए. वैवाहिक जीवन में तनाव, पत्नी से अनबन हो सकती है. भाग्य की कमी महसूस होगी. पिता से भी वाद विवाद हो सकता है.

वृश्चिक राशि: इस राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव रहेगा. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. शनि की कुदृष्टि के कारण कर (टैक्स) चपेट की संभावनाएं नए साल में बढ़ जाएंगी. ज्यादा तेज गति से वहां भूलकर न चलाएं, दुर्घटना हो सकती है. साथ ही शनि के प्रभाव के कारण आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ने वाला है. साल की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य खराब रह सकता है.

मकर राशि: इस राशि वालों पर नए साल में शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा, जिससे अत्यधिक खर्च और व्यर्थ की यात्राओं से परेशान रहने वाले हैं. करियर के लिहाज से भी मकर राशि वालों के लिए नया साल ठीक नहीं रहने वाला है. नौकरी बदलने की सोच रहे हैं, लेकिन आपको अच्छी नौकरी मिलने में अभी और समय लगने वाला है. शनि की साढ़ेसाती के कारण रिश्तों में गलतफहमी और तनाव पैदा होने वाला है. इसके प्रभाव के कारण कार्य में बाधा उत्पन्न होगी. जीवन में थोड़ी निराशा आने वाली है.

कुंभ राशि: इस राशि वालों के ऊपर भी शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव नए साल में पड़ने वाला है. अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहना होगा. पेट से जुड़ी बीमारी आपको परेशान कर सकती है. कार्यक्षेत्र में अत्यधिक मेहनत करना पड़ सकता है. शनि के प्रभाव के कारण वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न हो सकता है. वहीं जो छात्र प्रतियोगिता की तैयारी करते हैं, उनके लिए नया साल सही नहीं रहने वाला है. नौकरी करने के लिए थोड़ा समय और इंतजार करना पड़ सकता है.

उपाय के तौर पर करें ये कार्य

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करते रहें. साथ ही प्रतिदिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें. इससे शनि की साढ़ेसती और ढैय्या का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा. शनिवार को शिवलिंग के पास या पीपल वृक्ष के नीचे शाम को सरसों या तिल तेल का दिया अवश्य जलाएं. किसी गरीब-मजदूर को परेशान न करें, उनकी मदद से कष्ट टलेंगे.

Related Topics

Latest News