Hanuman Jayanti 2023 : हनुमान जयंती पर करें इन चीजों की खरीदी, बजरंगबली के साथ होगी प्रभू राम की कृपा

 
image

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती यानी कि बजरंगबली का जन्‍मोत्‍सव 6 अप्रैल को मनाया जाएगा. बजरंगबली की कृपा पाने के लिए भक्त जन्‍मोत्‍सव की तैयारी में लग गए हैं. इसके लिए वो कई तरह के उपाय और अनुष्‍ठान कर रहे हैं. हम आपको बता रहे हैं कुछ चीजों की खरीदे के बारे में जिन्हें घर लाने से बजरंगबली के साथ प्रभू राम की कृपा होगी.

पूर्णिमा को हुआ था जन्म

पौराणिक मान्‍यताओं अनुसार हनुमानजी का जन्‍म चैत्र मास की पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था. उसे दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. हनुमानजी को रुद्रावतार यानी कि भगवान शिव का अवतार माना गया है. दोनों ही रूपों में वो भगवान राम के भक्त हैं. इस कारण उन्हें रामजी से जुड़ी चीजें ज्यादा पसंद आती है.

क्या खरीदी की जाए?
सनातन संस्कृती और हिंदू मान्यता में हर त्यौहार पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा रही है. कहा जाता है घर में कोई नई वस्तू लाने से भाग्य पर फर्क पड़ता है. हालांकि, कुछ भी खरीदे से पहले दिन, वास्तु और देव देवताओं के पसंद का ध्यान रखना जरूरी होता है. माना जाता है ऐसा करने से घर में खुशहाली और संपन्नता आती है.

चूंकी बाजार से त्यौहारों पर खरीदी उस दिन के देव और देवी के अनुसार की जाती है. ऐसे में हनुमान जयंती पर भी खरीदी उनके पसंद के अनुसार की जानी चाहुए. बजरंग बली को सिंदूर, रामनामी अत्यंत प्रिय है और इनकी खरीदी कर उन्हें चढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही आप बजरंगबली की छोटी मूर्ती खरीद घर में रख सकते हैं. बजरंगबली भगवान राम के भक्त है ऐसे में घर में रामचंद्र से जुड़ी चीजें खरीदने से बजरंगबली खुश होंगे.

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त
हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनाई जाएगी. चैत्र पूर्णिमा की 5 अप्रैल बुधवार को सुबह 9 बजकर 19 मिनट से गुरुवार 6 अप्रैल को 10 बजकर 4 मिनट तक रहेगी. इसलिए हनुमान जयंती 6 अप्रैल को ही मनाई जाएगी और इसी दिन व्रत, पूजन होगी. पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 6 मिनट से 7 बजकर 40 मिनट तक है. दोपहर में 12 बजकर 24 मिनट से 1 बजकर 58 मिनट और शाम को 5 बजकर 7 मिनट से 8 बजकर 7 मिनट तक भी पूजा का शुभ मुहूर्त है.

Related Topics

Latest News