Mahabharat के टाइम में महिलाओं के लिए कही हुई कुछ ऐसी बातें, जो आज सच साबित हो रहीं ..

 
image

जाहिर है कि पांचों पांडव भगवान श्री कृष्ण के साथ कलियुग के बारे में चर्चा कर रहे हैं और उन्होंने विस्तार से पूछा है कि यह क्या है, इसमें मनुष्य कैसा होगा और वह मोक्ष कैसे प्राप्त करेगा। मैं एक नया फोन खरीदना चाहता हूं। तुम पाँचों भाई वन में जाओ और जो कुछ तुम देखते हो, मुझे बताओ। इसका असर कैसा होगा, मैं आपको बताता हूं।

पाँचों भाई वन को चले गए। युधिष्ठिर महाराज ने देखा कि हाथी के दो दाँत हैं। यह देखकर उनके आश्चर्य की सीमा न रही। अर्जुन दूसरी दिशा में चला गया, या ऐसा ही कुछ। उसने देखा कि चिड़िया मरे हुए आदमी का मांस खा रही है, और यह भी आश्चर्य की बात थी।

भीम ने तीसरा आश्चर्य देखा कि गाय ने एक बछड़े को जन्म दिया है और उसे इतना चाट रही है कि बछड़े से खून निकल रहा है। सहदेव ने दी चौथी इच्छाचार्य ने देखा कि छह-सात कुएं हैं और आसपास के कुओं में पानी है लेकिन बीच का कुआं खाली है। कुआं गहरा है, लेकिन पानी नहीं है।

पांचवें भाई ने देखा कि एक बहुत बड़ा पत्थर एक पहाड़ से लुढ़क कर कई पेड़ों से टकरा रहा है लेकिन उन पेड़ों के तने उसे रोक नहीं पा रहे थे। और कितनी ही चट्टानें मारीं, फिर भी वह रुक न सकी। अंत में एक बहुत छोटे से पौधे को छूते ही वह स्थिर हो गई। पांचों भाइयों के चमत्कार की कोई सीमा नहीं थी। रात्रि भोजन के बाद वे श्री कृष्ण के पास गए और अपने विभिन्न अनुभव सुनाए।

युधिष्ठिर ने दो सूंडों वाला हाथी देखा तो उनके आश्चर्य की सीमा न रही। मैं कुछ कहूँगा और मैं कुछ करूँगा। ऐसे लोगों का राज्य सुदृढ़ होगा। इससे आप पहले शासन करते हैं।

अर्जुन यह देखकर चकित था कि वेद जैसे हिंदू धार्मिक ग्रंथ एक साधारण पक्षी के पंखों पर लिखे गए थे। चिड़िया एक मरे हुए आदमी का मांस खा रही थी और अर्जुन यह देखकर चौंक गया। कलियुग में ऐसे लोग होंगे जो बड़े पंडित और विद्वान कहलाएंगे, लेकिन वे देखते रहेंगे कि कौन मर जाए और हमारे नाम पर संपत्ति हो जाए। "संगठन" के लोग चुनेंगे कि किसे मरना चाहिए और संगठन का नाम हमारे नाम पर रखा जाएगा। श्राद्ध कब होगा इस पर दुनिया में सबकी अपनी-अपनी राय होगी।

कितने भी बड़े लोग क्यों न हों, उनके पास धन (मांस) की दृष्टि हमेशा रहेगी। ऐसे बहुत से लोग होंगे जो दूसरों को हराना और उनसे धन छीनना चाहेंगे, लेकिन संत बहुत कम होंगे।

भीम ने देखा कि गाय अपने बछड़े को इतना चाटती है कि बछड़े से खून निकलने लगता है। कलियुग का मनुष्य शिशुपाल का नया अवतार बनेगा। मैं बच्चों को विकसित नहीं होने दूंगा अगर मैं उन्हें बहुत प्यार नहीं करता। अगर किसी का बेटा घर छोड़कर साधु बन जाता है तो बड़ी संख्या में लोग उसके दर्शन करने आएंगे। अगर आपका बेटा साधु बन गया, तो आप रोएंगे कि उसके भविष्य के लिए आप जिम्मेदार होंगे।

वह अपने परिवार और जीवन के मोह में इतना मुग्ध हो जाएगा कि वह उन्हें छोड़ नहीं पाएगा। अंत में बेचारा अनाथ होकर मरेगा। वास्तव में लड़के तुम्हारे नहीं बहुओं के आश्रित हैं, कन्याएँ दामादों की आश्रित हैं और तुम्हारा यह शरीर मृत्युलोक का आश्रित है। आपकी आत्मा परमात्मा का भरोसा है।

सहदेव ने चौथा आश्चर्य देखा कि पांच सात भरे हुए कुओं के बीच का कुआं बिल्कुल खाली था। कलियुग में लोग विवाह पर, घर के उत्सव में और छोटे-बड़े उत्सवों में बहुत धन खर्च करेंगे। लेकिन अगर कोई भूखा-प्यासा है तो उसे इस बात की परवाह नहीं होगी कि उसका पेट भरा है या नहीं।

वहीं दूसरी ओर शराब, कबाब, फैशन और व्यसन जैसी चीजों पर धन खर्च करेंगे। हालांकि, उन्हें किसी के आंसू पोंछने में दिलचस्पी नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि रुचि रखने वालों पर कलियुग का असर नहीं होगा, और भगवान का असर होगा।

पांचवां आश्चर्य यह था कि एक बड़ी चट्टान पहाड़ से लुढ़क गई, लेकिन चट्टान को एक छोटे से पौधे ने रोक दिया। कलियुग में मनुष्य का मन भ्रष्ट हो जाएगा और उसका जीवन छोटा हो जाएगा। यह पतित जीवन धन और शक्ति के साथ नहीं रुकेगा। यह तब तक जारी रहेगा जब तक हम अपनी मृत्यु दर और दूसरों की मृत्यु दर की पकड़ में नहीं आ जाते। यदि आपके पास हरि कीर्तन का एक छोटा सा पौधा है तो मानव जीवन का पतन रुक जाएगा।

Related Topics

Latest News