इस राशि के लोग Neelam रत्न धारण कर रहे हैं तो हो जाये सतर्क, पढ़ सकता है दुष्परिणाम प्रभाव

 
google demo image

रत्नों का हमारे जीवन व स्वास्थ्य पर गहरा असर होता है और यहीं कारण है कि सुख-समृद्धि और बरकत के लिए रत्न धारण करना शुभ माना गया है, हालांकि रत्नों को धारण करने से पहले जातक को अपनी राशि के अनुसार ही रत्न धारण करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में रत्नों का संबंध नवग्रहों से बताया गया है और सभी रत्नों में नीलम रत्न को काफी असरदार और जल्द परिणाम देने वाला रत्न बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि नीलम यदि किसी जातक के अनुकूल परिणाम देता है तो जल्द ही इसका असर दिखने लगता है और यदि किसी जातक की राशि के अनुसार नीलम उचित नहीं है तो जल्द ही इसके दुष्परिणाम भी दिखाई देने लगते हैं।

नीलम लाता है सुख और समृद्धि
रत्न ज्योतिष के जानकारों का मानना है कि रत्न धारण करने से ना सिर्फ सुख-समृद्धि आती है, बल्कि सभी तरह के वास्तु दोष का भी निवारण होता है। ज्योतिष के मुताबिक रत्नों का धारण करते समय जातक की लग्न कुंडली में ग्रहों की स्थिति के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। आइए जानते हैं किन राशि वालों के लिए नीलम परेशानी बढ़ा सकता है -

कुंभ व मकर राशि के लिए शुभ है नीलम
रत्न ज्योतिष के मुताबिक कुंभ और मकर राशि के जातकों को नीलम धारण करना शुभ होता है। वहीं वृषभ राशि और तुला राशि के जातक भी नीलम रत्न पहन सकते हैं। इन राशि के जातकों के लिए नीलम शुभ फलदायी होता है। नीलम को पहनने से घर में सुख-समृद्धि के साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। नीलम धारण करने के बाद नौकरी व व्यापार में इसका फायदा मिलता है।

इन राशियों पर नीलम का विपरीत असर
मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को नीलम धारण नहीं करना चाहिए। धनु के साथ मीन राशि के जातकों को नीलम पहनते सावधानी बरतनी चाहिए। कर्क, सिंह, मिथुन, कन्या राशि के जातकों के लिए भी नीलम शुभ नहीं रहता है और इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिल सकता है और परेशानियां बढ़ जाती है।

डिसक्लेमर
इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Topics

Latest News