ICC Twenty20 World Cup में भारत की जीत : पाकिस्तान के खिलाफ सनसनीखेज जीत में भारत के लिए कोहली चमके

 
image

लंबे समय से हारे हुए विजेता विराट कोहली ने रविवार को यहां 90,000 उत्साही प्रशंसकों से भरे एमसीजी में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर भारत की चार विकेट से जीत दर्ज करने वाली जादुई दस्तक के साथ भव्य मंच पर एक आदर्श मोचन गीत गाया।

किंग कोहली, जैसा कि उनके प्रशंसक उन्हें कहते हैं, ने नाबाद 82 रनों की यादगार पारी खेली और 160 रनों का पीछा किया, जो भारत के 4 विकेट पर 31 रन पर टिके रहने के बाद मुश्किल हो गया।

हार्दिक पांड्या, भारत के टी 20 व्हील में सबसे महत्वपूर्ण दल, ने पांचवें विकेट के लिए 113 की साझेदारी में 37 गेंदों में 40 रन बनाए।
कोहली की भारत के लिए मैच जीतने की क्षमता लंबे समय तक दुबले पैच के कारण सवालों के घेरे में आ गई थी और अपनी दस्तक से उन्होंने साबित कर दिया कि वह विश्व क्रिकेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चेज़र बने हुए हैं - कुछ ऐसा जो उनके कप्तान रोहित शर्मा ने दिल थामने वाले खेल के बाद स्वीकार किया।

image

  • "ठीक है, यह एक असली माहौल है। मेरे पास ईमानदारी से शब्द नहीं हैं। मुझे नहीं पता कि यह कैसे हुआ, ”कोहली ने अपनी अविश्वसनीय पारी के बाद कहा।
  • “हार्दिक मुझसे कहते रहे, यकीन मानिए हम अंत तक टिके रह सकते हैं। मैं शब्दों के लिए खो गया हूँ। ” इसकी शुरुआत 19वें ओवर में हुई जब कोहली ने हारिस रऊफ की गेंद पर एक विकेट भेजा और लगातार दो छक्के जड़े।
  • रऊफ के रूप में क्रिकेट वास्तव में एक समतल है, 22 शानदार गेंदों के बाद दो खराब गेंदबाजी की और इसने खेल का रंग बदल दिया।
  • उन छक्कों के बारे में पूछे जाने पर, भारत के पूर्व कप्तान ने कहा, “मैंने इसे सहज रूप से देखा, खुद को स्थिर रहने के लिए कहा। लॉन्ग-ऑन पर जो अप्रत्याशित था, वह बैक-ऑफ-ए-लेंथ धीमी गेंद थी। फाइन लेग वन, मैंने बस अपना बल्ला उस पर फेंका। ” फिर उन्होंने अपनी सर्वश्रेष्ठ टी20 पारियों के बारे में बताया।
  • “आज तक मैंने कहा कि मोहाली मेरी सर्वश्रेष्ठ टी20 पारी थी। फिर मैंने 52 में से 82 रन बनाए, आज मैंने 53 में से 82 रन बनाए। दोनों ही उतने ही खास हैं। आज मैं इस अवसर की भयावहता और हम जिस स्थिति में थे, उसे देखते हुए इसे और अधिक गिनूंगा। ” आखिरी छह गेंदों पर 16 रन चाहिए थे, पंड्या ने मोहम्मद नवाज की गेंद को आउट किया और क्रॉसओवर के नियम के साथ, दिनेश कार्तिक ने अपनी पहली डिलीवरी का सामना किया और सिंगल लिया।
  • तीन गेंदों पर 14 रन चाहिए थे, नवाज के रसदार फुल-टॉस को छह ओवर के स्क्वायर लेग के लिए भेजा गया था और इसे ऑन-फील्ड अंपायरों द्वारा विचार-विमर्श के बाद नो-बॉल कहा गया था।
  • एशिया कप में पाकिस्तान की सुपर 4 जीत के हीरो रहे नवाज तब तक अपना आपा खो चुके थे।
  • मोहम्मद रिजवान द्वारा कार्तिक को स्टंप करने के बाद नवाज ने वाइड फेंकी और रविचंद्रन अश्विन ने उनके करियर की सबसे महत्वपूर्ण बाउंड्री लगाई।
  • एमसीजी के इर्द-गिर्द गूंजता 'चक दे ​​इंडिया' कभी ज्यादा मीठा नहीं लगा और कोहली सुन्न लग रहे थे। उन्होंने मैदान पर मुक्का मारा, एक लंबी सैर की, एक वैश्विक कार्यक्रम में भारत के वर्चस्व को बहाल करने वाली भीड़ को अंगूठा दिखाया।

लेकिन स्क्रिप्ट गड़बड़ा सकती थी

केएल राहुल के तीव्र गति के खिलाफ संघर्ष और फुटवर्क की उनकी विशिष्ट कमी, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के सस्ते में आउट होने से पांड्या और अर्शदीप द्वारा निर्धारित लय को खराब कर दिया, जब उन्होंने पाकिस्तान को 8 विकेट पर 159 रनों पर रोक दिया।

कुछ ही समय में, भारत 4 विकेट पर 31 रन बना चुका था और कोहली और पंड्या को बिना विकेट खोए अगले चार ओवरों के लिए समेकित करने की आवश्यकता थी।

अतुलनीय महेंद्र सिंह धोनी के दोनों शिष्य पांड्या और कोहली टी20 क्रिकेट में पीछा करने के व्याकरण और पारी को गति देने के तरीके को समझते हैं।

केवल जब लेग स्पिनर शादाब खान ऑपरेशन में आए तो पांड्या ने अपने हाथ को मौका दिया और उन्हें स्टैंड में भेज दिया।

नवाज के अगले ओवर में कोहली ने उनके साथ वैसा ही व्यवहार किया जबकि पांड्या ने दूसरा छक्का लगाया।

भारत को अंतिम पांच ओवर में 60 रन चाहिए थे लेकिन रऊफ और नसीम ने 16वें और 17वें ओवर में छह-छह रन दिए।

इससे पहले, अर्शदीप ने एक ड्रीम फर्स्ट स्पैल फेंका और पंड्या ने बैक -10 में अपना असली मूल्य प्रदर्शित किया क्योंकि भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रनों पर रोक दिया।

अगर अर्शदीप (3/32) ने कप्तान बाबर आज़म (0) और रिज़वान (4) को अपने पहले दो ओवरों में टोन सेट करने के लिए हटा दिया, तो पंड्या (3/30) ने तेज गति से लगातार हार्ड लेंथ्स मारकर अपने एशिया कप वीरों की यादें ताजा कर दीं , पिच को बाकी काम करने देना।

इफ्तिखार अहमद (51) एकमात्र बल्लेबाज थे, जो भारत में आक्रमण को वापस लेने की तरह लग रहे थे क्योंकि स्पिनरों अश्विन और अक्षर पटेल (1/21) ने थोड़ा संघर्ष किया और छठे गेंदबाज पांड्या को नामित किया गया जिन्होंने अपना पूरा कोटा पूरा किया।

शान मसूद (52) ने अर्धशतक लगाया लेकिन 42 गेंदों की अपनी पारी के दौरान कभी सहज नहीं दिखे।

ठीक 364 दिन पहले, बाबर और रिजवान ने भारत के खिलाफ अपनी अब तक की सबसे बड़ी T20I जीत के लिए भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को चिकित्सकीय रूप से नष्ट कर दिया था।

लेकिन बारिश के कारण एमसीजी ट्रैक कुछ दिनों के लिए कवर के नीचे रहता है और बाद में अंतर्निहित नमी के अलावा अच्छी लंबाई के क्षेत्र में और उसके आसपास हरे रंग के उदार रंग के अलावा हिट ओपनिंग जोड़ी को आनंदित नहीं करना चाहिए था।

भुवनेश्वर कुमार (1/22) और अर्शदीप जानते थे कि उन्हें केवल गेंद को पिच करना है और ट्रैक को बाकी काम करने देना है।

दोनों 130 किमी प्रति घंटे की औसत गति से गेंदबाजी करते हैं और वे जानते थे कि उस गति से बल्लेबाजों को परेशान करने का उनका सबसे अच्छा मौका फुल लेंथ से गेंदबाजी करना है।

भुवनेश्वर का एक अच्छा पहला ओवर, जहां उन्होंने लगातार देर से मूवमेंट किया, अर्शदीप को बैटन संभालने और एक नुकसान पहुंचाने के लिए खूबसूरती से टोन सेट किया।

यह पहली गेंद थी जिसका बाबर सामना कर रहा था और अर्शदीप को एक आदर्श इनस्विंगर मिला जिसने पाकिस्तान के कप्तान को लाइन के पार खेलने के लिए मजबूर किया। निर्णय से पहले पैर के बारे में कोई संदेह नहीं था।

रिजवान (4), जो ज्यादातर खेलते और चूकते थे, तब आउट हो गए जब अर्शदीप बहुत चतुराई से एक अच्छी तरह से प्रच्छन्न शॉर्ट गेंद पर फिसल गए और भुवनेश्वर ने फाइन-लेग बाउंड्री पर सबसे आसान कैच लपका।

रोहित की कप्तानी हाजिर थी क्योंकि उन्होंने शमी को पावरप्ले के आखिरी ओवर तक नहीं लाया और नौवें ओवर में पहली बार स्पिनर (अश्विन) को लाया।

बैक -10 की शुरुआत में, इफ्तिखार ने पांच गेंदों के अंतराल में चार छक्के लगाए और शमी (1/25), अपने दूसरे स्पैल के लिए वापस आकर 76 रन के अंत में एक फुलर डिलीवरी के साथ सामने की ओर फंस गए। तीसरा विकेट स्टैंड।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने क्रिकेटर विराट कोहली को बधाई दी, जिनकी शानदार पारी ने भारत को रविवार को टी 20 विश्व कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार के जबड़े से निकाल दिया।

अमित शाह ने एक ट्वीट में कहा, "टी20 विश्व कप शुरू करने का एक सही तरीका... दीपावली की शुरुआत :) विराट कोहली की शानदार पारी। पूरी टीम को बधाई।"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने खेल को एक थ्रिलर के रूप में परिभाषित किया और कहा कि यह दबाव में सबसे बड़ी जीत में से एक है।

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान के खिलाफ मैच का रोमांच क्या है! दबाव में सबसे बड़ी जीत में से एक। अच्छा किया, टीम इंडिया। आगे के मैचों के लिए शुभकामनाएं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, "टीम इंडिया और सभी देशवासियों को विश्व टी20 में भारत की जीत के लिए बधाई। जीत के इसी क्रम को बनाए रखते हुए हम विश्व कप भी जीतेंगे।"

स्कोर बोर्ड

इंडिया इनिंग्स: केएल राहुल b नसीम शाह 4 रोहित शर्मा c इफ्तिखार अहमद b हारिस रऊफ़ 4 विराट कोहली नाबाद 82 सूर्यकुमार यादव c मोहम्मद रिज़वान b हारिस रउफ़ 15 अक्षर पटेल रन आउट 2 हार्दिक पांड्या c बाबर आजम b मोहम्मद नवाज़ 40 inesh कार्तिक st मोहम्मद रिजवान बोल्ड मोहम्मद नवाज़ 1 रविचंद्रन अश्विन नाबाद 1

अतिरिक्त: (बी-3 एलबी-1 एनबी-1 डब्ल्यू-6) 11

टोटल: (20 ओवर में 6 विकेट के लिए) 160

विकेटों का पतन: 1/7 2/10 3/26 4/31 5/144 6/158

गेंदबाजी: शाहीन शाह अफरीदी 4-0-34-0, नसीम शाह 4-0-23-1, हारिस रऊफ 4-0-36- 2, शादाब खान 4-0-21-0, मोहम्मद नवाज 4-0-42 -2।

पाकिस्तान पारी: मोहम्मद रिजवान सी कुमार बी अर्शदीप 4 बाबर आज़म एलबीडब्ल्यू बी अर्शदीप 0 शान मसूद नाबाद 52 इफ्तिखार अहमद एलबीडब्ल्यू बोल्ड मोहम्मद शमी 51 शादाब खान सी यादव बी पांड्या 5 हैदर अली सी यादव बी पांड्या 2 मोहम्मद नवाज़ सी कार्तिक बी पांड्या 9 आसिफ अली कॉट कार्तिक बोल्ड अर्शदीप 2 शाहीन शाह अफरीदी कॉट और बोल्ड कुमार 16 हारिस रऊफ़ नाबाद 6

अतिरिक्त: (बी-2 एलबी-4 डब्ल्यू-6) 12

टोटल: (20 ओवर में 8 विकेट के लिए) 159

विकेटों का पतन: 1/1 2/15 3/91 4/96 5/98 6/115 7/120 8/151

गेंदबाजी: भुवनेश्वर कुमार 4-0-22-1, अर्शदीप सिंह 4-0-32-3, मोहम्मद शमी 4-0-25-1, हार्दिक पांड्या 4-0-30-3, रविचंद्रन अश्विन 3-0-23- 0, अक्षर पटेल 1-0-21-0।

Related Topics

Latest News