लिस्ट-ए क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी : जगदीशन ने 277 रन ठोककर रोहित का रिकॉर्ड तोड़ रचा दिया इतिहास

 
image gogole

तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने लिस्ट-ए क्रिकेट में ऐतिहासिक पारी खेली है। 26 साल के जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन ठोंक दिए हैं। यह वनडे और लिस्ट ए क्रिकेट का सबसे बड़ा निजी स्कोर है। उन्होंने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

रोहित शर्मा ने लिस्ट-A क्रिकेट में भारत से खेलते हुए श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। लिस्ट-A क्रिकेट में उनसे पहले सरे के बल्लेबाज एलेस्टेयर ब्राउन ने 2002 में 268 रन की पारी खेली थी। जगदीशन ने इन दोनों का रिकॉर्ड तोड़ा। नीचे के ग्राफिक में देखें लिस्ट-A क्रिकेट में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले टॉप-5 बल्लेबाज...

बेंगलुरू में सोमवार को जगदीशन की पारी की बदौलत तमिलनाडु की टीम ने 506/2 रन का स्कोर खड़ा किया। वनडे मुकाबले में पहली बार 500 से ज्यादा रन बने। इससे पहले इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे।

पिछली पांच पारियों में 5 सेंचुरी
विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में जगदीशन के बल्ले से खूब रन बन रहे हैं। वे पिछली 5 पारियों में लगातार 5 शतक जमा चुके हैं। इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ा है।

अब देखिए जगदीशन की पारी
जगदीशन ने 141 गेंदों की पारी में 196.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 141 गेंद में 25 चौके और 15 छक्के जमाए हैं। उन्होंने पहले विकेट के लिए साई सुदर्शन के साथ मिलकर 414 रन की पार्टनरशिप की। सुदर्शन ने 102 बॉल पर 154 रन की पारी खेली। सुदर्शन 39वें ओवर की तीसरी बॉल पर आउट हुए। फिर जगदीशन 42वें ओवर की चौथी बॉल पर आउट हुए। जगदीशन पूरे 50 ओवर खेलते तो अकेले ही 300 रन का आंकड़ा भी पार कर सकते थे।

लिस्ट-A में सबसे बड़ी पार्टनरशिप
लिस्ट-A क्रिकेट में 414 रन की पार्टनरशिप पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। लिस्ट-A क्रिकेट में इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए क्रिस गेल और मार्लोन सैमुएल्स ने 372 रन की पार्टनरशिप की थी। उनके बाद केरल के संजू सैमसन और सचिन बेबी का नंबर आता है। दोनों ने विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के खिलाफ 338 रन की पार्टनरशिप की।

कौन हैं नारायण जगदीशन?
नारायण जगदीशन तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वे ओपनिंग करते हैं। जगदीशन इंडियन प्रीमियर लीग में भी चेन्नई के लिए 7 मैच खेल चुके हैं। इनमें उनके नाम सिर्फ 73 रन है। उन्होंने अब तक 41 लिस्ट-ए मैच में 45 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक शामिल हैं।

क्या होता है लिस्ट-ए क्रिकेट?
लिस्ट-ए मैच क्रिकेट के लिमिटेड ओवर्स (एक दिवसीय) का एक फॉर्मेट है। लिस्ट-ए क्रिकेट के खेल में ओवर्स की सीमा 40 से 60 तक हो सकती है। लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट, लिमिटेड ओवर्स के घरेलू क्रिकेट और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी शामिल हैं, जिन्हें ICC द्वारा आधिकारिक ODI (वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट) का दर्जा नहीं मिला है।

अधिकांश क्रिकेट खेलने वाले देशों में लिस्ट-ए क्रिकेट के अलग-अलग रूप हैं, जैसे भारत में विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी। इसी तरह इंग्लैंड में रॉयल लंदन वन-डे कप और ऑस्ट्रेलिया में जेएलटी वन-डे कप मशहूर हैं।

दिनेश कार्तिक ने सवाल उठाया कि क्या लीग स्टेज में नॉर्थ ईस्ट की एक टीम का एलीट प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ मैच खेलने का कोई मतलब है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डालते हुए अपनी बात को सही ठहराया कि कैसे ये मैच टीमों के रन रेट को गिराता है।

दिनेश कार्तिक ने ट्वीट कर लिखा, 'क्या इसका कोई मतलब है कि नॉर्थ ईस्ट की टीमें लीग स्टेज मैचों में एलीट टीमों से खेलें। यह सिर्फ टीमों के रन रेट को गिरा देता है। कल्पना कीजिए कि इनमें से किसी एक टीम के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाए! क्या इनके लिए अलग ग्रुप नहीं हो सकता फिर उसके बाद ये क्वालीफाई करें।'

Related Topics

From Around the Web

Latest News