Asia Cup 2022 : आज अफगानिस्तान का सामना पाकिस्तान से, जानिए भारत के लिए क्यों जरूरी है ये मैच ?

 
AFG vs PAK Asia Cup

अफगानिस्तान यदि पाकिस्तान को हरा देता है तो वह इतिहास रच देगा

एशिया कप 2022 के सुपर-स्टेज में आज अफगानिस्तान का सामना पाकिस्तान से है. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रहा यह मुकाबला अफगानिस्तान के साथ-साथ भारत के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. अगर अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीत लिया तो भारत की उम्मीदें भी बनी रहेंगी. लेकिन यदि पाकिस्तान की जीत हुई तो भारत और अफगानिस्तान दोनों ही प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे.
अफगानिस्तान को दिखाना होगा दम
मोहम्मद नबी की अगुवाई वाली अफगानिस्तान के लिए पाकिस्तान को मात देना कतई आसान नहीं होने वाला है. पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान ने अबतक दो टी20 और चार वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा. मतलब अफगानिस्तान यदि पाकिस्तान को हरा देता है तो वह इतिहास रच देगा. साथ ही भारतीय टीम के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी कायम रहेंगी.
श्रीलंका-बांग्लादेश को हरा चुकी है अफगान टीम
अफगानिस्तान ने एशिया कप 2022 में अपने अभियान की जबरदस्त शुरुआत की थी. ग्रुप-स्टेज में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को आठ और बांग्लादेश को सात विकेट से मात देकर टॉप पर रहते हुए सुपर-चार के लिए क्वालिफाई किया. हालांकि सुपर-4 के पहले मुकाबले में श्रीलंका के हाथों अफगानिस्तान को हार का सामना करना पड़ा जिसके चलते अफगानिस्तान के लिए आज का मुकाबला 'करो या मरो' बन चुका है.
उधर टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में बने रहने के लिए पूरी तरह से दूसरी टीमों पर निर्भर रहना पड़ रहा रहा है. खासकर पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मैच पर सब कुछ निर्भर करेगा. आज (7 सितंबर) ही पाकिस्तान और अफगानिस्तान का मैच है. अगर यहां पाकिस्तान की जीत होती है तो भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा और फिर उसका आखिरी मैच सिर्फ एक औपचारिकता रह जाएगा.
भारत इन समीकरणों के सटीक बैठने पर ही फाइनल में पहुंच पाएगा-
♦ अफगानिस्तान अपने मैच में पाकिस्तान को हरा दे.
♦ फिर भारतीय टीम अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे
♦ उधर श्रीलंका भी पाकिस्तान को हरा दे.
♦ भारत का नेट रनरेट अफगानिस्तान और पाकिस्तान से बेहतर हो.
भारत का नेट रन भी निगेटिव में
एशिया कप 2022 के सुपर-चार टेबल में श्रीलंका दो मैचों में चार अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है. वहीं पाकिस्तान की टीम दो अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों का नेट रनरेट + में है. भारत और अफगानिस्तान क्रमश: तीसरे एवं चौथे नंबर पर मौजूद है. भारत के नेट रनरेट की बात करें तो वह फिलहाल -0.125 है.
अफगानिस्तान की टीम: मोहम्मद नबी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान (उप-कप्तान), अफसर जजई (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह ओमरजई, फरीद अहमद मलिक, फजल हक फारूकी, हशमतुल्लाह शाहिदी, हजरतुल्लाह जजई, इब्राहिम जदरान, करीम जनत, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक , नूर अहमद, रहमानुल्ला गुरबाज (विकेटकीपर), राशिद खान, समीउल्लाह शिनवारी और उस्मान गनी.
पाकिस्तान स्क्वॉड: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), हसन अली, नसीम शाह, मोहम्मद हसनैन, उस्मान कादिर.

Related Topics

From Around the Web

Latest News