Women World Cup 2022 : टीम इंडिया की ने रचा इतिहास : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना ने सेंचुरी मार मचाया तूफान

 

Women World Cup 2022 : टीम इंडिया की ने रचा इतिहास : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना ने सेंचुरी मार मचाया तूफान

महिला वर्ल्डकप में टीम इंडिया की ओर से इतिहास रचा गया है. वेस्टइंडीज़ (Ind Vs Wi) के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शनिवार को भारत की ओर से दो शतक जड़े गए हैं. स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के अलावा हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने इस मैच में सेंचुरी जड़ी और कमाल कर दिया.

वर्ल्डकप से पहले दोनों की फॉर्म को लेकर सवाल खड़े हो रहे थे, लेकिन अब जब सबसे बड़ा चैलेंज आया तो टीम की सीनियर्स प्लेयर्स ने ये धमाका किया है. इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. 

इस मुकाबले में भी शेफाली वर्मा को नहीं खिलाया गया था, लेकिन स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया की जोड़ी ने बेहतर शुरुआत दिलवाई. दोनों के बीच 49 रनों की साझेदारी हुई, जिसके बाद स्मृति मंधाना ने एक छोर संभाले रखा. 

मंधाना ने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी की और 119 बॉल में 123 रन बना दिए. स्मृति ने अपनी पारी में 13 चौके, 2 छक्के लगाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर ही रहा. इस वर्ल्डकप में स्मृति शानदार फॉर्म में दिख रही हैं. तीसरे मैच में ये उनका पहला शतक है, जबकि वह एक अर्धशतक भी जमा चुकी हैं. स्मृति मंधाना के वनडे करियर की यह पांचवीं सेंचुरी है. 

हरमनप्रीत कौर ने मचा दिया धमाल

वहीं, दूसरी ओर उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी एक बार फिर धमाल मचाया है. वह लंबे वक्त से लोगों के निशाने पर थीं, लेकिन अब उन्होंने दमदार शतक जड़ हर किसी की बोलती बंद कर दी है. हरमनप्रीत ने अपनी पारी में 109 रन बनाए और इस दौरान 10 चौके, 2 छक्के लगाए. हरमनप्रीत कौर के करियर का यह चौथा शतक है. 

हरमनप्रीत कौर इसी के साथ मौजूदा वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी बन गई हैं. उन्होंने अभी तक 3 मैच में 185 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है. खास बात ये है कि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत की स्मृति मंधाना ही हैं, जिन्होंने 3 मैच में 181 रन बनाए हैं. 

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 50 ओवर में 317 का स्कोर बनाया, जो भारत का वर्ल्डकप में सबसे बड़ा स्कोर है. जबकि महिला वर्ल्डकप में यह कुल 9वां सबसे बड़ा स्कोर है. वर्ल्डकप में एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है, जिन्होंने 412 रन बनाए थे. 

Related Topics

Latest News