ICC ने ऑस्ट्रेलिया से वापस लिया खिताब? क्या अब बेस्ट ऑफ थ्री से होगा वर्ल्ड कप फाइनल का निर्णय 

 
image

IND vs AUS, World Cup 2023 Final: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीतने के लिए हर संभव प्रयास किया, लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हराकर रिकॉर्ड छठी बार विश्व कप खिताब जीत लिया।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक रिपोर्ट तेजी से वायरल हो रही है कि आईसीसी ने विश्व कप फाइनल के फॉर्मेट में एक आश्चर्यजनक बदलाव किया है, जिसके अनुसार निर्णय अब 'बेस्ट ऑफ थ्री' से होगा। इस रिपोर्ट की सच्चाई जानने से पहले जानते हैं कि आखिर पूरा बयान क्या है?
 

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अनुरोध पर टूर्नामेंट की खेल स्थितियों के बारीकी से विश्लेषण से पता चला है, कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के फाइनल हारने की स्थिति में दो और मैच होंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए की वास्तव में टूर्नामेंट का विजेता योग्य कौन हैं।

इसका मतलब है कि अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया की छह विकेट की प्रभावशाली जीत अब उन्हें श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ही दिलाएगी, नियमों के तहत, एक टूर्नामेंट मेजबान जो फाइनल हारता है, उसे दो और फाइनल में फिर से प्रयास करने का अधिकार होगा, जिसमें ट्रॉफी सर्वश्रेष्ठ तीन सीरीज के विजेताओं को प्रदान की जाएग।

रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि, यह नियम दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया में 2027 विश्व कप के लिए लागू रहेगा, आगे कहा गया है कि, ये दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज की जगह लेंगे, जो चार दिन बाद शुरू होने वाली थी।

 
क्या है वायरल दावे का सच दरअसल, आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को मिली हार के बाद पूरे देश के क्रिकेट प्रेमियों में मायूसी का आलम है, और अब लोग वर्ल्ड कप फॉर्मेट पर अपनी-अपनी राय दे रहे हैं, ऐसे में कोई बल्लेबाजी पर सवाल उठा रहा है, तो कोई गेंदबाजी को लेकर अपनी राय दे रहा है। इस क्रम में सोशल मीडिया पर ये चर्चा भी हो रही है कि इतने बड़े टूर्नामेंट के खिताब का फैसला सिर्फ एक फाइनल मैच से नहीं होना चाहिए, बल्कि इसके लिए 'बेस्ट ऑफ थ्री' से फाइनल से होना चाहिए, जिसमें 3 में से 2 मैच जीतने वाली टीम को ही विजेता घोषित किया जाए। बेस्ट ऑफ थ्री जैसे फॉर्मेट को लेकर आईसीसी की ओर से कोई बयान नहीं आया है, ऐसे में यह दावा पूरी तरह फर्जी है।

Related Topics

Latest News