IND vs AUS Live: लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 73/2, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर

 
image

India vs Australia : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र (2021-23) के फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है। दोनों टीमें यह पहली बार यह ट्रॉफी जीतने के इरादे से मैदान में उतरेंगी। भारतीय टीम 2013 के बाद पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतना चाहेगी। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 73/2 है।

IND vs AUS Live: लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 73/2
पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट खोकर 73 रन बनाए हैं। उस्मान ख्वाजा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और सिराज का शिकार बने। वहीं, डेविड वॉर्नर 43 रन बनाकर शार्दुल का शिकार बने। मार्नस लाबुशेन 26 और स्मिथ दो रन बनाकर खेल रहे हैं। दिन के दूसरे सत्र में भारतीय टीम जल्दी से जल्दी इस जोड़ी को तोड़ने की कोशिश करेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की कोशिश बड़ी साझेदारी करने की होगी।
IND vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा
71 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा है। शार्दुल ठाकुर ने डेविड वॉर्नर को पवेलियन भेजा है। वॉर्नर ने 60 गेंद में आठ चौकों की मदद से 43 रन बनाए। शार्दुल की गेंद पर विकेटकीपर श्रीकर भरत ने उनका कैच पकड़ा। अब मार्नस लाबुशेन के साथ स्टीव स्मिथ क्रीज पर हैं। 23 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 73 रन है।
IND vs AUS Live: ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रन के पार
एक विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रन के पार जा चुका है। मार्नस लाबुशेन और डेविड वॉर्नर के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। इस साझेदारी के चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम खराब शुरुआत से उबर गई है और अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ रही है। 16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 54 रन है।
IND vs AUS Test Live: लाबुशेन-वॉर्नर की अच्छी साझेदारी
मार्नस लाबुशेन और डेविड वॉर्नर के बीच दूसरे विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी हो चुकी है। इन दोनों की अच्छी बल्लेबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 40 रन के पार पहुंच गया है।
IND vs AUS Test Live: लाबुशेन और वॉर्नर ने संभाली पारी
उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला है। दोनों अपनी नजरें जमा रहे हैं और धीरे-धीरे रन बना रहे हैं। 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर 22 रन है।
IND vs AUS Test Live: ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही है। दो रन के स्कोर पर कंगारू टीम का पहला विकेट गिरा है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चक्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा खाता खोले बिना आउट हो चुके हैं। ख्वाजा ने 10 गेंदों का सामना किया और मोहम्मद सिराज ने उन्हें विकेटकीपर श्रीकर भरत के हाथों कैच कराया। अब डेविड वॉर्नर के साथ मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं। चार ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक विकेट पर चार रन है।
IND vs AUS Test Live: ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी शुरू
टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आ चुकी है। डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा की सलामी जोड़ी क्रीज पर है। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने शानदार शुरुआत की है और पहले ओवर में कोई रन नहीं दिया। दूसरे छोर पर सिराज भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर दबाव बना हुआ है।
ND vs AUS Test Live: दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लेबुस्चगने, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।
ND vs AUS Test Live: भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन को मौका नहीं मिला है। रवींद्र जडेजा भारतीय टीम में शामिल एकमात्र स्पिन गेंदबाज हैं। वहीं, अजिंक्य रहाणे लंबे समय बाद टेस्ट मैच खेल रहे हैं।
IND vs AUS Test Live: आईसीसी ने तैयार की दो पिच
आईसीसी ने इस मैच के लिए दो पिच तैयार की हैं। इंग्लैंड में तेल उत्खनन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों ने ओवल की पिच खराब करने की धमकी दी है। इससे निपटने के लिए आईसीसी ने दो पिच तैयार की हैं।
IND vs AUS Test Live: पुरस्कार राशि
13 करोड़ 21 लाख (1,600,000 अमेरिकी डॉलर) के करीब फाइनल मुकाबला जीतने वाली टीम को पुरस्कार राशि के तौर पर मिलेंगे 06 करोड़ 60 लाख (8,00,000 अमेरिकी डॉलर) के करीब उप विजेता टीम को मिलेंगे।
IND vs AUS Test Live: पिच का हाल
ओवल के मैदान पर इससे पहले जून के शुरुआती दिनों में कभी भी कोई टेस्ट मैच का आयोजन नहीं हआ। ओवल की पिच पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मौके रहेंगे। मैच के चौथे दिन से पिच के टूटने की संभावना है और ऐसे में स्पिनरों को भी मदद मिल सकती है।
IND vs AUS Test Live: एक दिन का रिजर्व डे
मैच में एक दिन का रिजर्व डे भी रखा गया है। अगर मैच बारिश के कारण पांच दिन में पूरा नहीं होता और उसे छठे अतिरिक्त दिन में पूरा कराया जाएगा। पिछले फाइनल में भी बारिश आई थी और मैच छठे दिन में जाकर पूरा हुआ था।
IND vs AUS Test Live: कैसा रहेगा मौसम?
टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में बारिश का साया है। हालांकि, पहले दिन मौसम साफ रहने की उम्मीद है, लेकिन चौथे और पांचवें दिन बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में अगर बारिश की वजह से मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।
IND vs AUS Test Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा फाइनल है। यहां जीत हासिल करने वाली टीम के पास तीनों फॉर्मेट में आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम बनेगी। टेस्ट चैंपियनशिप का पहला फाइनल जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम वनडे और टी20 विश्व कप नहीं जीती है। वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें पहले वनडे और टी20 विश्व कप जीत चुकी हैं।

Related Topics

Latest News