IND vs ENG: भारत ने निकाली  'बैजबॉल' की हवा, भारत में मिली हार को पचा नहीं पा रहे अंग्रेज

 
image
IND VS ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज टीम इंडिया की जीत के साथ समाप्त हुई। भारत ने बेन स्टोक्स के नेतृत्व वाली टीम के खिलाफ विस्फोटक प्रदर्शन किया और सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। दुनिया में बैजबॉल का डंका पीटने वाली इंग्लैंड की टीम भारतीय सरजमीं पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। स्टोक्स-मैकुलम की मशहूर जोड़ी यहां फुस्स पटाखा साबित हुई।

हैरानी की बात यह है कि भारतीय जमीन पर खेली गई टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का रनरेट चार से भी कम रहा। सीरीज खत्म होने के बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने टीम के प्रदर्शन पर निराशा जताई। उन्होंने कहा, "हमें सीरीज में बेहतर टीम ने पछाड़ दिया। हम सभी व्यक्तिगत रूप से जानते हैं कि गलती कहां हुई । हम इस सीरीज से पॉजिटिव लेकर जाएंगे।"

इंग्लैंड के रनरेट में दर्ज की गई गिरावट

बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में इंग्लैंड के रनरेट में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में इंग्लिश टीम ने 4.54 के रनरेट से रन बनाए। इसके बाद भारत के खिलाफ टीम ने 4.79 के रनरेट रन बनाए जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का रनरेट 4.09 रहा। वहीं, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ विदेशी धरती पर इंग्लैंड ने क्रमश: 5.50 और 4.73 के रनरेट से रन बनाए। आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीजन में इंग्लैंड का रनरेट क्रमश: 6.43 और 4.74 का रहा। अगर बात करें भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज की तो बेन स्टोक्स की टीम का रनरेट 3.84 रहा। इन आंकड़ों में देखा जा सकता है इंग्लिश टीम के रनरेट में लगातार गिरावट दर्ज की गई है।

स्टोक्स ने सुनाई 'बैजबॉल' की परिभाषा

भारतीय टीम से मिली शिकस्त के बाद इंग्लैंड के कप्तान ने 'बैजबॉल' पर चर्चा की थी। उन्होंने बताया कि इसका मकसद एक खिलाड़ी को बेहतर बनाना है। स्टोक्स ने कहा, "बैजबॉल नाम मीडिया ने दिया है। हर कोई कहता है कि यह क्या है? मेरी नजर में इसका मकसद एक बेहतर खिलाड़ी बनाना है। हार और असफलता के बावजूद उम्मीद है कि बैजबॉल लोगों को बेहतर खिलाड़ी बनने और हम जो हैं, उससे भी बेहतर बनने के लिए प्रेरित करेगा। मुझे लगता है कि हमने बहुत सी चीजें सही की हैं।"

धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहली पारी में इंग्लैंड ने 218 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 477 रन पर खत्म हुई थी। इस तरह टीम इंडिया को 259 रन की लीड मिली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर सिमट गई और भारत ने पारी और 64 रन से जीत हासिल की। भारत के गेंदबाजी आक्रमण के आगे इंग्लिश टीम का बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हो गया।

Related Topics

Latest News