IND VS ENG :  भारत के सीरीज जीत के बाद एक के बाद एक हुए कई कारनामे, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

 
image

IND VS ENG: इंडिया वर्सेस इंग्लैंड का चौथा टेस्ट मैच खत्म हो चुका है. रांची में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले को टीम इंडिया ने 5 विकेट से अपने नाम किया. ये मुकाबला शुरू से ही कांटे का रहा. मैच की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 353 रन बनाकर ऑलआउट हुई. तो जवाब में इंडिया ने 307 रन बना दिए. यहां 40 से ज्यादा रन की लीड लेने वाली इंग्लिश टीम के पास इंग्लैंड की टीम के पास चौथी पारी के लिए एक अच्छा टारगेट सेट करने का मौका था. लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने इंग्लैंड की इस पारी को सिर्फ 145 रन पर समट दिया. इंडिया को मैच जीतने के लिए 192 रन का टारगेट मिला, जो कप्तान रोहित शर्मा की सेना ने 5 विकेट खोकर जैसे-तैसे चेज भी कर लिया. इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही टीम इंडिया और उसके कई खिलाड़ियों ने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स भी बना दिए हैं. वो रिकॉर्ड्स क्यां हैं ये हम आपको आगे बताएंगे.

लगातार 17वीं सीरीज जीत

टीम इंडिया की घर में ये लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीत है. 22 फरवरी 2013 से शुरू हुआ ये सिलसिला टीम इंडिया को 26 फरवरी 2024 तक 17 अलग टेस्ट सीरीजों में जीत दिला चुका है. इस मामले में दुनिया की कोई भी दूसरी टीम भारत के आस-पास भी नजर नहीं आती है. इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने 2 बार 10-10 सीरीज अपने घर में जीती हैं. वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने 8 घरेलू टेस्ट सीरीजों में अपने नाम जीत की है.

चेज करते हुए नहीं मिली हार

एक और बेहतरीन रिकॉर्ड है टीम इंडिया के नाम जो उन्होंने इस सीरीज में भी टूटने नहीं दिया. दरअसल 200 से कम स्कोर को चेज करते हुए घर में टीम इंडिया पिछले 33 मुकाबलों से हारी नहीं है. इसमें से 30 में तो भारतीय टीम जीती है, वहीं 3 मैच ऐसे रहे जो ड्रॉ पर छूटे. लेकिन टीम हारी नहीं है. वहीं 2013 के बाद ये पहला मौका है जब भारत में 150 से ज्यादा रन का टारगेट चेज किया गया है. इससे पहले मार्च 2013 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था.

सीरीज में 0-1 से पिछड़े के बाद मारी बाजी

भारत और इंग्लैंड के बीच इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला गया था. उस मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन उसके बाद लगातार तीन मैच जीतकर टीम ने सीरीज पर कब्जा किया है. ये 7वां मौका है जब किसी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में हारने के बाद टीम इंडिया ने उस सीरीज को अपने नाम किया हो.

Related Topics

Latest News