IND vs ENG RANCHI TEST:  भारत की प्लेइंग-11 में कौन लेगा बुमराह की जगह? रिप्लेसमेंट के लिए 4 दावेदार

 
image

India vs England, 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा। राजकोट टेस्ट जीतने के बाद भारत सीरीज में अब 2-1 से बढ़त पर है। टीम इंडिया के स्टार केएल राहुल को आधिकारिक तौर पर क्वाड्रिसेप्स की चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाने के कारण चौथे टेस्ट से बाहर कर दिया गया है, जबकि जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है।

चौथे टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह कौन लेगा? बुमराह को आराम दिए जाने के बाद, मुकेश कुमार संभवतः रांची में भारत के दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में चौथा टेस्ट खेलेंगे। हालांकि, अगर रांची की पिच पहले दिन से स्पिनरों को मदद कर सकती है, तो भारत मोहम्मद सिराज के रूप में चार स्पिन गेंदबाजों और एक तेज गेंदबाज के साथ जाने का विकल्प चुन सकता है। उस स्थिति में वाशिंगटन सुंदर को निचले क्रम में उनकी बल्लेबाजी क्षमता को देखते हुए एक मैच मिल सकता है।

हालांकि, बोर्ड के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, धर्मशाला में अंतिम टेस्ट के लिए भी राहुल की उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है। कर्नाटक के साथी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल, जिन्होंने प्रभावशाली प्रथम श्रेणी फॉर्म के दम पर पहली बार टेस्ट टीम में जगह बनाई, ने टीम में अपना स्थान बरकरार रखा है।

रिप्लेसमेंट के लिए 4 दावेदार इस बीच, क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम मैनेजमेंट ने आराम दिया है और वह रांची टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। मुकेश कुमार, जिन्हें तीसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर कर दिया गया था, अब रणजी ट्रॉफी में बिहार के खिलाफ बंगाल के लिए 50 रन पर 10 विकेट लेकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद फिर से शामिल होंगे। उनके अनकैप्ड साथी आकाश दीप टीम में तीसरे सीमर हैं।

बुमराह को रिलीज करने के बाद मुकेश कुमार को वापस जरूर बुला लिया गया है, लेकिन इसके अलावा इंडिया-ए के खिलाड़ी आकाश दीप के पास भी डेब्यू का मौका होगा। हालांकि, चेन्नई की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए सपोर्टिव मानी जाती है। ऐसे में भारतीय टीम के एक तेज गेंदबाज को भी प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। इस तरह से वाशिंगटन सुंदर या फिर अक्षर पटेल को भी प्लेइंग इलेवन में बुमराह की जगह रिप्लेस किया जा सकता है। हालांकि, आखिरी फैसला कप्तान रोहित शर्मा को ही लेना होगा।

चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

Related Topics

Latest News