IND vs SA Live Score: भारत की पहली पारी 245 रन पर सिमटी, रबाडा के नाम पंजा

 
image

Live Cricket Score Today IND vs SA 1st Test Day 2 : नमस्कार! अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन बारिश से बाधित रहा और सिर्फ 59 ओवर का खेल हो सका। आज दूसरे दिन टीम इंडिया अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 208 रन से आगे खेल रही है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। 

IND vs SA Live Score: भारतीय टीम 245 रन पर ऑलआउट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पहली पारी दूसरे दिन 67.4 ओवर में 245 रन पर सिमट गई। आज भारत ने आठ विकेट पर 208 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम 37 रन जोड़ सकी। आज का पहला झटका मोहम्मद सिराज (22 गेंद में 5 रन) के रूप में लगा, जिन्हें गेराल्ड कोएत्जी ने पवेलियन भेजा। वहीं, नांद्रे बर्गर ने राहुल को क्लीन बोल्ड कर भारत की पारी को समेट दिया। आज जब टीम इंडिया मैदान पर उतरी तो राहुल 70 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद उन्होंने कोएत्जी की गेंद पर छक्का लगाकर टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया। वह 137 गेंद में 14 चौके और चार छक्के की मदद से 101 रन बनाकर आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए हैं। नांद्रे बर्गर को तीन, मार्को यानसेन और गेराल्ड कोएत्जी को एक-एक विकेट मिला।

पहले दिन क्या हुआ?

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और कप्तान रोहित पांच रन बनाकर रबाडा का पहला शिकार बने। इसके बाद यशस्वी जायसवाल 17 रन और शुभमन गिल दो रन बनाकर चलते बने। 24 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम मुश्किल में थी। ऐसे में श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला। 

विराट 38 और श्रेयस 31 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन ने आठ और शार्दुल ठाकुर ने 24 रन का योगदान दिया। जसप्रीत बुमराह भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि, लोकेश राहुल एक छोर पर जमे रहे। उन्होंने शतक लगाया और भारत को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

IND vs SA Live Score: केएल राहुल का शतक

केएल राहुल ने 133 गेंद पर टेस्ट करियर का आठवां शतक जड़ दिया है। अब तक अपनी पारी में वह 14 चौके और चार छक्के लगा चुके हैं। राहुल ने गेराल्ड कोएत्जी की गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया। दरअसल, भारत ने आज आठ विकेट पर 208 रन से आगे खेलना शुरू किया। सिराज ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन 66वें ओवर की पहली गेंद पर सिराज 22 गेंद पर पांच रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गए। भारत के नौ विकेट गिर चुके थे और प्रसिद्ध कृष्णा बल्लेबाजी के लिए आए। कोएत्जी के ओवर की तीसरी गेंद पर प्रसिद्ध ने एक रन लिया। चौथी और पांचवीं गेंद पर राहुल ने बड़े शॉट का प्रयास किया, लेकिन नहीं लगा सके। आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर राहुल ने शतक पूरा किया।

यह सेंचुरियन में राहुल का लगातार दूसरे टेस्ट में शतक है। 2021 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में ही राहुल ने 248 गेंद में नाबाद 122 रन की पारी खेली थी। यह दक्षिण अफ्रीका में भी राहुल का दूसरा टेस्ट शतक रहा। भारत का स्कोर फिलहाल नौ विकेट पर 240 रन के पार है। 

IND vs SA Live Score: दूसरे दिन का खेल शुरू

ओवरकास्ट कंडीशन के बीच दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। कोएत्जी और रबाडा के ओवरों में गेंद काफी स्विंग हुई। आज के दो ओवर में सिर्फ दो ही रन बने हैं। राहुल से फैंस शतक की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वह 70 और सिराज दो रन बनाकर क्रीज पर हैं।

IND vs SA Live Score: कुछ देर में शुरू होगा मैच

बारिश रुक चुकी है और कवर्स हटाए जा चुके हैं। दूसरे दिन का खेल भारतीय समयानुसार एक बजकर 55 मिनट पर शुरू होगा। फिलहाल केएल राहुल 70 रन और मोहम्मद सिराज क्रीज पर हैं। राहुल से आज भारतीय पारी को 250 रन के पार पहुंचाने की उम्मीद होगी।

IND vs SA Live Score: बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी

बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हो रही है। सेंचुरियन में फिलहाल हल्की हल्की बारिश हो रही है। अंपायर पॉल राइफल और लैंगटन रुसेरे मैदान का निरीक्षण कर रहे हैं। भारी बारिश की वजह से मैदान भी गीला है। फिलहाल उसे सुखाने का काम किया जा रहा है। कुछ खिलाड़ी मैदान के एक साइड वॉर्म अप करते दिखाई पड़ रहे हैं। इसका यह मतलब है कि आउटफील्ड ज्यादा गीली नहीं है।

IND vs SA Live Score: आज भी सेंचुरियन में बारिश की संभावना

एक्यूवेदर के मुताबिक, सेंचुरियन में दिन के दौरान बारिश की संभावना लगभग 84% है, जबकि रात में संभावना 64% तक है। दिन के दौरान, सुपरस्पोर्ट पार्क में लगभग दो घंटे बारिश होने की संभावना है, जबकि रात में लगभग एक घंटे बारिश होने की संभावना है। दिन के दौरान 99 प्रतिशत समय बादल छाए रहेंगे जिससे तेज गेंदबाजों को फायदा होने की उम्मीद है।

IND vs SA Live Score: राहुल का आज का प्लान

दूसरे दिन राहुल की कोशिश तेजी से रन बनाकर अपना शतक पूरा करने की होगी और साथ ही टीम इंडिया को वह 250 के पार पहुंचाना चाहेंगे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की कोशिश जल्दी से दो विकेट लेकर भारत को छोटे स्कोर पर रोकने की होगी। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने अब तक सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए हैं। नांद्रे बर्गर दो और मार्को यानसेन एक विकेट ले चुके हैं।

विराट और श्रेयस भी कुछ खास नहीं कर सके

विराट 38 और श्रेयस 31 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन ने आठ और शार्दुल ठाकुर ने 24 रन का योगदान दिया। जसप्रीत बुमराह भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हालांकि, लोकेश राहुल एक छोर पर जमे हुए हैं। वह 70 रन बनाकर खेल रहे हैं। मोहम्मद सिराज दूसरे छोर पर उनका साथ दे रहे हैं।

IND vs SA Live: पहले दिन क्या हुआ?

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और कप्तान रोहित पांच रन बनाकर रबाडा का पहला शिकार बने। इसके बाद यशस्वी जायसवाल 17 रन और शुभमन गिल दो रन बनाकर चलते बने। 24 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम मुश्किल में थी। ऐसे में श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला। 

IND vs SA Live Score: भारत की पहली पारी 245 रन पर सिमटी, राहुल का शतक, रबाडा ने झटके पांच विकेट

 भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन बारिश से बाधित रहा और सिर्फ 59 ओवर का खेल हो सका। आज दूसरे दिन टीम इंडिया अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 208 रन से आगे खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

Related Topics

Latest News